प्रोफेसर सगीर अफराहीम की पुस्तक ‘‘कड़ी धूप का सफर’’ पर विचार व्यक्त

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के यूजीसी एचआरडी सेंटर के तत्वाधान में चल रहे रिफ्रेशर कोर्स के सहभागियों के एक कार्यक्रम में अमुवि के मानद् कोषाध्यक्ष पदमश्री प्रोफेसर हकीम सैयद जिल्लुर रहमान, इस्लामिक अध्ययन विभाग के सेवानिवृत विभागाध्यक्ष प्रोफेसर यासीन मजहर सिद्दीकी तथा उर्दू विभाग के सेवानिवृत अध्यक्ष प्रोफेसर सगीर अफराहीम की हाल ही में प्रकाशित पुस्तकों का विमोचन हुआ। दूरवर्ती शिक्षा केन्द्र के डाक्टर जुबैर अहमद सिद्दीकी ने प्रोफेसर जिल्लुर रहमान की पुस्तक ‘‘भोपाल का इल्मी व अदबी कारवां’’ पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इस पुस्तक से भोपाल की शैक्षणिक एवं साहित्यक उपलब्धियों एवं साहित्य से जुड़े प्रख्यात लोगों के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त होती है।

प्रोफेसर यासीन मजहर सिद्दीकी की पुस्तक ‘‘मआश-ए-नबवी’’ पर बोलते हुए कुरानिक अध्ययन केन्द्र के श्री गौहर कादिर वानी ने कहा कि यह पुस्तक पैगम्बरे इस्लाम मोहम्मद साहब के जीवन के एक अनछुए पहलु को उजागर करती है तथा इसमें मोहम्मद साहब द्वारा अपनाए गये जीवन यापन के तरीकों तथा इस सम्बन्ध में उनके कथनों को रेखांकित करती है। हिन्दी विभाग के प्रोफेसर मैराज अहमद ने प्रोफेसर सगीर अफराहीम की पुस्तक ‘‘कड़ी धूप का सफर’’ पर विचार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रोफेसर अफराहीम ने इस कहानी संग्रह में शािमल कहानियों द्वारा प्रेमचन्द की परम्परा को आगे बढ़ाया है।

यूजीसी एचआरडीसी के निदेशक प्रोफेसर अब्दुर रहीम किदवई ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि ज्ञान के सभी क्षेत्रों का महत्व अपनी जगह पर परन्तु साहित्य मनुष्य के जीवन के सभी पहलुओं को दिशा प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि साहित्य के अध्ययन से मनुष्य में विवेक तथा बौद्विक क्षमता का विकास होता है जो समाज को अक्षुण मानवीय मूल्यों पर अग्रसर करता है। इस अवसर पर कोर्स कोआर्डीनेटर प्रोफेसर सगीर अफराहीम ने प्रख्यात कहानीकार डाक्टर प्रेम कुमार का परिचय कराया जिसके उपरान्त प्रेम कुमार ने अपनी कहानी प्रस्तुत की। कार्यक्रम का संचालन डाक्टर फायजा अब्बासी ने किया।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com