एएमयू में दलित छात्रों को संविधानिक आरक्षण दिलाने को लेकर जनप्रतिनिधियों का होगा घेराव

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़। अलीगढ़ में लगातार पिक्ष्ले 6 वर्षो से नए राज्यविश्विद्यालय की मांग कर सरकार से यूनिवर्सिटी हासिल करने वाले छात्र नेताओं ने अब दलित छात्र छात्राओं की आवाज दमदारी से उठाने का गुरुवार को पत्रकार वार्ता आयोजिय कर एलान कर दिया है। जिसके तहत अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सटी में सरकारी आरक्षण नीति के तहत दलित छात्रों को संविधानिक आरक्षण दिलाने हेतू एएमयू बचाओ मोर्चा का गठन किया गया है। गुरुवार को मैरिस रोड स्थित एक होटल में छात्रनेता अमित गोस्वामी और छात्रनेता सौरभ चौधरी के नेतृत्व में पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया। दोनों नेताओं ने पत्रकारों से वार्ता में बताया कि बाबा साहब द्वारा बने भारतीय सविधान में एस.सी/एस.टी के छात्रों को प्रदान किये गए आरक्षण को एएमयू में लागू कराने के लिए बड़े स्तर पर आंदोलन को चलाया जाएगा जिसके दरमियान सरकार और विपक्ष के नेताओं का घेराब कर समर्थन जुटाया जाएगा साथ ही जनसमर्थन हेतू कालेजों और शहर व ग्रामीण क्षेत्रो में जाकर अलग-अलग इलाकों में हस्ताक्षर अभियान निरंतर चलाया जाएगा.

इंडियन मैटल वर्क्स फैक्ट्री को कराया बन्द, लेकिन बड़ा सवाल? …अबतक कहाँ सोये थे सभी विभाग

आंदोलन के क्रम में सर्वप्रथम 26 अक्टूबर 2020 दिन सोमवार को शहर विधायक संजीव राजा व 3 नवम्बर 2020 मंगलावर को बरौली विधायक ठाकुर दलवीर सिंह का घेराव कर ज्ञापन सौंप कर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में दलित छात्रों को संवैधानिक आरक्षण दिलाने की मांग की जायेगी।उसके बाद 7 नवम्बर शनिवार को 2020 को कोल विधायक अनिल पाराशर व 11 नवम्बर दिन बुधवार 2020 को एटा सांसद राजवीर सिंह राजू भैया का घेराव कर ज्ञापन सौंपा जायेगा। 18 नवम्बर 2020 दिन बुधवार को बसपा जिला कार्यालय का घेराव कर बसपा जिलाध्यक्ष को ज्ञापन सौंपा जायेगा, 21 नवम्बर दिन शनिवार 2020 को 1000 छात्रों के साथ अलीगढ़ लोकसभा सांसद सतीश गौतम का घेराब कर ज्ञापन सौंपते हुए दलित छात्रों के अधिकारो को दिलाने की मांग की जायेगी।
28 नवम्बर 2020 दिन शनिवार को कांग्रेस नेता विवेक बंसल व 5 दिसंबर दिन शनिवार को छर्रा विधायक रविन्द्र पाल सिंह का घेराव कर ज्ञापन सौंपा जायेगा, 9 दिसंबर दिन बुधवार को हाथरस सांसद राजवीर दिलेर व 15 दिसंबर दिन मंगलवार को खैर विधायक अनूप प्रधान को ज्ञापन सौंप आवाज बुलंद की जायेगी,19 दिसंबर दिन शनिवार को भाजपा जिलाध्यक्ष ऋषिपाल सिंह को व 23 दिसबम्बर दिन बुधवार को इगलास विधायक का घेराव कर ज्ञापन सौंपा जायेगा 29 दिसंबर दिन मंगलवार को भाजपा महानगर अध्यक्ष विवेक सारस्वत ओर 5 जनवरी 2021 को सपा जिलाध्यक्ष गीरीश यादव को ज्ञापन सौंपा जायेगा करीब दो माह तक जनप्रतिनिधियों के घेराव कर ज्ञापन सौंपने के बाद देहात क्षेत्रों के कॉलेजों व गांवो में जाकर दलित परिवारो को जागरुक किया जायेगा,इस दौरान अनेक प्रकार के कार्यक्रमों के माध्यम से अधिक से अधिक दलित युवाओ/ छात्रों को आंदोलन से जोड़ा जायेगा।

Aligarh Muslim University Alumni Association Qatar Virtually Celebrated Sir Syed Day-2020

मोर्चा के मीडिया प्रभारी पंकज आर्य ने बताया कि मोर्चा के अध्यक्ष छात्र नेता सौरभ चौधरी को बनाया गया है अध्यक्ष सौरभ चौधरी ने बताया कि एएमयू द्वारा सौ साल तक दलित छात्रों को आरक्षण से वंचित रखना भारतीय संविधान की अभेलना है जबकि बाबा साहब द्वारा रचित भारतीय सविधान में स्पष्ट है कि दलित छात्रों को प्रत्येक संस्थान में उनका अधिकार दिलाना संस्थान के प्रशासन और सरकार की नैतिक जिम्मेदारी है उन्होंने कहा है कि एएमयू में दलित छात्रों को आरक्षण दिलाने तक जंग जारी रहेगी तथा सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर कर लड़ाई को पुख्ता किया जाएगा। महासचिव अमित गोस्वामी ने बताया हर हाल में एएमयू में दलित छात्रों को अधिकार दिलाया जायेगा, आगामी 23 जनवरी को सुभाष चंद्र बोस की जयंती के दिन जनपद भर के 10 हजार छात्र/ छात्राओ के साथ (जिसमें 8 हजार छात्र व 2 हजार छात्राओ) एएमयू कुलपति को एएमयू कुच कर घेराव कर ज्ञापन सौंपेंगे और दलित छात्र छात्राओ हेतु आरक्षण लागू कराने को बाध्य करेंगे,उन्होंने कहा है जो नेता/ दल खुद को दलित चिंतक कहते हैं उनसे भी हम दलित छात्रों के अधिकारों को दिलाने में साथ आने का अनुरोध करेंगे,आंदोलन पूर्ण रूप से लोकतांत्रिक रहेगा आज गांधी जी के आदर्शों पर चलकर आंदोलन का आगाज किया है यदि आवश्यकता पड़ी तो भगत सिंह के आदर्शों पर भी चलने से पीछे नही हटेंगे। पत्रकर वार्ता में महासचिव अमित गोस्वामी, छात्र नेता हर्षद हिन्दू, छात्र नेता लोकेश नागर, अमित चौधरी, आयुष हिन्दू, अमित ठाकुर उपस्थित रहे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com