मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 241 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत जनपद में 241 जोड़ों का विधिविधान से शादी कराई गयी। शादी समारोह में जनपद के लोकप्रिय सांसद श्री सतीश गौतम, दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री ठा0 रघुराज सिंह, विधायक बरौली ठा0 दलवीर सिंह, महापौर मो0 फुरकान, उ0प्र0 राज्य महिला आयोग की सदस्य मीना कुमारी के अतिरिक्त अन्य जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने उद्यान विभाग के नकवी पार्क में 241 नव वर-वधुओं को आर्शीवाद दिया।

 

      मा0 सांसद श्री सतीश गौतम ने प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी अनुनय झा द्वारा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कराई गयी उत्कृष्ट स्तर की व्यवस्थाओं की भूरी-भूरी प्रशंसा  करते हुए कहा कि इतनी उच्च कोटि की व्यवस्था इनकी प्रशासनिक क्षमता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि इस हरे-भरे उपवन में जहां सैंकड़ों वर-वधुओं की शादी हो रही है, हम सभी ऐसी कामना करते हैं कि इनका जीवन भी इसी तरह से सुखमय एवं हरा-भरा रहे। उन्हांने कहा कि सामूहिक विवाह योजना प्रदेश एवं केन्द्र सरकार के मूलमंत्र ’’सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास’’ को चरितार्थ कर रहा है। उन्होंने कहा कि सिर्फ जनपद अलीगढ़ में इस भव्य आयोजन पर लगभग 01 करोड़ 23 लाख रूपये का व्यय किया गया है। इससे सिद्ध होता है कि जन कल्याणकारी योजनाओं पर सरकार खुले हाथ से खर्च कर रही है। इस दौरान उन्होंने नव वर-वधुओं को लोक सभा भ्रमण के लिये भी आमंत्रित किया।

      दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री ठा0 रघुराज सिंह ने भव्य आयोजन की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए कहा कि इस शादी समारोह में बाराती और घराती के तौर पर सांसद, मंत्री, विधायक, जन प्रतिनिधि, आईएएस और पीसीएस अधिकारी सम्मिलित हो रहे हैं, यह प्रदेश के मुखिया मा0 योगी आदित्यनाथ जी की दूरगामी सोच का सार्थक परिणाम है। उन्होंने मुख्यमंत्री जी के इस निर्णय की सराहना करते हुए कहा कि अब धन अभाव में किसी भी वर्ग, जाति एवं सामुदाय से कोई भी गरीब बेटा-बेटी कुवारा या कुवारी घर में नहीं बैठी रह जाएगी। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी के निर्देश पर उनके संसदीय क्षेत्र बनारस में जल्द ही इसी प्रकार के भव्य आयोजन में 5000 शादियां कराये जाने का कार्यक्रम प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि कन्यादान से बड़ा कोई दान नहीं होता है, उन्होंने भगवान श्री राम विवाह के संस्मरण को याद करते हुए कहा कि राजा दशरथ ने सीता माता के पिता राजा जनक के पैर सिर्फ इसलिये स्पर्श किये थे कि वह अपनी कन्या का दान कर रहे थे।

      बरौली विधायक ठा0 दलवीर सिंह ने सभी नव विवाहित जोड़ों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए अपनी शुभकामनाएं प्रदान कीं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना प्रदेश की अत्यन्त की महत्वाकांक्षी योजना है। वर्तमान सरकार प्रदेश वासियों के चहुॅमुखी विकास के लिये इस तरह की विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित कर रही है। महापौर मो0 फुरकान ने अपने सम्बोधन में कहा कि हर जाति, वर्ग एवं समुदाय के जोड़ों का एक स्थान पर विवाह आयोजन आपसी एकता एवं भाईचारे का संदेश देता है। उन्होंने नव वर-वधुओं को मुबारकवाद पेश करते हुए वर्तमान सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की मुक्तकंठ से सराहना की।

      प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी अनुनय झा ने सभी अतिथियों का पुष्प भेंट कर स्वागत कर उनके कार्यक्रम में पधारने के लिए आभार व्यक्त किया। सीडीओ ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में एक जोड़े पर 51 हजार रूपये की धनराशि का व्यय किया जाता है, इसमें 35 हजार रूपये वधु के खाते में, 10 हजार रूपये की वैवाहिक सामग्री तथा 06 हजार रूपये प्रति जोड़े आयोजन पर व्यय किये जाने का प्राविधान है। प्रदेश सरकार ने वित्तीय वर्ष 2019-20 में इस योजना में प्रदेश भर के लिये 250 करोड़ रूपये का प्राविधान किया है। उन्होंने बताया कि इस योजना में 2 लाख रूपये की वार्षिक आय सीमा के अन्तर्गत आने वाले सभी परिवार पात्र हैं, विवाह हेतु विकास खण्ड, तहसील, जिला पंचायत, नगर निगम, नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायत स्तर पर पंजीकरण की सुविधा प्रदान की गयी है। उन्होंने बताया कि इस योजना में विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता के भी पुर्नविवाह की व्यवस्था के साथ ही सभी समुदायों एवं धर्मां के रीति-रिवाजों के अनुसार विवाह कराने की व्यवस्था है। समारोह के अन्त में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा विशेष रूप से तैयार कराये गये सैल्फी पॉइन्ट पर नव वर-वधुओं ने सैल्फी भी ली।

      इस अवसर पर मुकेश लोधी, विजय ’’पप्पू’’, एडीएम सिटी राकेश कुमार मालपाणी, डीडीओ एम0पी0 मिश्र, पीडी डीआरडीए सचिन, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला पंचायतराज अधिकारी सहित सम्बन्धित अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं वर-वधूओं के परिजन उपस्थित थे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com