अवैध बसों के संचालन, तेज गति, ओवर लोडिंग, स्कलू बसों की सघन चैकिंग करें: मण्डलायुक्त

अलीगढ मीडिया न्यूज़,अलीगढ: मण्डलायुक्त अजय दीप सिंह ने आज यहां कमिश्नरी सभागार में अपर आयुक्त शमीम अहमद खान एवं जिलाधिकारियों के साथ कर-करेत्तर, कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यक्रमों की समीक्षा में अधिशासी अभियंता अलीगढ़ खण्ड गंगा नहर द्वारा विभागीय भूमि पर अतिक्रमण कराए जाने के प्रथम दृष्टया दोषी पाए जाने पर इनके विरूद्ध आरोप पत्र तैयार कर शासन को भेजने के निर्देश दिये। राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन विभागों में कर्मचारियों की कमी है उसके लिए मेरे स्तर से शासन को पत्र निर्गत कराया जाए। विभाग द्वारा निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष कार्ययोजना बनाकर वसूली लक्ष्य को पूरा करें। उन्होंने आबकारी विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि मण्डल में अवैध शराब के उत्पादन एवं अन्य राज्यों से आने वाली अवैध मदिरा के विरूद्ध प्रवर्तन की कार्यवाही की जाए। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश देते हुए कहा कि आबकारी इंस्पेक्टरों को कार्यालय स्थापित करने हेतु तहसील में जगह देते हुए प्रातः 9 से 11 बजे तक बैठना सुनिश्चित कराएं तथा एक भ्रमण रजिस्टर रखा जाए साथ ही बाट-माप निरीक्षक भी एसडीएम के नियन्त्रण में कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि कोई भी लाइसेंसधारी अवैध शराब की बिक्री करते हुए पाया जाता है तो प्रथम बार में 75 हजार, दूसरी बार में 1.50 लाख रूपये जुर्माना वसूल करने तथा तीसरी बार पकड़े जाने पर लाइसेंस निरस्त करने का प्राविधान है, इसका कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

श्री सिंह ने आरटीओ को निर्देश देते हुए कहा कि क्वार्सी चौराहे के पास अवैध ढ़ंग से बसों द्वारा सवारियां बैठाई जा रही हैं। बहुत से वाहन ओवर स्पीड एवं ओवर लोडेड पाए जाने की सूचना मेरे संज्ञान में आई है, ऐसे वाहनों के विरूद्ध अभियान चलाकर प्रवर्तन की कार्यवाही की जाए। स्कूल बसों, नशे की हालत में गाड़ी चलाने वालों एवं बिना हेलमेट एवं शीटबेल्ट के चालकों की चैकिंग करते हुए कार्यवाही की जाए। विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि गत वर्ष एवं चालू वित्तीय वर्ष में विद्युत ह्यस का क्या प्रतिशत रहा है जनपद एवं एसडीओ क्षेत्रवार लाइन ह्यस की सूची तैयार कर प्रस्तुत करें जहां विद्युत आपूर्ति में बाधा उत्पन्न हो रही है वहां के जर्जर तारों को बदल कर आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने नगर निगम की समीक्षा करते हुए कहा कि नगरीय क्षेत्र में साफ-सफाई व्यवस्था चुस्त-दुरूस्त रखी जाए, गंदगी से होने वाली बीमारियों की शिकायत प्राप्त होने पर उस क्षेत्र के कर्मियों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि समस्त सरकारी भवनों, जनप्रतिनिधियों के कार्यालयों व निवास के आस-पास विशेष सफाई व्यवस्था की जाए, इसकी निगरानी हेतु अधिकारियों की टीम बनाकर निरन्तर चैकिंग कराई जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि नगरीय निकायों में लम्बित पड़ी ऑडिट आपत्तियों का निस्तारण एक माह में सुनिश्चित कराया जाए।

मण्डलायुक्त ने समस्त जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि न्यायालयों में 3-5 वर्ष तक के पुराने लम्बित मामलों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर किया जाए। थाना दिवसों को और सक्रिय करने हेतु थानावार अधिकारियों एवं कर्मचारियों की तैनाती की जाए ताकि भूमि से सम्बन्धित विवादों का निस्तारण त्वरित ढ़ंग से किया जा सके। उन्होंने कहा कि सरकारी भूमि पर किसी भी दशा में अवैध कब्जा न होने पाए यदि कहीं कब्जा है तो उसे कब्जामुक्त कराया जाए। उन्होंने अपर निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण को निर्देश देते हुए कहा कि सभी चिकित्सालयों में चिकित्सकों एवं पैरामेडीकल स्टाफ की उपस्थिति सुनिश्चित करते हुए दवाओं की उपलब्धता रखी जाए। चिकित्सालयों का निरीक्षण टीम बनाकर नियमित रूप से कराया जाए। बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा में विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति कम पाए जाने पर निर्देश देते हुए कहा कि बच्चों की उपस्थिति विद्यालयों में बढ़ाई जाए, अध्यापक समय से विद्यालय में उपस्थित हों, अधिकारी स्कूलों का औचक निरीक्षण कर इसे सुनिश्चित करें। प्रधानमंत्री जन विकास योजना जो भारत सरकार द्वारा लागू की गयी है जिसके तहत 25 प्रतिशत से अधिक अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में स्मार्ट स्कूल बनाए जाने हैं, साथ ही सभी अनुदानित एवं मान्यता प्राप्त मदरसों में सीबीएससी पाठ्यक्रम लागू कर दिया गया है। उन्होंने उप निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण को निर्देश देते हुए कहा कि योजना की प्रतियां समस्त जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी को उपलब्ध करा दी जाएं।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *