इलैक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया पर अफवाह फैलानेवालों के विरूद्ध होगी कड़ी कार्यवाही: जिलाधिकारी

अलीगढ मीडिया न्यूज़,अलीगढ:जिला निवार्चन अधिकारी चन्द्र भूषण सिंह ने कृष्णांजलि नाट्यशाला में सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए निर्देश दिये हैं कि जो भी व्यक्ति चुनाव प्रक्रिया को बाधित करेंगे या करने का प्रयास करेंगे उनके साथ पुलिस, प्रशासन सख्ती के साथ निपटेगा। उन्होंने बताया कि सेक्टर मजिस्ट्रेट, माइक्रो आब्जर्बर,जोनल मजिस्ट्रेट, विधान सभा प्रभारी, वीडियोग्राफी,उड़नदश्ता के साथ पुलिस प्रशासन द्वारासुरक्षा की दृष्टी से प्रत्येक बूथ हेतु योजना बनाई गयी है उन्होंने कहा कि मतदान के समय पर्दा नशीं महिलाओं कीपहचान हेतु प्रत्येक बूथ पर महिला कर्मियों की ड्यूटी लगाई गयी है इसके साथ ही मतदान केन्द्र पर पुलिस या होमगार्ड के रूप में भी महिला कर्मी को तैनात किया गया है जिससेपहचान में किसी प्रकार की बाधा न उत्पन्न हो। उन्होंने सेक्टर मजिस्ट्रेट से कहा कि प्रचार बन्द होने के पश्चात फ्लांइग टीम स्टेटिक मजिस्ट्रेक मजिस्ट्रेट तथा वीडियोग्राफी टीम की जिम्मेदारी और अधिक हो जाती है वह निरन्तर चैकिंग करते रहें जिससे मतदाता को प्रभावित करने वालीकोई सामिग्री मतदाता तक न पहुॅचे। उन्होंने कहा कि चुनावमें की गयी कोई भी लापरवाही अक्षम्य होती है यदि किसीभी स्थान पर मानकों के विरूद्ध कार्य किया गया तोसम्बन्धित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।
श्री सिंह ने निर्देश दिये कि मतदान केन्द्र केअन्दर किसी भी सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति को सुरक्षा गार्ड के साथप्रवेश नहीं करने दिया जाएगा वह अकेले ही मतदान करेंगे।उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्र से 200 मीटर की रेन्ज मेंकिसी भी प्रत्याशी का बस्ता नहीं लगेगा। उन्होंने निर्देश दियेकि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने विवेक का प्रयोग कर केस्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराएंगे।यदि कहीं भी कोई समस्या उत्पन्न होती है तो सेक्टरमजिस्ट्रेट सीधे उसके जिम्मेदार होंगे। उन्होंने बताया किमतदान केन्द्रों पर वेटिंग हॉल बनाये गये हैं तथा गर्मी केमौसम को दृष्टिगत रखते हुए सभी मतदान केन्द्रों परपेयजल की व्यवस्था की गयी है।
मुख्य विकास अधिकारी अनुनय झा ने निर्देश निर्देश कि मतदान करने वाला र्कोइ भी व्यक्ति किसी भी प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह लगाकर मतदान केन्द्र में प्रवेशनहीं करेगा। उन्होंने कहा कि दिव्यांग, बुजुर्ग एवं गर्भवती महिलाओं के लिए मतदान में प्राथमिकता दी जाएगी।उन्होंने कहा कि दिव्यांगों के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पररैम्प एवं ट्राईसाइकिल की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने इलैक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही किये जाने के निर्देशदिये। उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट मॉक पोलिंगके समय कम से कम एक मतदान केन्द्र पर अवश्य उपस्थित रहें।
इसके साथ ही ईडीएम श्री मनोज राजपूत ने सभी सेक्टर, जोनल व सुपर जोनल मजिस्ट्रेट को जीपीएस मोबाइल एप्लीकेशन की विस्तृत रूप से ट्रेनिंग दी। ईडीएम ने ट्रेनिंग देते हुए बताया कि सभी सेक्टर, जोनल व सुपर जोनल मनिस्ट्रेट के साथ ईवीएम रहेंगी जिनकी ट्रैकिंग लाइव की जाएगी। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस आकाश कुलहरि, एडीएम सिटी राकेश कुमार मालपाणी, एडीएम प्रशासन कृष्ण लाल तिवारी , एडीएम वित्त उदय सिंह, सभी एसडीएम, क्षेत्राधिकारी पुलिस, जोनल, सेक्टर एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट के साथ सभी सम्बन्धित अधिकारी एवं कर्मीउपस्थित थे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *