Video News#बच्चों को कुपोषण से बचाएगा ‘कैप्टन डोराड़ो’, आप भी यूं कर सकते है इस मुहीम में सहयोग

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: हैरी एस्ट्रोनाॅमीकल एण्ड रिसर्चसोसाइटी (हार्स) गत 12 वर्षों से निरंतर अंतरिक्ष विज्ञान से जुड़े कार्यों को जनसामान्य के प्रति सरलतम एवं रूचिपूर्ण माध्यमों की सहायता से प्रचारित व प्रसारित कर रही है, जिसमें ‘क्रिकेट’ के खेल (हैरी प्रीमियरलीग) तथा स्टार पार्टी, विभिन्न प्रतियोगिताएँ महत्वपूर्ण क्रिया कलाप हैं। आज पूरी दुनियाँ ‘कोरोना महामारी’ की चपेट में है, जिसके चलते सम्पूर्ण संसार घरों में कैद हो गया था।लाॅक-डाउन ने दुनिया के साथ-साथ भारतवर्ष के प्रति भी अनेक दुखदायी पहलुओं को हमारे सम्मुख ला खड़ा किया, जो भयानक और विकराल रूप में सामने आई, जैसे-भूख एवं कुपोषण की भया वह स्थिति। इस लाॅक डाउन में हमारी संस्था ने भी अपने मौजूदा संसाधनों को एकत्र कर 67 दिनों तक भोजन वितरण कार्यक्रम को आगे बढ़ाया था और यह दृढ़ संकल्प ले लिया था कि कुपोषण एक महामारी है और देश के लिए यह एक अभिषाप है तथा एक मुहिम चलानी होगी जो भूख एवं कुपोषण के कलंक को देश के माथे से मिटा सके। इस महत्वपूर्ण उद्देश्य को राष्ट्रीय स्तर पर कैसे व्यापक रूप दिया जाये….?. तो संस्था के वरिष्ठ पदाधिकयों ने एक राय होकर ‘‘सुपरहीरो’’ की उत्पत्ति कराने एवं सुपरहीरो को आदर्श प्रतीक के रूप में प्रस्तुत कराने का विचार दिया, यहाँ महत्वपूर्ण पहलू यह है कि किसी की व्यक्तिगत छवि को नहीं, बल्कि सुपरहीरो के माध्यम से मुहिम को चलाया जाएगा।

सुपर हीरो का नामकरण: आसमान सदैव ही हमारे लिए अनसुलझी पहेली रहा है, हम जब भी निराशा और संकटों से घिर जाते हैं तो अनायास ही अकेले बैठे हुए आकाश को निहारने लगते हैं और विचारों में खो जाते हैं कि कोई ब्रह्माण्ड की शक्ति का शहमारी सहायता कर पाती। हैरी एस्ट्रोनाॅमी क्लब भी संयोग से अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में कार्यरत है, तो इसके द्वारा प्रस्तुत सुपर हीरो भी अंतरिक्ष से जुड़ा होना चाहिए, इसी संकल्पना को ध्यान में रखते हुए अंतरिक्ष की दक्षिण दिशा में एक सप्तऋषि तारामण्डल है, जिसे ‘‘डोराडो-सप्तऋषि तारामण्डल’’ कहते हैं।इसी डोराडो तारामण्डल में निवास करता है, ‘‘कैप्टनडोराड़ो’’…. जो मानवता के प्रतिदयालु है औरजो देख रहा है कि भूख एवं कुपोषण से महिलाएं एवं बच्चे अधिक प्रभावित हैं और किसी भी सभ्यता के लिए बच्चे उसका आने वाला भविष्य हैं।आज भूख एवं कुपोषण खतरे की सीमा को पार कर रहे हैं।कुपोषण, भूख, पर्यावरण असंतुलन के विरूद्ध ‘‘कैप्टनडोराडो’’ अपनी एक सेना गठित कर जंग लड़ना चाहता है और अपने इस मानवीय उद्देश्य को पूरा करने के लिए अवतरित हुआ है और , हैरी एस्ट्रोनाॅमीक्लब… कैप्टनडोराडो के जन्मदिवस की घोषणा करता है।
क्या है कुपोषण: कुपोषण वह अवस्था है, जिसमें पौष्टिक पदार्थ और भोजन, अव्यवस्थित रूप से लेने के कारण शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है।कुपोषण तब भी होता है जब किसी व्यक्ति के आहार में पोषकतत्वों की सही मात्रा नहीं होती है। यदि भोजन में प्राटीन, कार्बोहाइड्रेड, वसा, विटामिन और खनिजों सहित पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिलते हैं तो हम कुपोषण के शिकार हो सकते हैं।
…देश में कुपोषण की स्थिति
यूनिसेफ रिपोर्ट के आधार पर पूरी दुनिया में 5 साल से कम उम्र का हर तीसरा बच्चा या कुल 70 करोड़ बच्चे कुपोषण का शिकार हैं।वहीं भारतवर्ष में ५०% बच्चे कुपोषित हैं। इस का सीधा प्रभाव उनके बचपन पर पड़ रहा है।उत्तरप्रदेश के हालात अधिक अच्छे नहीं हैं, उ0प्र0 राष्ट्रीय से ज्यादा गंभीर स्थिति में है।

…सुपरहीरो ‘‘कैप्टनडोराडो’’ कैसे काम करेगा
लाॅकडाउन हटने के बाद से 30 परिवार अपने घर की रसोई से तैयार भोजन एक टिफिन के माध्यम से कैप्टन डोराडो के सैनिकों को दे रहे हैं और ये सैनिक ‘‘कैप्टनडोराडो’’ के बताये स्थान पर पहुँचकर अपने हाथ से थाली परोसकर जरूरत मंद को दे रहे हैं। कैप्टन डोराडो आमजन से धन नहीं चाहता है, केवल उनकी रसोई से एक व्यक्ति के लिए भर पेट पौष्टिक भोजन एक टिफिन मेंचाहता है, जो वह दैनिक जीवन में स्वयं उपयोग कर रहे हैं।इस अवसर पर हैरी एस्ट्रोनॉमी क्लब के प्रवक्ता रंजन राना के साथ संस्था के अध्यक्ष संजय खत्री, नाजिया तबस्सुम, हरमन बेंस, मोहित कुमार, प्रवीण राजपूत, जय किशन दीक्षित, दुष्यंत गौड़, दिलीप खत्री उपस्थित रहे.

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com