राष्ट्रीय अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति पोर्टल पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया उद्घाटन

अलीगढ मीडिया न्यूज़,अलीगढ: मण्डलायुक्त अजय दीप सिंह ने गुरुवार को यहां एएमयू के केनेडी हॉल में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति पोर्टल पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि पोर्टल पर डाली जाने वाली सूचनाओं को बहुत ही सावधानी के साथ अपलोड किया जाए। अल्पसंख्यक वर्ग के वर्ग के छात्र-छात्राओं को केन्द्र सरकार द्वारा तीन प्रकार की छात्रवृत्ति योजनाएं संचालित हैं जिसमें प्री-मेट्रिक कक्षा 01 से 10 तक, पोस्ट मेट्रिक कक्षा 11 से पीएचडी तक तथा मेन्टी कम मीन्स छात्रवृत्ति मेडीकल एवं इंजीनियरिंग के छात्रों को प्रदान की जाती है, इसके अतिरिक्त प्रदेश सरकार द्वारा अल्पसंख्यक, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं जनजाति एवं सामान्य वर्ग के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि मण्डल में लगभग 12 लाख एवं अलीगढ़ जनपद 7.50 लाख अल्पसंख्यकों की आबादी है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति पोर्टल से सम्बन्धित जानकारी देने के लिए सबसे पहला प्रशिक्षण अलीगढ़ में आयोजित किया गया है।
श्री सिंह ने कहा कि छात्र-छात्राओं एवं मदरसों के अध्यापकगण को जानकारी देते हुए बताया कि इसमें फण्ड की कमी नहीं है सभी अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र निर्धारित प्रक्रिया के तहत छात्रवृत्ति फार्म अपलोड कराकर योजना का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि आज शिक्षक दिवस है जो पूर्व राष्ट्रपति डा0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिन के अवसर पर प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है। यह दिवस शिक्षक एवं छात्रों के बीच सम्मान व आदर की भावना को प्रेरित करता है। हमें शिक्षक की महत्ता को समझते हुए उसका अनुकरण करना होगा जो हमारे जीवन का मार्ग प्रशस्त करता है। उन्होंने कहा कि आप लोगों को विभागीय अधिकारियों द्वारा राष्ट्रीय अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति पोर्टल की जानकारी प्रदान की जाएगी ताकि छात्रवृत्ति आवेदन की फीडिंग त्रृटि रहित हो सके।
संयुक्त निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण आर0पी0 सिंह ने शैक्षिक सत्र 2019-20 हेतु राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल की जानकारी देते हुए बताया कि ऐसे सभी संस्थान जिनके पास वैध एआईएसएचई/डीआईएसई/एनसीवीटी/एससीवीटी कोड हैं उनको राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर पुनः पंजीकरण करना आवश्यक है ताकि वह अपने संस्थान के विद्यार्थियों के आवेदन फार्मों का सत्यापन करने के साथ ही संस्थान के नोडल अधिकारी पंजीकरण फार्म भरें। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर दर्ज की गई किसी भी योजना के जिला/राज्य नोडल अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत कर सकते हैं, आवेदन फार्म के सत्यापन के समय असाधारण मामलों को रेखांकंत भी करें। उन्होंने बताया कि जिला/राज्य नोडल अधिकारी के कार्या में परिवर्तन किया गया है जिसके तहत संस्थान के नोडल अधिकारी पंजीकरण का सत्यापन एवं अनुमोदन कर सकेंगे तथा पूर्व में पंजीकृत संस्थानों से भरे गये गलत डाटा को हटाने व संशोधन की सुविधा के साथ ही विद्यार्थियों द्वारा लॉग इन किये गये आवेदन पत्रों को देखने की सुविधा भी प्रदत्त की गयी है।
उप निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण डा0 अमृता सिंह ने शैक्षिक सत्र 2019-20 हेतु राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल में विद्यार्थी से सम्बन्धित परिवर्तन की जानकारी देते हुए बताया कि ऐसे मामलों जहां संस्थान राज्य विद्यार्थी के अधिवास राज्य से अलग है वहां संस्थान से प्राप्त प्रमाणित बोनाफाईड प्रमाण-पत्र की स्कैन की गई प्रतिलिपि आवेदन के साथ अपलोड करना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि जिन विद्यार्थियों के पास आधार नहीं है वह बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ जिस पर फोटो लगा हो की स्कैन कॉपी के साथ ही संस्थान से प्रमाणित बोनाफाईड प्रमाण-पत्र की स्कैन की गई प्रतिलिपि अपलोड करना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को योजना का चयन करने और समस्त ब्यौरा भरने के पश्चात प्रणाली के माध्यम से बोनाफाईड प्रमाण-पत्र सृजित करने का विकल्प दिया गया है साथ ही यदि विद्यार्थी ने पंजीकरण में गलत विवरण भरा हो या उसने एनएसपी में आवेदन जमा नहीं किया हो तो वह पंजीकरण वापस भी ले सकता है।
इस अवसर पर उप निदेशक समाज कल्याण संदीप कुमार द्वारा अल्पसंख्यक, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं जनजाति एवं सामान्य वर्ग के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के विद्यार्थियों को प्रदेश सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही छात्रवृत्ति एवं छात्र प्रतिपूर्ति हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया की जानकारी प्रदान की गयी। प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के अतिरिक्त एएमयू, मदरसे एवं अन्य विद्यालयों के छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *