Aligarh#चिकित्सकीय सुविधाओं के अभाव में न हो किसी की मौत: श्री गोकर्ण

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ: नोडल अधिकारी नितिन रमेश गोकर्ण द्वारा अपने दो दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम में कोविड डेडीकेटेड पं0 दीनदयाल उपाध्याय चिकित्सालय का निरीक्षण किया गया। उन्होंने निरीक्षण एवं अन्य जानकारियां प्राप्त करने के उपरान्त व्यवस्थाओं पर संतोष प्रकट करते हुए कहा कि चिकित्सकीय सुविधाओं के अभाव में किसी भी संक्रमित की मृत्यु न होने पाए, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाऐ। यदि कोई मरीज गंभीर बीमारी से पीड़ित है तो उसे समय रहते जेनएएमसी अथवा हायर मेडिकल सेन्टर में रेफर किया जाए। श्री गोकर्ण ने निरीक्षण के दौरान जूम एप के माध्यम से कोरोना संक्रमित मरीजों से बात कर उनका हालचाल जाना एवं प्रदत्त की जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।

बीएसएफ के जवान का शव आते ही रो पड़े किनमासा गांव के लोग, दी श्रद्धांजलि

मुख्य विकास अधिकारी अनुनय झा ने बताया कि विगत कोविड डेडीकेटेड पं0 दीनदयाल उपाध्याय चिकित्सालय के निरीक्षण में दिये गये निर्देशों के क्रम में चिकित्सालय में बेडों की संख्या 245 से बढ़ाकर 315 करने के साथ ही सभी वार्डोंं में सीसीटीवी की संख्या बढ़ाकर मरीजों एवं कार्यरत स्टाफ की लगातार माॅनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि बेडों की संख्या बढ़ने से 25 बेड का आईसीयू एवं 32 बेड का वातानुकूलित वार्ड तैयार कर संचालित है। त्वरित परीक्षण के लिये चिकित्सालय में आरटीपीसीआर लैब की स्थापना कर प्रतिदिन 250 परीक्षण किये जा रहे हैं। मरीजों की सुविधा के दृष्टिगत चिकित्सालय में एक अतिरिक्त कोविड हैल्प डेस्क 24 घण्टे संचालित की जा रही है। मरीजों को आक्सीजन की निर्बाध उपलब्धता के लिये 247 बेड पर सेन्ट्रल आक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था की गयी है। चिकित्सालय में संचालित फेसिलिटी कन्ट्रोल रूम के माध्यम से मरीज स्वयं भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। मेडीकल बुलेटिन बोर्ड द्वारा मरीजों का डाटा नियमित रूप से अपडेट किया जाता है। मरीज के डिस्चार्ज होने पर सेनेटाईजेशन टनल द्वारा मरीज एवं उसके सभी सामान व मोबाईल आदि को सेनेटाइज करके ही घर भेजा जा रहा है।

सीडीओ ने बताया कि संक्रमित मरीजों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिये आवश्यकता का आकलन करने के उपरान्त 12 चिकित्सक 01 एमडी फिजिशियन समेत आवश्यकता के अनुरूप पेरामेडिकल स्टाफ का वाॅक-इन-इंटरव्यू किया गया है। आक्सीजन आपूर्ति की कोई समस्या नहीं है। विगत दिनों कुछ समस्या महसूस की गयी थी, परन्तु वर्तमान में आक्सीजन आपूर्ति बाधित होने का कोई मामला प्रकाश में नहीं आया है। जनपद में जहां तक कोविड बेड की संख्या बढ़ाने की बात है, जेएनएमसी में 44 एवं दीनदयाल में अब तक 215 बेड को बढ़ाने के साथ ही निजी क्षेत्र के भी चिकित्सालयों में भी बेड स्थापित कराए गये हैं। जेएनएमसी में डायलेसिस, सिजेरियन और सर्जरी का कार्य सफलतापूर्वक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि डीडीयू में स्टेटिक लैब के माध्यम से नमूना परीक्षण का कार्य किया जा रहा है। अब तक 250 से अधिक टैस्ट हुए हैं। सम्पूर्ण चिकित्सालय को सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से कोरोना कन्ट्रोल रूम से जोड़ा गया है।

निरीक्षण के दौरान अपर निदेशक जल जीवन मिशन उत्तर प्रदेश, डा0 वी.के. सिंह, एसीएम-प्रथम रंजीत सिंह, सीएमओ डा0 बी.पी.एस. कल्याणी, डा0 देवेन्द्र कुमार, डा0 ए.बी सिंह, डा0 एस.के. वाष्र्णेय, डा0 बालकिशन, डा0 कुलदीप राजपुरी, डा0 बृजमोहन एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com