AMU Exam News#हालात सामान्य नहीं हुए तो AMU कराएगा वैकल्पिक माध्यमों से परीक्षा

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर की अध्यक्षता में आज सभी संकायों के अधिष्ठाताओं, कालिजों तथा पालीटैक्निक्स के प्राचार्यों सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों की एक मीटिंग आनलाइन सम्पन्न हुई जिसमें शिक्षा सत्र 2019-20 के लिये अंतिम सेमिस्टर/टर्म /वार्षिक परीक्षाओं को सम्पन्न कराने पर चर्चा हुई। परीक्षा कंट्रोलर प्रोफेसर मुजीब उल्लाह जुबैरी ने बताया है कि आनलाइन मीटिंग में चर्चा हुई कि परीक्षा कंट्रोलर द्वारा पूर्व में सूचित सभी स्नातक और स्नाकोत्तर छात्रों की फायनल सेमिस्टर / टर्म / वार्षिक परीक्षायें 1 जुलाई 2020 से प्रस्तावित हैं।
उन्होंने बताया कि मीटिंग में यह निर्णय लिया गया कि अगर कोविड-19 आपदा के चलते हालात सामान्य नहीं हो पाए तो छात्रों की सुरक्षा एवं स्वास्थय को दृष्टिगत रखते हुए विश्वविद्यालय वैकल्पिक परीक्षा माध्यमों जैसे आनलाइन/ ओपेन बुक परीक्षा/अंतिम सेमिस्टर/टर्म/स्नातक और स्नाकोत्तर छात्रों की वार्षिक परीक्षाओं का संचालन करेगी जिसमें पूर्व सेमिस्टर टर्म और वार्षिक परीक्षाओं की एरियर्स व बैक्लाॅग की परीक्षायें भी शामिल होंगी। श्री मुजीब उल्लाह जुबैरी ने बताया कि मीटिंग में यह भी तय पाया गया कि परीक्षा माध्यमों तथा अन्य चीजों जिसमें परीक्षाओं के आरंभ होने की तिथि भी शामिल होगी को जल्द ही स्थिति एवं परामर्श पर आधारित अंतिम निर्णय से छात्रों को सूचित करा दिया जाएगा। जिसके लिये अंतिम वर्ष के छात्रों को परीक्षा आरंभ होने से 20 दिन पूर्व सूचित कराया जायेगा।

श्री मुजीब उल्लाह जुबैरी ने बताया कि मीटिंग में यह भी तय हुआ कि छात्र विश्वविद्यालय की अधिकारिक वैबसाइट पर उपलब्ध अधिकारिक सूचना पर भरोसा करें। मीटिंग में यह भी तय हुआ कि जो छात्र 30 मई 2020 से पूर्व छात्रावास छोड़ कर चले गये हैं उनको प्रवेश नहीं दिया जायेगा तथा उन्हें छात्रावास खुलने से सम्बन्धित तिथि से समय रहते अवगत करा दिया जायेगा। मीटिंग में यह भी तय किया गया कि जब तक परीक्षाओं/छात्रावासों के खुलने की तिथि की घोषणा न हो जाए तब तक वह विश्वविद्वालय वापस आने के लिये अपनी यात्रा के लिये कोई योजना न बनाऐं।

…एक सात सदस्यीय कमेटी का गठन
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने एक सात सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। जो परिसर में कोविड-19 मामलों की दशा में उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने के लिये छात्रावासों तथा आवासीय कालोनियों में आकस्मिक कार्य योजना व क्वारंटीन सुविधाओं पर सप्ताह भर के भीतर अपनी रिपोर्ट पेश करेगी।
इस कमेटी के अध्यक्ष व कनवीनर रजिस्ट्रार श्री अब्दुल हमीद होंगे। जबकि डीन स्टूडैंट्स वैलफेयर प्रोफेसर मुजाहिद बेग, प्रोक्टर प्रोफेसर एम वसीम अली, जेएन मेडीकल कालिज के प्राचार्य प्रोफेसर शाहिद अली सिद्दीकी के अलावा एक्जीक्यूटिव कौन्सिल सदस्य प्रोफेसर आफताब आलम व प्रोफेसर नजम खलीक तथा अमुटा सचिव प्रोफेसर नजमुल इस्लाम को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com