मण्डल में लगाए जाएंगे 74 नये नलकूप, 55 खराब नलकूपों को ठीक कराने के दिए निर्देश

अलीगढ मीडिया ब्यूरो,अलीगढ: मण्डलायुक्त अजय दीप सिंह ने आज यहां अपने कार्यालय कक्ष में सिंचाई एवं नलकूप विभाग की समीक्षा में मडराक में सिंचाई विभाग की भूमि से अवैध कब्जा न हटाए जाने पर अलीगढ़ के अधिशासी अभियंता श्री देवकरन का वेतन रोकने के निर्देश देते हुए कहा कि इसी प्रकार सिंचाई खण्ड बुलन्दशहर एवं फिरोजाबाद में क्रमशः 10246 हेक्टेअर एवं 1 हेक्टेअर विभाग की भूमि पर अवैध कब्जा है उस पर तत्काल कार्यवाही करते हुए एक माह में कब्जामुक्त कराया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जिन सिंचाई खण्ड के अधिशासी अभियंताओं द्वारा अवैध कब्जे की रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं की गयी है वह एक सप्ताह के अन्दर अधीक्षण अभियंता श्री एस0 के0 उपाध्याय को उपलब्ध करा दे। उन्होंने कहा कि सभी नहर खण्डों के अधिशासी अभियंता इस आशय का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करेंगे कि अब विभाग की भूमि पर कोई अवैध कब्जा नहीं है।

श्री सिंह ने सभी अधिशासी अभियंताओं को निर्देश देतु हुए कहा कि रबी फसल के तहत की जाने वाली सिल्ट सफाई कराने से पूर्व समाचारपत्रों के माध्यम से प्रचार-प्रसार कराया जाए ताकि आमजन को इसकी जानकारी हो सके। उन्होंने कहा कि सिल्ट सफाई से पूर्व एवं सफाई के दौरान ड्रोन से वीडियोग्राफी अनिवार्य रूप से कराई जाए ताकि कार्यो में पारदर्शिता दिखाई दे। उन्होंने कहा कि सभी नहरों में टेल तक पानी पहुॅचे यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि सिल्ट सफाई कार्यो का सत्यापन माह नवम्बर में मण्डलीय टीम गठित कर कराया जाएगा, जांच में अनियमितता पाए जाने पर सम्बन्धित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। अधीक्षण अभियंता द्वारा अवगत कराया गया कि एटा में माचुआ एवं सतरौली रजवाहे में टेल तक पानी नहीं पहुॅच पा रहा है इसके लिए हाउसपम्प का प्रोजेक्ट तैयार कर शासन को भेजना आवश्यक है। माचुआ रजवाहे के लम्बाई 76 किलोमीटर है जिसमें 60 किमी तक ही पानी पहुॅच पाता है। सतरौली रजवाहे के लिए सिंचाई खण्ड हाथरस एवं मथुरा की के अधिशासी अधिकारियों की बैठक कर समस्याओं का निराकरण किया जा सकता है। तत्क्रम में मण्डलायुक्त ने कहा कि हाउस पम्प के प्रस्ताव के साथ ही सिंचाई खण्ड हाथरस एवं मथुरा की संयुक्त बैठक कराकर समस्याओं का तत्काल निदान किया जाए साथ ही जिन रजवाहों में टेल तक पानी नहीं पहुॅच रहा है उसकी सूची उपलब्ध कराने के भी निदेश दिए।

मण्डलायुक्त ने कहा कि सिंचाई बन्धु की बैठक नियमित रूप से कराते हुए उसमें किसानो की भागेदारी सुनिश्चित की जाए तथा उनके द्वारा उठाई गयी समस्याओं के निदान का हर सम्भव प्रयास किया जाए। उन्होंने नलकूप विभाग की समीक्षा में पाया कि मण्डल में कुल 1609 नलकूप संचालित हैं जिसमें 30 विद्युत एवं 25 यांत्रिक दोष से बन्द हैं इन्हें 15 दिन में ठीक करा दिया जाए। उन्होंने कहा कि मण्डल में कुल 74 नये नलकूप जिसमें सामान्य जाति के 63 एवं अनुसूचित जाति व जनजाति के लिए 11 नलकूप लगाए जाने हैं इसकी सूची तीन दिन के अन्दर सयुक्त विकास आयुक्त श्री अतुल मिश्र को उपलब्ध करा दी जाए।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *