महिलाओं ने ट्रेक्टर चलाकर किया गणतंत्र दिवस की किसान परेड का रिहर्सल

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 18 जनवरी। संयुक्त किसान मोर्चा के राष्ट्रीय आह्वान पर हाजीपुर गांव में महिला किसानों-मजदूरों ने सभा का आयोजन किया। सभा के दौरान महिला किसानों ने तीनों कृषि बिलों की वापसी को लेकर जमकर नारेबाजी की। सभा का संचालन करते हुए कमलेश यादव ने संबोधित करते हुए सर्वोच्च न्यायालय की टिप्पणी पर खेद व्यक्त किया कि महिलाएं और बच्चे ज़बरिया किसान आन्दोलन में लाए गए हैं। सच्चाई में महिलाएं आन्दोलन में परिवार के साथ डटीं हैं। वे नारेबाजी करती है, सभा करती हैं, भाषण देती है। उन्होंने बताया कि दिल्ली की तरह ही जिले में भी महिलाएं ट्रेक्टर चलाकर किसान परेड का संचालन करेंगी।
नीलम सिंह ने सभा को संबोधित करते हुए कहा महिलाएं इस आन्दोलन की अग्रिम पंक्ति में हैं। तीनों बिलों के पास होने पर महिलाओं के लिए परिवार और रसोई चलाना और ज्यादा दूभर हो गया है।

प्यार की ख़ातिर की शूटिंग हुई शुरू, ओटीटी प्लेटफार्म व चैनल पर प्रदर्शित होगी फ़िल्म

कासगंज से आई महिला ग्राम प्रधान रूबी सिंह ने महिला किसानों को संबोधित करते हुए कहा आन्दोलन में महिलाओं की भागीदारी अस्सी फीसदी है। ज्यादातर पुरूष बाहर दूर शहरों में नौकरी करने को मजबूर है। ऐसे में महिलाएं ही घर और खेती बाड़ी पशुपालन संभालती हैं। सरकार समय रहते तीनों किसान बिलों को वापस नहीं करती तो देश भर में महिला किसान परिवारों के साथ सड़क पर बैठने को मजबूर होंगे ।
सभा के पश्चात महिला किसानों ने गणतंत्र दिवस पर किसान परेड के लिए ट्रेक्टर चलाकर रिहर्सल किया। ट्रेक्टर रिहर्सल के दौरान महिलाओं ने तीनों कृषि बिलों की वापसी की मांग करते हुए नारेबाजी की। इस सभा के दौरान सभी पुरूष महिलाओं के पीछे बैठे थे। सभा का संचालन, संबोधन केवल महिला किसानों ने ही किया। उधर एटा से चलाकर दिल्ली की ओर जा रहा किसानों का जत्था शहर को पार खुर्जा की ओर रवाना हुआ।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com