मतदान से पूर्व नहीं किया जाएगा तीनों मशीनों का कनेक्शन

अलीगढ मीडिया न्यूज़,अलीगढ: जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्र भूषण सिंह ने कलैक्ट्रेट सभागार में मास्टर ट्रेनरों की परीक्षा लेते हुए निर्देश दिये कि प्रशिक्षण में सभी पीठासीन अधिकारी, प्रथम मतदान अधिकारी को विशेष रूप से यह समझा दिया जाए कि मोक पोल से पहले सीयू (कन्ट्रोल यूनिट), बीयू (बैलेट यूनिट) तथा वीवीपैट का कनेक्शन न करें साथ ही चुनाव से एक घण्टे पूर्व मोक पोल आवश्यक रूप से कराएं तथा मोक पोल की पर्ची एवं वीवीपैट से निकलने वाली सात अन्य पर्ची कुल 57 पर्चियों पर अपने हस्ताक्षर कर के सुरक्षित रखें।
श्री सिंह ने कहा कि पीठासीन अधिकारियों को ट्रेनिंग देते समय प्रत्येक बिन्दू को अच्छी तरह समझा दिया जाए तथा उन्हें पीठासीन डायरी, रजिस्टर 17 क एवं समस्त लिफाफों के बारे में अच्छी तरह समझा दिया जाऐ। उन्होंने कहा कि ट्रेनिंग के पश्चात उनका एक टेस्ट लिया जाए जिसमें चुनाव से पूर्व, चुनाव के समय एवं चुनाव के बाद किये जाने वाले कार्यों पर प्रश्न किये जाएं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पोलिंग पार्टियों को विस्तृत रूप से अवगत करा दिया जायें कि दिनांक 17 अप्रैल को प्रातः ही अपने गतव्य स्थान को रवाना होगे तथा सायं 4 बजे तक अपने बूथ पर पहुॅचने के पश्चात सर्वप्रथम निरीक्षण करेगे कि 200 मीटर के अन्तर्गत किसी राजनैतिक पार्टी ने अपना कार्यालय या बूथ तो नहीं बनाया है। यदि किसी पार्टी का बूथ बना हो तो तुरन्त हटवा दें। उन्होने कहा कि पोलिंग पार्टी किसी भी व्यक्ति का आतिथ्य स्वीकार न करें , प्रत्येक बूथ पर खाने एवं चाय नाश्ते की व्यवस्था रसोईयों द्वारा की जायेगी।
श्री सिंह ने कहा कि सभी पोलिंग पार्टी चुनाव प्रारम्भ होने एक घण्टा पूर्व मोकपोल अवश्य करायेंगे मोकपोल के समय विभिन्न राजनैतिक पार्टियों के एजेन्टो को भी मोकपोल प्रक्रिया को भी दिखायेंगे तत्पश्चात पीठासीन अधिकारी द्वारा मतदान प्रारम्भ कराने की घोषणा करने के पश्चात समय से मतदान प्रारम्भ कराया जायेगा। उन्होने कहा कि मतदान अधिकारी प्रथम मतदाता की पहचान करेंगे तथा चुनाव आयोग द्वारा बताये गये 12 पहचान पत्रों में से किसी एक को अपनी पहचान के लिये प्रस्तुत करेंगे। उन्होने कहा कि मतदान अधिकारी द्वितीय रजिस्टर 17 ए पर मतदाता के हस्ताक्षर एवं अगूठा लगवायेंगे तथा अमिट स्याही मतदाता के उॅगली पर लगायेंगे। उन्होंने कहा कि दिव्यांग व्यक्तियों के लिये पीठासीन अधिकारी उन सहायक के रूप में एक व्यक्ति की अनुमति प्रदान करेंगे जो उस बूथ का मतदाता हो। उन्होने कहा कि मतदान केन्द्र के अन्दर निर्वाचन अभिकर्ता या मतदाता की गोद का बच्चा के अतिरिक्त अन्य कोई प्रवेश नहीं करेगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनुनय झा, अपर जिलाधिकारी उदय सिंह, एडीएम सिटी राकेश कुमार मालपाणी, एडीएम प्रशासन कृष्ण लाल तिवारी, सभी उप जिलाधिकारीगण के साथ मास्टर ट्रेनर आदि उपस्थित थे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com