मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत मिला 1.11 करोड़ रूपये के चैक

अलीगढ मीडिया ब्यूरो,अलीगढ: प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सत्यदेव पचौरी ने डी0एस0 कॉलेज के श्री रमेश चन्द्र अग्रवाल “भगत जी” ऑडीटोरियम में लघु उद्योग प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित उद्यमी सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुये कहा कि अलीगढ़ औद्योगिक क्षेत्र है जहां के ताले विश्व भर में प्रसिद्ध है। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार का संकल्प ’’सबका साथ-सबका विकास’’ सपने को साकार के लिए लघु उद्योगों का विकास आवश्यक है, जिसके तहत बेरोजगार युवकों को उद्योग स्थापना के अवसर प्रदान करने हेतु विभिन्न योजनाएं संचालित कर उन्हें ऋण एवं अनुदान की सुविधायें उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि आज के युवकों को नौकरी पाने वाला नहीं बल्कि की नौकरी देने वाला बनना चाहिए, लघु उद्योग के माध्यम से नौकरियों के अवसर, आय का साधन, पलायन पर रोक आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है।
श्री पचौरी ने कहा कि एक जनपद-एक उत्पाद (ओडीओपी) के साथ-साथ परम्परागत उद्योगों को बैंको से ऋण दिलाकर बढ़ावा दिया जायेगा जिससे देश की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी साथ ही लोगों को स्थानीय स्तर पर अच्छी गुणवत्ता के उत्पाद मिल सकेंगे। उन्होंने कहा कि उद्यमियों को उत्पाद की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है जिसके लिए जिला उद्योग केन्द्र समय-समय पर कैम्पों का आयोजन कर उत्पादों की गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए उद्यमियों की समस्याओं का निस्तारण करें साथ ही केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की योजनाओं का होर्डिग्स, बुकलेट, वाल राइटिंग आदि के माध्यम से प्रचार प्रसार कर उन्हें ऋण एवं अनुदान की सुविधायें उपलब्ध करायें जानें में सहायता करें।

लघु उद्योग प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित उद्यमी सम्मेलन में श्री पचौरी जी ने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना एवं ओ0डी0ओ0पी0 के अन्तर्गत 06 लाभार्थियों को विभिन्न उद्यम के तहत कुल 56 लाख रूपये चैक जिसमें उद्यमी श्री नीरज श्रीवास्तव को 16 लाख, श्री सोनू को 12 लाख, श्री भूपेन्द्र सिंह को 8 लाख तथा श्री दीपक वार्ष्णेय, श्री यतेन्द्र कुमार एवं श्री अरविन्द चौधरी को 10-10 लाख रूपये वितरित किये गये। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 03 लाभार्थियों को 55 लाख की धनराशि जिसमें श्री देश दीपक व श्री महेश चन्द्र को 25-25 लाख एवं श्री सोन वीर को आयल उद्योग के लिए 05 लाख की सहायता धनराशि प्रदान की गयी।

उपायुक्त उद्योग श्रीनाथ पासवान ने बताया कि जनपद अलीगढ़ में उद्योगों के विकास के लिए कॉमन फेसेलिटी सेन्टर के साथ उद्यमियों को तकनीकी प्रशिक्षण देते हुए उनके उत्पाद के लिए बाजार उपलब्ध कराने के लिए प्रदर्शनियों का आयोजन के लिए कोई स्थान नहीं हैं। उन्होंने कहा कि यहां के बनें उत्पाद जो विदेशी वस्तुओं की मांग को पूरा कर सकते है उनके लिए निर्यात की संभावनाएं बढ़ाए जाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने सभी उद्यामियों से अपील करते हुए कहा कि यदि उद्योग स्थापना के क्षेत्र किसी किस्म की समस्या आ रही है तो वह उद्योग कार्यालय से सम्पर्क स्थापित कर उसका निराकरण करा सकता है। इस अवसर पर दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री मा0 श्री रघुराज सिंह, शहर विधायक संजीव राजा, कोल विधायक अनिल पराशर सहित भा0ज0पा0 के जन प्रतिनिधिगण एवं पार्टी के कार्यकर्ता व भारी संख्या में उद्यमी उपस्थित रहें।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *