मण्डलीय समीक्षा बैठक#बडे भूमाफियाओं को पोर्टल पर किया जाये अंकित: कमिश्नर

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ: मण्डलायुक्त अजय दीप सिंह की अध्यक्षता में कमिश्नरी सभागार में अपर आयुक्त कंचन शरण एवं अलीगढ़, कासगंज व एटा के जिलाधिकारियों के साथ कर-करेत्तर एवं राजस्व वसूली की मण्डलीय समीक्षा बैठक आहूत की गयी। वन विभाग द्वारा बैठक में प्रतिभाग न करने पर मण्डलायुक्त ने स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कर-करेत्तर एवं राजस्व वसूली के प्रति सरकार अत्यन्त संवेदनशील एवं गंभीर है, उम्मीद है कि शेष बचे 04 माह में लक्ष्यों की पूर्ति सुनिश्चित कर ली जाएगी। श्री सिंह ने सर्वप्रथम माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की समीक्षा करते हुये जनपद एटा, कासगंज व हाथरस की प्रगति खराब होने पर अपर जिलाधिकारी एवं विभागीय अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि जनपद स्तर पर बैठक एवं समीक्षा कर सुधार लाया जाए। श्री सिंह ने जनपद हाथरस की अधिकतर श्रेणियों में प्रगति संतोषजनक न होने पर जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी (प्र0, वि0/रा0) एवं सम्बन्धित विभागाध्यक्षों को निर्देश देते हुये कहा कि विभागीय व जनपद स्तर पर समीक्षा करते हुये वसूली में सुधार लायें। उन्होंने जिलाधिकारियों को पुराने लम्बित वादों का निस्तारण प्राथमिकता पर करने के भी निर्देश दिये।

जल्द से जल्द भव्य मंदिर निर्माण हो हमें बेसब्री से इंतजार है: कपिल

मण्डलायुक्त श्री सिंह ने विद्युत विभाग की समीक्षा में लापरवाही पाए जाने पर अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिये कि महानगर के कार्यों का निरीक्षण करते हुये समय-समय पर समीक्षा कर कार्य को ससमय पूर्ण कराना सुनिश्चित करें तथा समय पर कार्य पूर्ण न करने वाले ठेकेदारों के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लायें। उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिये कि विभाग की साप्ताहिक समीक्षा करते हुये राजस्व वसूली को बढाया जाए तथा जिलाधिकारी व उपनिदेशक मण्डी को निर्देश दिये कि समय-समय पर मण्डियों का औचक निरीक्षण कर व्यवस्था एवं अनियमितताओं पर कार्यवाही करें। कर-करेत्तर की समीक्षा के उपरान्त उन्होंने निर्देश देते हुये कहा कि समस्त सम्बन्धित विभाग अपने लक्ष्यों को सुनिश्चित रूप से पूर्ण करें तथा अपर जिलाधिकारी अपने स्तर पर अधिक राजस्व वाले विभागों की समीक्षा प्रति सप्ताह में अवश्य करते हुये राजस्व वसूली को बढायें।

आयुक्त श्री सिंह ने राजस्व की समीक्षा करते हुये कहा कि 05 वर्ष से अधिक वाले मुकदमों का निस्तारण प्राथमिकता पर किया जाए। इसके साथ ही सभी अपर जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि सम्पूर्ण समाधान दिवस के उपरान्त स्थानीय कार्यालयों का निरीक्षण एवं ग्राम चौपालों का भी आयोजन किया जाए तथा 122बी के वादों की समीक्षा करते हुये उन्हें भी निस्तारण करायें। श्री सिंह ने भू-माफिया पोर्टल की समीक्षा करते हुये कहा कि भू-माफियाओं की सूची तैयार कर कब्जा करने वालों के विरूद्ध अभियान चला कर कार्यवाही करें तथा सार्वजनिक सम्पत्तियों के विवादों का गुणवत्तापरक निस्तारण किया जाए। मण्डलायुक्त ने कहा कि तहसील सिकन्द्राराऊ से अत्यन्त ही खराब फीडबैक प्राप्त हो रहा है सक्षम अधिकारी नियसमित निरीक्षण कर दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही करें तथा लम्बे समय से तैनात कर्मचारियों को जनपद में अन्यंत्र स्थानान्तरित करें। बैठक में आईजीआरएस, सीएम हैल्पलाइन, एन्टी भू-माफिया, बैंक-एटीएम सुरक्षा, बीमा योजनाओं, किसान सम्मान निधि आदि की भी जनपदवार गहन समीक्षा की गयी।

