राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत ग्राम पंचायत सचिवों की 5 दिवसीय कार्यशाला शुरू

राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत ग्राम पंचायत सचिवों की 5 दिवसीय कार्यशाला शुरू
अलीगढ मीडिया न्यूज़,अलीगढ: मण्डलायुक्त अजय दीप सिंह ने कमिश्नरी सभागार में राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत मण्डल के आधीन समस्त ग्राम पंचायत सचिवों की 5 दिवसीय कार्यशाला का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ करते हुए बताया कि इस 5 दिवसीय कार्यशाला में आज जनपद हाथरस के 119 कर्मियों द्वारा, दिनांक 8 व 9 मई को जनपद अलीगढ़ के 91 व 95 कुल 186 कर्मियों द्वारा, दिनांक 10 मई को जनपद कासगंज के 114एवं दिनांक 13 मई को जनपद एटा के 142 कार्मिकों द्वारा कार्यशाला में प्रतिभाग किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कार्यशाला में सम्बन्धित विकास खण्ड के समस्त सचिव ग्राम पंचायत (ग्राम पंचायत अधिकारी एवं ग्राम विकास अधिकारी) के साथ-साथ सहायक विकास अधिकारियों द्वारा ग्राम पंचायत के अभिलेखों के रखरखाव एवं योजनाओं से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी।
श्री सिंह ने कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज की कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं, क्रियान्वयन एवं प्राप्त धनराशि की मॉनिटरिंग में आ रही समस्याओं का निराकरण करते हुए कार्य में पारदर्शिता लाना है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा ग्राम विकास हेतु जारी धनराशि की मॉनिटरिंग के लिए विभिन्न सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन फीडिंग व जियो टैगिंग कराई जा रही है, परन्तु अभिलेखों का सही रखरखाव न होने के कारण कार्यों के सम्पादन में समस्या आ रही है। इस कार्यशाला के माध्यम से ग्राम पंचायतों के अभिलेखों के रखरखाव एवं योजनाओं से सम्बन्धित जानकारी प्रदान कराते हुए समाज कल्याण विभाग के अन्तर्गत छात्रवृत्ति, पेंशन एवं विभिन्न योजनाओं से सम्बन्धित अभिलेखीय जानकारी, मनरेगा/एनआरएलएम एवं प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के साथ-साथ पंचायतीराज विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन एवं अभिलेखों से सम्बन्धित जानकारी व स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अभिलेखों के सम्बन्ध में जानकारी तथा पंचायतराज विभाग द्वारा संचालित सॉफ्टवेयर- प्लान प्लस, एक्शन सॉफ्ट, प्रिया सॉफ्ट, नेशनल एसेट, डायरेक्ट्री के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान की जा रही है।
मण्डलायुक्त ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों की योजनाओं के क्रियान्वयन में अक्सर जानकारी/गाइडेंस की कमी होने के कारण कार्य कुशलता से सम्पन्न नहीं हो पाता है, इसके लिए उन्होंने उपस्थित सभी प्रतिभागियों को निर्देश दिये कि वह अपने उच्च अधिकारियों के दूरभाष नं0 अवश्य रखें और समस्या आने पर तुरन्त उनसे सम्पर्क कर समस्या का निराकरण कराएं। उन्होंने बताया कि उ0प्र0 की लगभग 70 प्रतिशत आबादी ग्रामीण परिक्षेत्र से है इसलिए ग्रामों का विकास होना अति आवश्यक है जिसके लिए आप सभी विकास की महत्वपूर्ण कड़ी हैं। उन्होंने बताया कि सही सोच ही विकास की सही राहें खोलती हैं इसलिए निर्माण कार्य के साथ-साथ सामाजिक विकास भी आवश्यक है जिसमें गरीब बच्चों को शिक्षा, चिकित्सालयों में स्वास्थ्य से सम्बन्धित मूलभूत सुविधाएं आदि सम्मिलित हैं। इस अवसर पर संयुक्त विकास आयुक्त अतुल मिश्र, उप निदेशक पंचायतीराज एस0के0 सिंह, उप निदेशक समाज कल्याण सहित प्रतिभागी ग्राम पंचायत सचिव एवं सहायक विकास अधिकारी पंचायत आदि उपस्थित थे।
…विकास खण्डों के ग्राम पंचायत सचिवों की दो दिवसीय कार्यशाला कल से
उप निदेशक पंचायतीराज एस0के0 सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत जनपद अलीगढ़ के समस्त ग्राम पंचायत सचिवों की दो दिवसीय कार्यशाला कल से मण्डलीय सभागार में शुरू होगी, जिसमें कल दिनांक 08 मई को विकास खण्ड लोधा, धनीपुर, अतरौली, बिजौली, गंगीरी एवं अकराबाद तथा दिनांक 09 मई को विकास खण्ड इगलास, गोण्डा, खैर, टप्पल, चण्डौस एवं जवां के समस्त ग्राम पंचायत सचिवों/ग्राम विकास अधिकारियों के साथ ही सहायक विकास अधिकारी पंचायत एवं जिला परियोजना प्रबन्धक, अपर जिला परियोजना प्रबन्धक तथा जिला पंचायतराज अधिकारी द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com