इंफेरेन्स, सेम्पिलिंग तकनीक एण्ड रिलेटिड एरियाज़ विषय पर हुआ 7वाँ राष्ट्रीय सेमीनार

अलीगढ मीडिया न्यूज़, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के स्टेटिसटिक्स एण्ड ऑपरेशन्स रिसर्च विभाग द्वारा यूजीसी एसएपी डीआरएस सेकिंड के तहत ऑप्टीमाइजेशन, इंफेरेन्स, सेम्पिलिंग तकनीक एण्ड रिलेटिड एरियाज़ विषय पर 7वें राष्ट्रीय सेमीनार का आयोजन किया गया। सेमीनार के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता करते हुए सह कुलपति प्रोफेसर एमएच बेग ने कहा कि वर्तमान समय में हर क्षेत्र में सेम्पिलिंग तकनीक की बहुत अहमियत बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार के शोध या सर्वे की शुद्धता के लिये सेम्पिलिंग तकनीक बहुत अवश्यक है। िउन्होंने कहा कि अब अनेक ऐसी तकनीक मौजूद है जिनकी सहायता से सही अांकड़ों को एकत्रित किया जा सकता है।
मानद अतिथि अमेरिका की टेम्पिल यूनिवर्सिटी में एमेरेटस प्रोफेसर एवं एएमयू के पूर्व छात्र प्रोफेसर जगबीर सिंह ने सामाजिक प्रासंगिकता वाले मुद्दों के शोध और डाटा पर आधारित ऑप्टीमाइजेशन, इंफेरेन्स, सेम्पिलिंग तकनीक के महत्व पर प्रकाश डाला। प्रोफेसर सिंह ने एएमयू में बिताए अपने छात्र जीवन की यादों को ताज़ा करते हुए कहा कि वह 1958 से लेकर 1960 तक इस संस्था के छात्र रहे और आज उन्हें इस बात पर गर्व है ही सह संस्था विश्व की अग्रणी श्क्षिण संस्थाओं में शामिल है उन्होंने कहा कि एएमयू में आज भी शिक्षा ग्रहण करने के लिए सबसे अच्छा अनुकूल माहौल है।
बीज भाषण प्रस्तुत करते हुए कौलकाता के इंडियन स्टैटिस्कल इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर आशिश सेन गुप्ता ने कहा कि एएमयू का स्टेटिसटिक्स एण्ड ऑपरेशन्स रिसर्च विभाग देश के श्रेष्ठ विभागों में शामिल है। उन्होंने दैनिक समयाओं को सही प्रकार से हल करने के लिए स्टेटिसटिक्स और डाटा विज्ञान की समज की आवश्यकतापर बल दिया।
विज्ञान संकाय के डीन प्रोफेसर मौहम्मद शाकिर ने भी स्टेटिसटिक्स के विषय पर अपने विचार व्यक्त किये। स्टेटिसटिक्स विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर अतहर अली खान ने स्वागत भाषण में सेमीनार के महत्व और इसकी प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला। सेमीनार के समन्वयक प्रोफेसर काज़ी मज़हर अली ने कहा कि वर्तमान समय में स्टेटिसटिक्स के छात्रों की मांग बहुत बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि वास्तविकता को सामने लाने के लिए स्टेटिसटिक्स सबसे बड़ा हथियार है। उपस्थितजनां का आभार सेमीनार के आयोजन सचिव प्रोफेसर अकील अहमद ने जताया।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *