‘‘दिव्यांग तथा कलात्मक अभिव्यक्ति’’ विषय पर हुआ एक कार्यक्रम

अलीगढ़ मीडिया ब्यूरो,अलीगढ: अलीगढ़ मुस्लिम यूनीवर्सिटी के मुईनउद्दीन अहमद आर्ट गैलरी के तत्वाधान में ‘‘बदलाव के पक्षधर एक सौ हजार कवि’’, अलीगढ़ के सहयोग से ‘‘दिव्यांग तथा कलात्मक अभिव्यक्ति’’ विषय पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसके अन्तर्गत सहभागियों ने तत्काल पेंटिंग तथा काव्य रचना मुकाबलों में भाग लिया।
कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्र व छात्राओं ने दिव्यांगों को होने वाली कठिनाइयों एवं समस्याओं को अपनी कलात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से प्रस्तुत किया। इस अवसर पर प्रख्यात शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. हमीदा तारिक मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थीं।
अंग्रेजी विभाग के डॉ. भूपति पी ने दिव्यांग कला पर बोलते हुए कहा कि दिव्यांगों को होने वाली समस्याओं से सम्बन्धित कलात्मक अभिव्यक्ति का प्रारंभ 1970 के दशक में हुआ तथा लोगों के इस ओर विशेष रूप से ध्यान देना प्रारंभ किया। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में पश्चिम की भांति भारत के विभिन्न क्षेत्रों में भी कला द्वारा जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता है।
इस अवसर पर दिल्ली विश्वविद्यालय की असिस्टेंट प्रोफेसर एवं कवियत्री डॉ. ज्योत्सना फनीजा ने कहा कि दृष्टि बाधित लोग विशेष रूप से प्रकृति को महसूस करते हैं तथा काव्य द्वारा उसको अभिव्यक्त करते हैं। इस अवसर पर उन्होंने अपना काव्य भी प्रस्तुत किया तथा दिव्यांगों के लिये वृहद स्तर पर कार्य करने के लिये अमुवि के प्रयासों को सराहा। कार्यक्रम के आयोजन में मुईनउद्दीन अहमद आर्ट गैलरी की कोर्डीनेटर प्रो. बदर जहॉ सहित बदलाव के पक्षधर एक सौ हजार कवि की सुश्री अलीशा इबकार तथा सुश्री लुबना इरफान ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *