राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर डाबर ओडोमॉस ने आयोजित किया जागरूकता अभियान

अलीगढ मीडिया ब्यूरो,अलीगढ: डाबर की अग्रणी मच्छर प्रतिरोधी ब्रांड डाबर ओडोमॉस ने स्वच्छता निरीक्षकों को डेंगू जैसी घातक मच्छर से उत्पन्न बीमारियों से निपटने में उन्हें सशक्त बनाने के लिए एक नई मुहिम की घोषणा की। इस पहल के तहत स्वच्छता निरीक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला की योजना राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर बनाई गई थी। निरीक्षकों को पर्यावरण को साफ रखने, मच्छरों के प्रजनन को रोकने और कूलर जैसे पानी के कंटेनरों की नियमित जांच करके घात कमच्छरों से समाज की रक्षा संबंधित जानकारी दी गई।
कार्यशाला के अलावा, मच्छर जनित बीमारियों के बारे में जागरूकता फैलाने और डेंगू संबंधित आम मिथकों को दूर करने के लिए हेल्थकेयर विशेषज्ञों के साथ एक सत्र भी आयोजित किया गया। डाबर इंडिया लिमिटेड के कंज्यूमर एक्टिवेशन प्रमुख श्री सुनील शर्मा ने कहा” “पिछले कुछ वर्षों में डेंगू के मामलों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। इस जागरूकता अभियान के साथ, हम सिर्फ स्वच्छता श्रमिकों को ही शिक्षित नहीं करेंगे, बल्कि उनके माध्यम से हम डेंगू के खिलाफ निवारक उपायों के बारे में बड़े पैमाने पर समाज को जागरूक करेंगे ताकि वे इस घातक बीमारी से खुदको बचाने के लिए बेहतर रूप से तैयार हों।”
एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट नागरिक के रूप् में, डाबर खुद को हर घर के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए समर्पित करने के अपने मिशन पर हमेशा से काम करता रहा है। डाबर की इस कार्यशाला का उद्देश्य स्वच्छता निरीक्षकों को डेंगू कंट्रोल यूनिट से प्रशिक्षण देना और समाज में स्वच्छता की मशाल काम करना है। कार्यशाला में स्वच्छता निरीक्षकों को मच्छर प्रजनन को रोकने के लिए क्या करें और क्या न करें के बारे में सूचित किया गया और पानी के कूलर और अन्य स्थानों जहां पानी एकत्र होता है की हर तीन दिनों में नियमित सफाई पर बल दिया गया।
स्वच्छता श्रमिकों को बरसात के मौसम के दौरान अतिरिक्त रूप से सतर्क रहन लिए प्रोत्साहित किया गया और यह सुनिश्चित करने के लिए कि समुदाय क्षेत्र में कोई खुली नाली न हो संबंधित विभाग के साथ काम करने की सलाह दी गईं। स्कूलों और सार्वजनिक स्थानों के पास के क्षेत्रों में अतिरिक्त देखभाल की जाने पर भी बल दिया गया। एक निवारक उपाय के रूप में डाबर ओडोमॉस मच्छर प्रतिरोधी क्रीम और सूचनात्मक पुस्तिकाएं प्रतिभागियों के बीच वितरित की गईं।
डाँ. राहुल कुल्श्रेष्ठ डीएमओे ने कहा डेंगू और अन्य मच्छर से पैदा होने वाली बीमारियों से स्वास्थ्य प्रभावों संबंधी सामान्य प्रश्नों का भी उत्तर दिया। प्रतिभागियों के साथ शुरुआत में ही पोषण और देखभाल की सही मात्रा के साथ बीमारी से निपटने के लिए महत्वपूर्ण उपायों को परिभाषित करने वाली प्रक्रियाओं की एक सूची-साझा की गई थी।
डाबर ओडोमॉस एकमात्र ऐसा उत्पाद है जो लोगों को दिन के मच्छरों से पूरी सुरक्षा प्रदान करता है। डाबर ओडोमॉस बच्छों एवं शिशुओं की त्वचा पर सुरक्षित होने के लिए बाल चिकित्सा संस्थानों द्वारा प्रमाणित है। प्रमुख पैडियट्रिशियनों द्वारा किए गए एक परीक्षण में डाबर ओडोमॉस को शिशुओं और बच्चों पर उपयोग के लिए भी सुरक्षित माना गया है। डाबर ओडोमॉस की व्यक्तिगत अनुप्रयोग श्रृंखला में उपयोग करने में आसान और त्वचा के अनुकूल क्रीम,लोशन,जैल और स्प्रे शामिल हैं। यह राष्ट्रीय एकी.त चिकित्सकीय संघ (एनआईएमए) द्वारा समर्थित एकमात्र मच्छर प्रतिरोधी है।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *