बिन कोचिंग लगातार दूसरी बार UGC नेट पास करके अनुज शर्मा ने किया इगलास का नाम रोशन

चंचल वर्मा, अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ: ज़िले की इगलास तहसील के छोटे से गांव नगला कठा के अनुज शर्मा ने एनटीए द्वारा आयोजित यूजीसी नेट एग्जाम को लगातार दूसरी बार क्वालीफाई करके अपने गांव का मान बढ़ाया है. साथ ही साथ उन्होंने असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए लगातार दूसरी बार पात्रता प्राप्त कर ली है, अनुज ने पिछले साल के एग्जाम में भी 99.3 परसेंटाइल प्राप्त कर नेट की उपाधि प्राप्त की थी. अनुज शर्मा आगे दिल्ली यूनिवर्सिटी से रिसर्च स्कॉलर बनकर लिटरेचर विषय से शोध करना चाहते हैं. और फिर वे असिस्टेंट प्रोफेसर बनना चाहते हैं. अलीगढ मीडिया डॉट कॉम न्यूज़ पोर्टल से खास बातचीत में उन्होंने बताया कि वह अपनी कामयाबी का श्रेय माता-पिता और अपने बड़े भैया को देते हैं. जिन्होंने उनके लिए कड़ी मेहनत की और हमेशा साथ दिया.

अनुज अपने संघर्ष के बारे में बताते हैं कि ये सफर उनके लिए बहुत मुश्किल भरा रहा, किसान पृष्टभूमि होने के कारण अनेको मुश्किलों का सामना करना पड़ा क्योंकि हर महीने पैसे की ज़रूरत पड़ती थी. लेकिन उन्हें फसल कटने के बाद ही साल में दो बार मिल पाते थे. लेकिन माता-पिता ने उन अभावों को समझकर सब कुछ सहते हुए उनकी पढ़ाई में बाधाओं को नहीं आने दिया. लेकिन घर की स्थिति समझते हुए अनुज ने संसाधनों के अभाव के चलते उन्होंने किसी भी कोचिंग में एडमिशन नहीं लिया. और खुद से ही किताबों को पढ़ा और समझा और खुद के शिक्षक भी वो खुद ही बने.

अपनी कामयाबी की ख़ुशी को इजहार करते हुए अनुज शर्मा ने बताया कि उनका मानना है कि संसाधनों के अभाव की वजह से हम कुछ करने की हिम्मत नहीं जुटा पाते और कमजोर पड़ जाते हैं लेकिन उन्होंने इन्हे अभावों को ही अपनी मज़बूती बनाया, और अन्ततः वे सफल हुए. अनुज की अन्य विद्यार्थियों को यही सलाह देते हैं कि कठिन परिश्रम और सच्ची लगन के बल पर पढ़ाई करके माँ बाप का नाम रोशन करो जिन्होंने तुम्हें इतना पढ़ाया लिखाया है.

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

You May Also Like