AMU#‘‘सर सैयद एक महान चिंतक’’ विषय पर हुया व्याख्यान

अलीगढ़ मीडिया न्यूज़,अलीगढ: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के विधि संकाय द्वारा नए छात्रों के लिए सर सैयद के जीवन एवं कार्यों पर आयोजित ‘‘सर सैयद एक महान चिंतक’’ व्याख्यान पर बोलते हुए मास कम्यूनिकेशन विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर शाफे किदवई ने कहा कि सर सैयद शिक्षाविद् होने के साथ साथ एक इतिहासकार, आर्किटेक्ट और महान चिन्तक थे। उन्होंने कहा कि सर सैयद ने शिक्षा के साथ साथ जीवन एवं समाज के दूसरे पहलुओं पर भी कार्य किया। यदि उनकी सेवाओं पर विचार किया जाए तो बहुत से ऐसे आयाम उभर कर सामने आते हैं जो आमतौर से लोगों की निगाहों से ओझल हैं। प्रोफेसर शाफे किदवई ने कहा कि सर सैयद ऐसे समाज का निर्माण चाहते थे जहाँ बहुलवाद का बोलवाला हो। सर सैयद महिलाओं की शिक्षा के खिलाफ नहीं थे। सर सैयद ने ग्रामीण क्षेत्रों विशेषकर किसानों की दशा सुधारने के लिए बहुत कार्य किया और एक महत्वपूर्ण पुस्तक भी लिखी।
कार्यवाहक अध्यक्ष एवं डीन विध संकाय ने अपने सम्बोधन में कहा कि सर सैयद ने भारतियों को जीने का सलीका दिखाया और यह बताया कि विषम परिस्थितियों में भी कैसे शान और वकार के साथ जिया जाता है। सर सैयद दूरदृष्टि रखने वाले सच्चे और ईमानदार व्यक्ति थे और उन्होंने एमएओ कालिज बनाकर देश में शिक्षा के विकास मे प्रगति प्रदान कराई। यदि दुनिया सर सैयद के आदर्शों पर चलने लगे तो देश ही नहीं वरन् विश्व के बहुत से मसाईल हल हो सकते हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रो. मोहम्मद अशरफ ने कहा कि आज के कार्यक्रम से छात्रों का बहुत फायदा हुआ है। कार्यक्रम का संचालन अदनान जैदी ने किया तथा धन्यवाद शिक्षक मोहम्मद नासिर ने किया।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *