दीवाली पर ग्रामीण एक्सप्रेस वे वैन को कमिश्नर ने किया रवाना

अलीगढ मीडिया ब्यूरो,अलीगढ: मातृशक्ति का महत्व समाज में पूर्व से ही चला आ रहा है, भारत में अनेक ऐसी माताओं-बहनों ने जन्म लिया है जिन्होंने अपने देश के सम्मान एवं अपने स्वाभिमान के लिए प्राणों को न्योछावर कर दिया है। अर्थ व्यवस्था के मामले में महिलाआेंं द्वारा परिवार को उठाने के लिए अनेक कार्य किए जाते थे जहां एक ओर शहरी महिलाएं नौकरी करके घर की आर्थिक स्थिति में अपना योगदान देती हैं वहीं ग्रामीण महिलाएं पशुपालन, दरदोजी, अचार, बुटीक आदि कार्य करके परिवार की समृद्धि में अपना सहयोग प्रदान करती हैं।
यह विचार मण्डलायुक्त श्री अजय दीप सिंह ने विकास भवन में आयोजित ग्रामीण एक्सप्रेस वे योजना, मेगा कैम्प में प्रदशर्नी के उद्घाटन के पश्चात व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि ग्रामीण महिलाओं द्वारा घर से बाहर जाकर अन्य महिलाओं के साथ बैठक करके तथा समूह बनाकर जो छो-छोटे उत्पाद बनाए जाते हैं उससे उनको आर्थिक लाभ होता है साथ ही महिलाओं का ज्ञान बढ़ाने में भी यह एक सहायक तत्व के रूप में कार्य करता है।

श्री सिंह ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए अनेक योजनाएं चला रही है जिससे महिलाएं समृद्धशाली होकर देश की मुख्यधारा के साथ जुड़ रही हैं। उन्होंने जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि जिस तरीके से स्वच्छ भारत मिशन में आप लोगों ने एक टीम बनाकर योजना को सफल बनाया है उसी प्रकार महिला सशक्तिकरण योजना में भी अपना पूरा सहयोग देकर अधिकाधिक संख्या में ग्रामीण एवं शहरी महिलाओं को लाभान्वित करें। उन्होंने कहा कि महिलाओं द्वारा बनाए गये उत्पादों का बाजार में बिकना भी अति आवश्यक है इसके लिए कमिश्नरी, कलैक्ट्रट एवं विकास भवन में टीनशेड बनाकर उनके उत्पादों की बिक्री व प्रदर्शन कराई जाए। उन्होंने कहा कि सरकारी कार्यक्रमों में मिठाई, नमकीन एवं चाय आदि की व्यवस्था समूहों के माध्यम से कराए जाने की भी व्यवस्था की जा सकती है।

मण्डलायुक्त ने अधिकारियां को निर्देश देते हुए कहा कि महिला समूहों को कार्यो के अनुरूप प्रशिक्षण एवं उनके उत्पादों की मार्केटिंग की भी व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि त्योहारों का मुख्य उद््देश्य लोगों के सम्बन्धों को जोड़ने का है। दीपावली के पूर्व आज जिस प्रकार का आयोजन हुआ है ऐसे आयोजन भविष्य में भी किये जाएं। उन्होंने रंगोली, संगीत ग्रुप की प्रशंसा करते हुए 1100-1100 रूपये का पुरस्कार देकर सम्मानित किया। ब्लॉक टप्पल व धनीपुर के 117 महिला समूहों को सामुदायिक निवेश निधि के तहत 128.70 लाख रूपये एवं 142 समूहों को रिवाल्विंग फण्ड के रूप में 21.30 लाख रूपये के चेक वितरित किये। इससे पूर्व मण्डलायुक्त ने विधायक श्री अनिल पाराशर एवं अन्य गणमान्य लोगों के साथ फीता काटकर प्रदर्शनी का उद्घाटन एवं मॉ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर माल्यार्पण किया। उन्होंने ग्रामीण एक्सप्रेस वे वैन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम का संचालन मुख्य विकास अधिकारी श्री दिनेश चन्द्र ने करते हुए सरकार द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जा रही अनेक योजनाओं पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर कोल विधायक श्री अनिल पाराशर ने कहा कि भारतीय नारियों का योगदान सदैव अतुलनीय रहा है। केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के उत्थान के लिए एक करोड़ रूपये का लोन 59 मिनट में स्वीकृत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब देश की महिला अपने पैरों पर खड़ी होगी तो निश्चित ही भारत विश्व के विकसित देशों से भी आगे निकल जाएगा इसीलिए सरकार द्वारा ग्रामीण एक्सप्रेस वे योजना चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि आज समाज के सभी वर्गों को बटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं अभियान में पूर्ण योगदान देना चाहिए।

इस अवसर पर विकास भवन में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न समूहों- सर्वधर्म स्वयं सहायता, अच्छे लाल बाबा, जय गौरी महिला, चिराग महिला, डा0 भीमराव अम्बेडकर, किरन महिला आदि समहों द्वारा कुर्ते-पजामे, हाथ के पंखे, थैला, कढ़े हुए दीपक, कंगन, कानों के कुडल, छोटे-बड़े बैग, मिट््टी के फल, रूमाल, विशेष रूप से सजे दीपक, स्कूल ड्रेस, दरी के साथ अनेक अपने उत्पादों को प्रस्तुत किया। मण्डलायुक्त ने प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए समूह इंचार्ज गीता सिंह के कार्य की प्रशंसा की।

इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी रामसेवक, उपायुक्त मनरेगा अमरेन्द्र प्रताप सिंह, उपायुक्त स्वतः रोजगारजनार्दन प्रसाद यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रेयस कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी नागेन्द्र पाल सिंह के साथ विकास भवन के अन्य कर्मचारी एवं अधिकारी उपस्थित थे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com