किताबें हमारें जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं: नगमा

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विभिन्न स्कूलों में प्रदेश की राज्यपाल के निर्देश पर पढ़े अलीगढ़ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यूनिवर्सिटी के एसटीएस स्कूल में आयोजित पढ़े अलीगढ़ कार्यक्रम के तहत 6वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्रों ने लगभग 45 मिनट तक पठन कार्य किया। छात्र अपने साथ अपी अपनी प्रिय पुस्तक लेकर लेकर आये थे जिसका उन्होंने मैदान में एक साथ बैठ कर अध्ययन किया। स्कूल के प्रिन्सिपल फैसल नफीस ने स्कूल के शैक्षणिक माहौल के लिये शिक्षकों और छात्रों को बधाई दी।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के एबीके गल्र्स स्कूल में पढ़े अलीगढ़ कार्यक्रम के तहत प्रथम कक्षा से लेकर 10वीं कक्षा तक की छात्राओं ने अपनी रूचि के अनुसार पुस्तकों का पठन किया। इस कार्यक्रम का आयोजन प्रार्थना प्रागंण में 11 बजे से 11.45 बजे तक किया गया। स्कूल की प्रधानाचार्य डा. सबा हसन ने सभी शिक्षकों का इस कार्यक्रम में योगदान के लिये आभार व्यक्त किया तथा छात्राओं को पठन पाठन के लिये प्रोत्साहन भी किया।

सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल गल्र्स में पढ़े अलीगढ़ कार्यक्रम के तहत स्कूल की प्रधानाचार्य श्रीमती नगमा इरफान ने सभी छात्राओं को किताबें पढ़ने के महत्व को समझाया। उन्होंने कहा कि किताबें हमारें जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं। उन्होंने किताबों की जानकारी से सम्बन्धित अनेक बातों को छात्राओं के साथ साझा किया। शिक्षक एवं शिक्षिकाओं के निर्देशन में छात्राओं को किताबें पढ़ायीं गयीं। कार्यक्रम में जेडयू खैरूवाला, सुश्री अफशां परवीन, मोहम्मद हाशिम खान, तरन्नुम आरा, कामरान खान, तरन्नुम सिद्दीकी, सना तनवीर, तारिफ और बुशरा तजी़न आदि मौजूद रहीं।

एएमयू सिटी गल्र्स हाई स्कूल में पढ़े अलीगढ़ अभियान के अन्तर्गत छात्राओं ने अपनी रूचिनुसार प्रेरित किताबें पढ़ीं। कार्यक्रम में 10 वर्ष से अधिक आयु की छात्राओं ने भाग लिया। स्कूल में बच्चों को विभिन्न आकार जैसे व्रत, चतुर्भुज, त्रिभुज तथा स्कूल के नाम के अक्षरों की आकृतियों के अनुसार बिठाया गया। कार्यक्रम में छात्राओं ने हर्षोल्लास के साथ भाग लिया। स्कूल के प्रधानाचार्य डा. मोहम्मद आलमगीर ने बच्चों को अधिक से अधिक पुस्तकें पढ़ने के लिये प्रेरित किया और सोशल मीडिया से दूर रहने के लिये कहा। इसके अतिरिक्त सैयद हामिद सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल, एएमयू सिटी स्कूल, एबीके स्कूल ब्वायज एवं अहमदी स्कूल फार वीज्युअली चैलेंज्ड में भी पढ़े अलीगढ़ अभियान के अन्तर्गत कार्यक्रम आयोजित किये गये। जिसमें स्कूलों के प्रधानाचार्य सैयद मुहम्मद मुस्तफा, तनवीर नबी, डा. अब्बास नियाजी व आदिल जलील मौजूद रहे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com