Video Breaking#टिड्डियों के हमले से सफेदपुरा, बरौठा, साधुआश्रम समेत दर्जनों गॉव में किसानों की फसल हुई बर्बाद

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़। हरदूआगंज इलाके के साधुआश्रम, सफेदपुरा, बरौठा, ग्वालरा, भूतपुरा समेत दर्जनों गांवों में शनिवार शाम को टिड्डियों के दल ने हमला कर दिया। जिससे किसानों की फसल बर्बाद हो गयी है। हालांकि किसानों ने टिड्डियों को भगाने के काफी प्रयास किये लेकिन कामयाबी नही मिल सकी। सफेदपुरा निवासी किसान प्रेमदेव सिंह ने अलीगढ़ मीडिया को बताया कि उनके एक हेक्टेयर से ज्यादा जमीन में मक्के की फसल है जिसमें टिड्डियाँ के हमले से नुकसान हो गया हैं। टिड्डियाँ अभी भी फसल पर बैठी है।  दूसरे किसानों ने भी इसी तरह के बड़े नुकसान की बात कही है। हालांकि जिलाधिकारी ने सभी लेखपालों को टिड्डियाँ से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए थे लेकिन वह किसी भी गांव में नही देखे गए।

टिड्डी दल के हमले में सबसे ज्यादा प्रभावित हरदुआगंज क्षेत्र ही रहा। कस्बा से साधुआश्रम के बीच के दर्जनों गांवों एक साथ टिड्डी दल अचानक पहुंच गया। रात को बरानदी के निकट बाग में बड़ा दल रुक हुआ है पुलिस प्रशासन दवा छिड़काव कर खात्मे ही तैयारी में जुटा है।

यूपी बोर्ड़ रिजल्ट#विजयगढ़ के हाईस्कूल के छात्र शोभित वर्मा ने प्रदेश में पाया 9वा स्थान

…टिड्डी दल के आक्रमण के समय निम्न उपाय करें

1) टिड्डी दल को खेत में अथवा आसपास क्षेत्र में रुकने से रोकने हेतु अपने खेतों में आग जलाकर, पटाखे फोड़ कर आवाज करें जिससे टिड्डी आगे बढ़ जाएंगे, इसी प्रकार थाली – चम्मच, खाली टिन के डिब्बे, कनस्तर बजाकर , ढोल-नगाड़े बजाकर आवाज करें, टिड्डी दल के पीछे पीछे डीजे या उच्च ध्वनि वाले यंत्र बजाने से भी टिड्डी दल भागता है, जिससे टिड्डी दल के आक्रमण से बचा जा सकता है।

2) कीटनाशक रसायनों जैसे क्लोरपीरिफॉस 20 % EC की 2.5 Ml मात्रा प्रति लीटर पानी, lambda-cyhalothrin, 4.9% EC की 1Ml मात्रा प्रति लीटर पानी, डेल्टामथ्रीन 2.8 % EC की 1Ml मात्रा प्रति लीटर पानी में घोलकर टिड्डी दल के ऊपर छिड़काव करें।

3) यह टिड्डी दल शाम को 7 से 8 बजे के आसपास जमीन पर बैठ जाता है और फिर सुबह 8 -9 बजे के करीब उड़ान भरता है। अतः इसी अवधि में इनके ऊपर कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव करके इनको मारा जा सकता है।

यदि आपके क्षेत्र में टिड्डी दल दिखाई देता है तो उपरोक्त उपाय को अपनाते हुए तत्काल अपने क्षेत्र के कृषि विभाग के जिला कृषि रक्षा अधिकारी से मो. 9411610004 पर संपर्क करें।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com