किताबें हमारें जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं: नगमा

मण्डलायुक्त ने विकास कार्यों की समीक्षा करते हुये कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से निरंतर विकास एवं निर्माण कार्यों पर निगाह रखी जा रही है, सभी विभागीय कार्यों का जनपद एवं मण्डल स्तर पर परिलक्षित होना चाहिये। पीडब्लूडी एवं स्वास्थ्य सेवाओं में विशेष कार्य की जरूरत है, बेसिक शिक्षा के शिक्षास्तर में बढ़ोतरी के लिए विभागीय अधिकारी नियमित निरीक्षण करें। उन्होंने निर्देश दिये कि पोखर, खड़ंजो, नाली व अन्य जगहों पर अवैध कब्जा करने वाले भू-माफियाओं के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करते हुए बडे़ भूमाफियाओं को चिन्हित कर उनको भू माफिया पोर्टल पर अपलोड किया जाये। कुछ भूमाफियाओं ने किसानों की जमीन पर अपनी दंबगाई के चलते कब्जा कर रखा है, उसे भी कब्जामुक्त कराया जाये। श्री सिंह ने लोक निर्माण विभाग की समीक्षा करते हुये सड़को को गढ्ढामुक्त करने के निर्देश दिये, जिससे कि आमजन को किसी भी परेशानी का सामना न करना पडे़। जल निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सड़कों को खोदने के बाद उनका पुनः जीर्णोद्धार कराये। उन्होंने कहा कि राशन कार्डो की फीडिंग करने वाले कर्मचारियों द्वारा सावधानी नहीं बरती जा रही है, जिसके कारण उपभोक्ता उसमें यूनिट सही कराने के लिये चक्कर काट रहे हैं, फीडिंग करने वाले कर्मचारियों पर अधिकारी ध्यान दें और फीडिंग सही कराया जाना सुनिश्चित किया जाये।

श्री सिंह ने चिकित्सा विभाग की समीक्षा करते हुये कहा कि डेंगू के रोकथाम के लिये नगर निगम प्रत्येक वार्ड में सफाई कर्मचारी लगाकर प्रत्येक दिन एक-एक वार्ड को साफ-सुथरा करायें। सफाई व्यवस्था पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि महानगर के अलावा नगर पालिका व नगर पंचायतों में भी सफाई व्यवस्था दुरूस्त कराई जाये। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई कर्मचारियों द्वारा सही से सफाई न करने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि ऐसे कर्मचारियों को बर्खास्त किया जाये। ग्रामीण स्कूलों के शौचालय एक दम साफ दिखाई देने चाहिए। उन्होंने मण्डल के सीडीओ को निर्देश दिये कि वह दफ्तरों से निकल कर गांवों का भ्रमण करें और शौचालयों की स्थिति को जांचे। श्री सिंह ने आंगनबाड़ी केन्द्रों के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले सामिग्री की गुणवत्ता पर रोष व्यक्त करते हुए कहा कि कार्यदायी संस्था घटिया सामिग्री का प्रयोग न करे, यदि वह ऐसा करती है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि गांव के सबसे गरीब व्यक्ति को चिन्हित कर शासन की योजनाओं का लाभ दिया जाये। समीक्षा बैठक के दौरान मण्डल के समस्त जनपदों के जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) एवं सम्बन्धित विभागाध्यक्ष उपस्थित रहें।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com