साहित्यिक पंजाबी पत्रिका “कहानी पंजाब” के 100वें अंक का विमोचन

अलीगढ़ मीडिया ब्यूरो,अलीगढ: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय जनसंपर्क विभाग के प्रभारी प्रोफेसर एवम मॉस कम्यूनिकेशन विभाग के अध्यक्ष मुहम्मद शाफे किदवाई ने आज आधुनिक भारतीय भाषा विभाग में पंजाबी भाषा के शिक्षक डा0 क्रांति पाल द्वारा संपादित त्रिमासिक साहित्यिक पंजाबी पत्रिका “कहानी पंजाब” के 100वें अंक का विमोचन किया। इस अवसर पर आधुनिक भारतीय भाषा विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर टी0एन0 सतीशन, हिंदी विभाग के डा0 पंकज पाराशर और कार्यवाहक जनसंपर्क अधिकारी जीशान अहमद भी मौजूद रहें।
पत्रिका के मान्द संपादक डा0 क्रांति पाल ने कहा कि यह पत्रिका वर्ष 1993 से निरंतर रूप से प्रकाशित हो रही है और इस पत्रिका ने 100 वें संस्करण के रूप में प्रकाशित होकर मील का पत्थर हासिल किया है। उन्होंने कहा कि इस पत्रिका में विभिन्न भाषाओं में प्रकाशित होने वाली कहानियों और साक्षात्कार तथा कविताओं का पंजाबी भाषा में अनुवाद कर उसको पंजाबी भाषा बोलने वालों तक पहुॅचाने का प्रयास किया गया है। उन्होंने बताया कि इस 100वें संस्करण में जहॉ उर्दू के प्रसिद्ध उपन्यास का प्रोफेसर काजी अब्दुल सत्तर का दुर्लभ साक्षात्कार है वहीं इसमें प्रसिद्ध पंजाबी लेखकों करमवीर सिंह कुत्सा, जसविंदर, जसवंत सिंह कामवाल, भूपेन्द्र कौर प्रीत तथा सुरजीत गिल की प्रेम कहानियों का विवरण भी दिया गया है। पत्रिका में उत्तरीे अमरीका में पंजाबी प्रवासियों के जीवन पर भी प्रकाश डाला गया है। इसके अलावा पत्रिका में असगर वजाहत, इब्बार रब्बी, सुखवीर, नादिर इब्राहीम, मनीषा कुलश्रेष्ठ, सीमा आजाद, अरूण प्रकाश, ज्योति चावला और एम0 आरिफ जैसे प्रख्यात लेखकों के महत्वपूर्ण कार्यों का भी पंजाबी में अनुवाद किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके संस्थापक संपादक राजस्वरूप अणखी के निधन के बाद से वर्ष 1998 वह निरंतर रूप से इसके संपादन कार्य को अंजाम दे रहे हैं।
प्रोफेसर शाफे किदवाई ने डा0 क्रांति पाल को कहानी पंजाब के 100 वें विशेषांक के प्रकाशन पर बधाई देते हुए कहा कि यह पत्रिका विभिन्न भाषाओं में प्रकाशित होने वाली साहित्यिक गतिविधियों को पंजाबी भाषा में प्रतिबंबित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *