चौकीदारों को एक-एक कम्बल व वर्दी के लिए 1 हजार रुपये देने की डीएम ने की घोषणा

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ: डीएम चंद्र भूषण सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को कृष्णाजंली नाट्यशाला में चौकीदारो का सम्मेलन हुआ जिसमें एसएसपी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। सम्मेलन में चौकीदारो ने डीएम व एसएसपी का फूल माला पहना कर जोशीला स्वागत किया। डीएम चंद्र भूषण सिंह ने अपने संबोधन में उन्हें मान-सम्मान देने के साथ ही उनका उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि ग्राम प्रहरी सरकार की आंख-कान हैं और कानून-व्यवस्था की पहली जिम्मेदारी उनकी है वे इसे पूरी ईमानदारी के साथ निभाये और कहा कि पुलिस प्रशासन को जमीनी हकीकत से अवगत कराने के साथ साथ प्रत्येक घटना की जानकारी पहुंचाने में अहम भूमिका का निर्वहन कर सकते हैं। इस पर सम्मेलन में उपस्थित चौकीदारों ने डीएम को आस्स्वत किया कि वे पूरी ईमानदारी के साथ कार्य करेंगे। इसके साथ डीएम ने ग्राम प्रहरियों से कहा कि वह प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन (पीएम-एसवाईएम) योजना का लाभ उठाएं और उसमें प्रतिभाग करें। प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना से चौकीदार जुड़ें इसमें न्यूनतम धनराशि का अंशदान कर चौकीदार 60 साल की उम्र के बाद न्यूनतम तीन हजार रुपये मासिक पेंशन के हकदार हो जाएंगे। इसके साथ ही डीएम श्री सिंह ने चौकीदारों को एक-एक कम्बल व वर्दी के लिए 1 हजार रुपये देने की घोषणा की जिस पर चोकीदारों ने जिलाधिकारी का तहे दिल से आभार जताया। इतना ही नही डीएम श्री सिंह ने चौकीदारों को वूमेन प्रोक्टसन सेल के गठन का उद्देश्य बताते हुए उन्हें उसमें सहयोग करने के लिए प्रेरित किया और उन्हें बताया कि वे बूमेन प्रोक्टसन सेल में अपनी भूमिका निभाते हुए भयमुक्त समाज बनाने में सहयोग दे।

एसएसपी श्री आकाश कुलहरि ने कहा कि चौकीदार सम्मेलन आयोजित कर जिलाधिकारी द्वारा सराहनीय कार्य किया गया है क्योंकि चौकीदार पुलिस प्रशासन की मुख्य कड़ी है। गांव देहात में अपराध अपराध करने वालों पर लगाम लगाने के लिए सूचना तंत्र मजबूत करने के लिए आज चौकीदारों से सीधा संवाद स्थापित किया है। महिला सुरक्षा के हित में गांव में कमेटी बनाई गई है जिसमें चौकीदार की अहम भूमिका है चौकीदार देहात पुलिस की रीढ़ की हड्डी है। उसी बीच चौकीदारों ने अपनी एक समस्या से एसएसपी महोदय को अवगत कराया और कहा कि कोई अपराध की सूचना अगर हम पुलिस थाने में या संबंधित चौकी पर देते हैं तो हमारी सूचना पुलिस के द्वारा लीक हो जाती है जिससे हमारी गांव में आजीवन दुश्मनी हो जाती है। इस संबंध में एसएसपी ने सभी एसएचओ को निर्देश दिए हैं कि चौकीदारों की सूचना किसी भी प्रकार से लीक नहीं होनी चाहिए तथा इनके लिए थाने में एक रहने के लिए कमरे, मेज, कुर्सी इत्यादि की व्यवस्था तत्काल होनी चाहिए और अब प्रत्येक महीने थाना स्तर पर चौकीदारों की बैठक आयोजित की जाएगी और उन्हें थाना दिवस में भी बुलाया जाएगा जिससे वे अपनी जिम्मेदारी को पूरी ईमानदारी के साथ कार्य करे।

कृष्णाजंली में आयोजित चौकीदारों के सम्मलेन में ईडीएम/डीएम वार रूम प्रभारी श्री मनोज राजपूत ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए पीपीटी के माध्यम से चौकीदारों को उनका उद्देश्य व जिम्मेदारी से अवगत कराया और उन्हें वुमेन प्रोक्टशन सेल के गठन का उद्देश्य बताया कि वे उसमें महत्वपूर्ण कड़ी है जिससे महिलाओं के साथ हो रही घटनाओं पर अकुंश लगेगा।

इस मौके पर कार्यक्रम में एडीएम प्रशासन श्री कृष्णलाल तिवारी, एसपीआरए श्री अतुल शर्मा, एडीएम सिटी श्री राकेश कुमार मालपाणी, सिटी मजिस्ट्रेट श्री अंकिता शर्मा आईपीएस प्रशिक्षु,विनीत कुमार सिंह,एसडीएम कोल श्री अनिरुद्ध प्रताप सिंह,एसडीएम इगलास श्री अंजनी कुमार सिंह, एसडीएम खैर श्रीमती अंजुम बी, तहसीलदार अतरौली श्रीमती उषा सिंह,श्री शिरीष श्रीवास्तव प्रशासनिक अधिकारी, श्रीमती कविता सिंह सहायक न्याय सहायक आदि मौजूद रहे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com