पं0 दीनदयाल चिकित्सालय में 15 नवम्बर तक शुरू होगा ग्रिएट्रिक (बुर्जग) वार्ड

अलीगढ मीडिया ब्यूरो,अलीगढ: मण्डलायुक्त अजय दीप सिंह ने कमिश्नरी सभागार में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि स्वास्थ्य मिशन के तहत मण्डल को लगभग 90 करोड़ रूपये की धनराशि आवंटित की गयी है जिसमें 57 करोड़ रूपये व्यय किये गये हैं जो कम है। उन्होंने कहा कि माह के अवशेष दो दिनों में सभी बकाये देयकों- आशा के मानदेय, वाहन, लाण्ड्री, वेतन आदि का भुगतान कर 01 नवम्बर तक व्यय किये भुगतान की सूचना उपलब्ध करा दें। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप उपलब्ध धनराशि का शत-प्रतिशत व्यय निर्धारित अवधि में सुनिश्चित करें। मण्डल के सभी जनपदों के तीन कम व्यय करने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारी चिकित्साधिकारियों को चेतावनी जारी की जाए।
श्री सिंह ने जनपदों में पद के सापेक्ष कार्यरत चिकित्कों की समीक्षा करते हुए कहा कि लम्बे समय से अलीगढ़ में 30 एवं एटा में 03 अनुपस्थित चल रहे चिकित्सकों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए अस्पतालों में समय से चिकित्सकों एवं पैरा मेडीकल स्टाफ की उपस्थित सुनिश्चित की जाए ताकि आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो सकें। उन्होंने सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अस्पतालों में दवाओं की उपलब्धता बनाए रखने के साथ ही पैथोलाजी, अल्ट्रासाउण्ड, एक्स-रे जांच की सुविधाएं लोगों को समय से उपलब्ध हों तथा राष्ट्रीय एम्बुलेंस 102 एवं 108 में मरीजों के लिए सभी आवश्यक दवाएं एवं उपकरण उपलब्ध हो, चेकलिस्ट के अनुसार चेकिंग कर एक सप्ताह के अन्दर रिपोर्ट से अवगत कराएं। उन्होंने जननी सुरक्षा योजना की समीक्षा में हाथरस की प्रगति खराब होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि शिशुओं एवं गर्भवती माताओं को सभी आवश्यक टीके लगाये जाएं तथा अधिक से अधिक संस्थागत प्रसव कराए जाएं ताकि मृत्यु दर को और कम किया जा सके। शिशुओं एवं माताओं के टीकाकरण में अलीगढ़ एवं हाथरस की प्रगति कम पायी गयी। उन्होंने कहा कि वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम हेतु फॉगिंग के साथ ही एंटी लार्वा का छिड़़काव करते हुए लोगों को जागरूक किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि कुछ पैथोलॉजी जो डेंगू की अफवाह फैला रही हों उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाए। उन्होंने 100 बेडों के मेटरनिटी वार्ड को दीपावली के पूर्व एवं पं0 दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय में ग्रिएट्रिक (बुर्जग) वार्ड को 15 नवम्बर तक शुरू करने के निर्देश दिये।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *