‘एण्टी हाईपरटेन्सिव डे’ मनाया गया, कैम्प व गोष्ठी का हुआ आयोजन

अलीगढ मीडिया न्यूज़,अलीगढ: पं0 दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय में ‘एण्टी हाईपरटेन्सिव डे’ मनाया गया, जिसमें एक कैम्प व गोष्ठी का आयोजन किया गया। कैम्प में 189 लाभार्थियों की जांच की गई जिसमें 27 लाभार्थी हाईपरटेन्सिन के 27 डाईबिटीज के व 18 लाभार्थी हाईपरटेन्सिन एवं डाईबिटीज दोनों से प्रभावित पाये गये। गोष्ठी में डा0 अथर कमाल (डी0एम0 कार्डियोलाॅजी) ने अपनी सरल भाषा में हाईपरटेन्सिन से बचने के तीन उपायों पर जोर दिया। बचाव के लिये अधिक नमक का प्रयोग छोड़ना और प्रतिदिन 05 मि0ग्रा0 नमक से नीचे खाने की सलाह दी। खाने में ज्यादा तैलीय व्यंजन को छोड़ने की सलाह दी व केवल सरसों का तेल कम मात्रा में प्रयोग करने को बताया तथा अपने खाने में हरी शाक-सब्जी, फल-फ्रूट व रफेज डाईट को बढ़ावा देने पर जोर दिया। सभी 30 वर्ष व उसके ऊपर की उम्र के लोगों को समय से अपने ब्लड प्रेसर की जांच कराने पर समय से अपनी लाईफ स्टाईल बदलने व थोड़ा मेडिसिन लेकर अपने स्वास्थ्य को बचाने की सलाह दी जिससे कि शरीर पर इससे होने वाले हानिकारक प्रभावों से बचा जा सके और सभी हेल्दी लाईफ जी सकें। बिहेवियर चेन्ज पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने बताया कि इनके साथ-साथ हम अपनी लाईफ में फिजीकल एक्सरसाईज को बढ़ावा देने, तम्बाकू, मदिरा का सेवन छोड़ने से व डेली मार्निन्ग वाॅक व अच्छी नींद लेने पर हम इस हाईपरटेन्सिन के प्रभाव को शरीर पर पड़ने से रोक सकते हैं।
डा0 एस0 पी0 सिंह ने एन0सी0डी0 कार्यक्रम पर प्रकाश डालते हुए बताया कि शासन ने हर जिले में एक सी0एम0ओ0 कार्यालय में एक एन0सी0डी0 सेल की स्थापना की है जिसका कार्य एन0पी0सी0डी0सी0एस0 कार्यक्रम को जिले में संचालित कराना व उसकी माॅनिटरिंग करना है, इसके तहत ही 05 सी0एच0सी0 पर एन0सी0डी0 क्लिीनिक खोले गये हैं जहां पर इन तीन बीमारियों के लिये चेकअप किया जा रहा है और उन्हें सलाह देने के साथ ही उपचार दिया जा रहा है इसी के अंतर्गत महिलाओं के लिये एक जिले पर सम्पूर्णा क्लिीनिक संचालित की जा रही है जिसमें महिलाओं का चेकअप कर बे्रस्ट कैन्सर व बच्चेदानी का कैन्सर की जांच कर उपचार दिया जा रहा है, इसी अवसर पर उन्होंने बोलते हुए कोटपा की धारा 04 व 06 के बारे में सभी को अवगत् कराया और कहा कि इनका प्रचार-प्रसार कर हम उन लोगों को जागरूक कर सकते हैं जो कि तम्बाकू इत्यादि के उत्पाद प्रयोग करते हैं। डा0 राहुल कुलश्रेष्ठ (जिला मलेरिया अधिकारी, अलीगढ़) ने संचारी रोगों की जानकारी दी और उन्हें रोकने के उपाय बताये तथा मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा0 याचना शर्मा ने सभी को विश्वाश दिलाया कि उनके यहां आने वाले प्रत्येक लाभार्थी को पूर्ण सम्मान के साथ उपचार प्रदान किया जायेगा तथा किसी तरह की परेशानी के लिये कोई भी उनसे सलाह ले सकता है। अंत में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 एम0एल0अग्रवाल ने सभी कार्यक्रमों को सुचारू ढंग से संचालित करने के लिये सहयोग देने को कहा और गोष्ठी का समापन किया।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com