AMU शोध छात्रा काजल भारद्वाज ने जेआरएफ/नेट परीक्षा परिणाम में पाया १००%पर्सनटाइल स्कोर

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के हिन्दी विभाग में शोध छात्रा काजल भारद्वाज ने हाल ही में घोषित जेआरएफ/नेट परीक्षा परिणाम में शत प्रतिशत पर्सनटाइल स्कोर प्राप्त कर विश्वविद्यालय के नाम को गौरवान्वित किया है। काजल भारद्वाज ने अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित होने वाली इस परीक्षा में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है। नगर के सासनी गेट क्षेत्र निवासी श्री मुनेश पाल भारद्वाज की पुत्री काजल भारद्वाज ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से ही स्नातक एवं स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल करने के बाद वर्ष 2019 में एएमयू के हिन्दी विभाग में प्रोफेसर वेद प्रकाश के निर्देशन में पीएचडी में प्रवेश लिया है।

काजल भारद्वाज ने कहा है कि वह अपने अभिभावकों के सपनों को पूरा करने के लिये प्रयासरत हैं। उन्होंने अपनी सफलता के बारे में बताते हुए कहा कि क्योंकि वह कोचिंग का भार नहीं उठा सकती थी इसलिये उन्होंने स्वयं ही पढ़ाई की और गत वर्षों के प्रश्नों को देखा तथा पाबन्दी के साथ नियमित रूप से पढ़ाई की। काजल भारद्वाज ने बताया कि सबसे पहले उन्होंने उन विषयों को पढ़ा जो उनके लिये मुश्किल थे तथा इसके साथ ही यूटयूब चैनलों को भी फोलो किया जिससे उन्हें काफी मदद मिली। उन्होंने कहा कि विभाग के हर शिक्षक ने हर कदम पर उनका मार्गदर्शन किया जिससे उनके समक्ष पढ़ाई में आने वाली अनेक मुश्किलें भी हल हुईं।

काजल भारद्वाज ने नेट की तैयारी करने वाले अभ्यार्थियों को सलाह दी है कि वह अपने मुख्य विषय में थ्योरी वाले हिस्से के लिये स्नातकोत्तर पुस्तकों का अध्ययन करें और गाइड की मदद से प्रश्नों को हल करने की प्रेक्टिस भी करें। उन्होंने आगे कहा कि अभ्यार्थियों में आत्म विश्वास का होना आवश्यक है ताकि वह अपने विषय से न घबरायें ताकि सफलता का मार्ग आसानी के साथ प्रशस्त हो सके।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com