AMU#बीएससी, बीकॉम एवं बीए की प्रवेश परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न

अलीगढ़ मीडिया न्यूज़,अलीगढ: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के बीएससी, बीकॉम एवं बीए की प्रवेश परीक्षा आज एएमयू सहित लखनऊ (उत्तर प्रदेश) श्रीनगर (जम्मू एण्ड कश्मीर) पटना (बिहार) कोलकाता (पश्चिम बंगाल) कोझीकोट (केरल) तथा गुवाहटी (आसाम) में बने परीक्षा केन्द्रों पर दो चरणों में शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गई। प्रथम चरण में बीएससी (आनर्स) तथा बीकॉम (आनर्स) की प्रवेश परीक्षा प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक संपन्न हुई। बीएससी की प्रवेश परीक्षा के लिए 17132 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था जिसमें 14544 अभ्यार्थी शामिल हुए, जबकि 2591 अभ्यार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षार्थियों के लिए एएमयू में 21 परीक्षा केन्द्र बनाये गये थे। जबकि एएमयू से बाहर दस परीक्षा केन्द्र बनाये गये।
बीकॉम (आनर्स) की प्रवेश परीक्षा भी प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे के मध्य एएमयू में बने परीक्षा केन्द्रों के अलावा लखनऊ, कोलकाता, श्रीनगर, पटना कोझीकोट व गुवाहाटी में परीक्षा केन्द्रों पर शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुई। समस्त परीक्षा केन्द्रों पर 4741 अभ्यार्थी शामिल हुए। बीकॉम की प्रवेश परीक्षा के लिए 5628 अभ्यार्थियो ने आवेदन किया था। 887 अभ्यार्थी अनुपस्थित रहे। बीए (आनर्स) की प्रवेश परीक्षा सायं 4 बजे से 6 बजे के मध्य एएमयू में बने दस परीक्षा केन्द्रों के अलावा अन्य प्रदेशों में बनाये गये परीक्षा केन्द्रों पर संपन्न हुई। एएमयू में बने परीक्षा केन्द्रों पर 7377 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। इस परीक्षा के लिए 11795 अभ्यार्थियों ने आवेदन किया था। परीक्षा नियंत्रक श्री मुजीबउल्लाह जुबैरी ने बताया कि प्रवेश परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुई। उन्होंने बताया कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर शिक्षकों को पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किया गया था। परीक्षा केन्द्रों के बाहर अभ्यार्थियों के अभिभावकों के बैठने एवं शीतल जल की व्यवस्था की गई थी। अभ्यार्थियों व उनके अभिभावकों के मार्गदर्शन के लिए परिसर में विभिन्न स्थानों पर सहायता शिविर भी लगाये गये थे।
राष्ट्रीय सेवा योजना (एन0 एस0 एस0) अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविधालय अलीगढ़ के स्वयं सेवको व स्वंय सेविकाओं व एन0 एस0 एस0 में कार्यरत कार्मचारियो द्वारा बी0 कॉम और बी0 एससी0 की प्रवेश परीक्षा मे आज सहायता शिविर लगाये गये जिसमे परीक्षा देने दूसरे शहरो से आए छात्र छात्राओ को उनके सेंटर के बारे मे जानकारी दी गयी। बी0ए0 की परीक्षा में भी स्वंय सेवक द्वारा सहायता शिविर लगाकर विधार्थियो को उनके सेंटर पर पहुचाने में सहायता की गई। इस अवसर पर डा0 अम्मार इब्ने अनवर कार्यक्रम आधिकारी और मोहसिन जफर खान, मोहम्मद दानिश मो0 अकरम मुकेश आदि द्वारा सहयोग किया गया।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *