इस बार 31111 दीपों से दीपदान करके दीपावली महोत्सव मनाएंगे: महंत कौशलनाथ

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़: गत वर्षो की भांति इस वर्ष भी प्राचीन सिद्ध पीठ श्री गिलहराज जी हनुमान मंदिर से देव दीपावली महोत्सव का कार्यक्रम दिनांक 29 नवंबर 2020 दिन रविवार को मंदिर के महंत योगी कौशल नाथ के सानिध्य में आयोजित किया जा रहा है। जिसमें समस्त सामाजिक संगठनों ने अपनी-अपनी जिम्मेदारी ली है यह कार्यक्रम मंदिर में 2006 वर्ष से 51 दीपक द्वारा शुरू किया गया था काफी हर्ष का विषय है कि इस वर्ष 31111 दीपों से दीपदान करके दीपावली महोत्सव मनाएंगे। भगवान विष्णु देव शयनी एकादशी से देवोत्थान एकादशी तक सायननिद्रा में होते हैं देवस्थान एकादशी के बाद पढ़ने वाली पहली पूर्णिमा को देव दीपावली मनाते हैं।
अबकी बार कोरोना के कारण कोविड के नियमों का पालन करते हुए मास्क व सामाजिक दूरी की अनिवार्यता के साथ 29 नवंबर 2020 को शाम 6:00 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत की जाएगी एवं 6:40 पर दीप जलाए जाएंगे एवं सही 7:00 बजे गिलहराज मंदिर के महाआरती घाट से बाबा महाकाल की महाआरती होगी।इस बार सुबीर रॉय मित्र मंडल द्वारा पूर्वी अचल सरोवर की साज-सज्जा की जिम्मेदारी सौंपी गई है, साथ ही हिंदू युवा वाहिनी के द्वारा महाआरती घाट गणेश मंदिर एवं बाल्मीकि घाट, सर्व शक्ति संस्थान के संतोष कुमार व उनकी टीम के द्वारा पूर्वी घाट, हनुमान सेना के सेंकी पंडित के द्वारा पश्चिमी घाट, टीम आरती घाट के मुकेश शर्मा को आरती घाट, शिवसेना एवं अचलेश्वर युवा समिति ने गोमुख, सीताराम घाट को दीपका द्वारा सजाने की जिम्मेदारी ली है।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की जिलास्तरीय प्रतियोगिता धनीपुर ब्लाॅक में सम्पन्न

इसी क्रम में अचलेश्वर युवा समिति के द्वारा अचल गुमटी एवं भगवा झंडी हिंदू युवा वाहिनी के द्वारा सजाई जाएगी। मंदिर के अंदर का भाग राघव सेना के द्वारा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम को आस्था डांस एकेडमी की आस्था शर्मा द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा राधे-राधे वुमन क्राफ्ट की तरफ से मंदिर के आंतरिक जगहों पर रंगोलियां बनाई जाएंगी एवं सभी घाटों पर वार्ष्णेय महिला उत्थान समिति कलाकारों द्वारा रंगोली बनाई जाएगी।व द डेजिनर ग्रुप के कलाकारों द्वारा वॉटर रंगोली की जाएगी। प्रदूषण से बचाने के लिए विषैले धुंए वाली आतिशबाजी ना करके आकाश की रोशन करने वाली बुर्ज का प्रयोग किया जाएगा लगभग 200 से अधिक बुर्ज मंदिर के महाआरती घाट से छोड़ जाएंगे। कार्यक्रम वर्तुअल प्रसारण मन्दिर की फ़ेसबूक आईडी के अतिरिक्त ज़ूम के माध्यम से भी किया जाएगा भगतों से अपील जाएगी की वरचूअल माध्यम से कार्यक्रम का आनन्द लें। प्रेस वार्ता में मुख्य रूप से महंत योगी कौशलनाथ, राज सक्सेना, गौरव अग्रवाल, सुबीर राय, अमित सोनी, प्रशांत समाधिया, विशाल देशभक्त आदि मौजूद थे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com