AMU की स्थापना के शताब्दी समारोह के उद्घाटन को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद किये आमंत्रित

अलीगढ़ मीडिया न्यूज़, अमुवि, अलीगढ: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की स्थापना के शताब्दी समारोह के उद्घाटन के लिये राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को आमंत्रित किया गया है। शताब्दी समारोह के सम्बन्ध में कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर की अध्यक्षता में आज विश्वविद्यालय प्रशासन की परामर्श बैठक हुई जिसमें कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा तैयार की गई। कुलपति ने बताया कि 17 दिसम्बर 2020 को शताब्दी समारोह का उद्घाटन करने के लिये राष्ट्रपति को आमंत्रित किया गया है। मीटिंग में कुलपति ने शताब्दी समारोह कोष में अपने वेतन से 50 हजार रूपये दानस्वरूप देने की घोषणा की और विश्वविद्यालय स्टाफ तथा पूर्व छात्रों से भी शताब्दी समारोह के लिये दान देने की अपील की।
विश्वविद्यालय ने इस सम्बन्ध में विभिन्न कार्यक्रमों के लिये विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से 20 करोड़ रूपये की विशेष सहायता राशि देने का आग्रह किया है। प्रोफेसर तारिक मंसूर ने इस अवसर पर कहा कि अमुवि सरकार नोटिफिकेशन से 1 दिसम्बर 1920 में स्थापित हुई थी लेकिन यूनिवर्सिटी का उद्घाटन समारोह 17 दिसम्बर 1920 को आयोजित हुआ था। उन्होंने कहा कि इस अवसर को यादगार बनाने के लिये विश्वविद्यालय ने एक काफी टेबिल बुक प्रकाशित करने का निर्णय लिया है जिसमें विश्वविद्यालय की गत सौ वर्षों की सफलताओं को शामिल किया जायेगा। इसके अतिरिक्त विभिन्न विभागों द्वारा व्याख्यान माला का आयोजन किया जाएगा। जिसमें इस संस्था की विकास यात्रा पर व्याख्यान हेतु प्रमुख विद्वानो एवं शिक्षाविदों को आमंत्रित किया जाएगा। इसके साथ ही एक शताब्दी एल्युमनाई मीट भी आयोजित की जाएगी और पूर्व छात्रों की अन्तर्राष्ट्रीय डायरेक्ट्री भी प्रकाशित की जायेगी। विश्वविद्यालय ने बाब-ए-सैयद की तर्ज पर अनुपशहर रोड (पुरानी चुंगी) पर एक शताब्दी द्वार के अलावा एल्युमनाई गेस्ट हाउस और मौलाना आजाद लाइब्रेरी तथा वीमेन्स कालेज में रीडिंग हाल के निर्माण का भी निर्णय लिया है। इसके अतिरिक्त 1.40 करोड़ रूपये की लागत से छात्राओं के लिये इंस्टीटयूट आफ प्रोफेशनल स्टडीज़ की स्थापना के लिये यूजीसी को पत्र लिखा जायेगा। कांफ्रेंसो, सेमिनारों और अन्य शैक्षणिक गतिविधियों के लिये 40 करोड़ रूपये की लागत से एक कनवेंशन सेंटर का निर्माण भी प्रस्तावित है। विश्वविद्यालय के मानद् कोषाध्यक्ष प्रोफेसर हकीम सैयद जिल्लुर रहमान, सहकुलपति प्रोफेसर अख्तर हसीब, रजिस्ट्रार श्री अब्दुल हमीद आईपीएस समेत समस्त फैकल्टियों के डीन, कालिजों के प्रिन्सिपल और सेंटरों के निदेशकों के अलावा वित्त अधिकारी, परीक्षा नियंत्रक, प्रोक्टर और डीएसडब्लू भी मौजूद थे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *