Breaking#डेंगू कंट्रोल में नाकाम प्रशासन की दलील, डेंगू से नहीं हुयी किसी भी मरीज की मौत

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ: जनपद में डेंगू की चपेट में आने से सिलसिलेवार तीन लोगो की मौत होने की खबर मीडिया में प्रमुखता से प्रकाशित होने से तिलमिलाए जिला प्रशासन ने अब सभी पैथॉलजी लैब की जांच करने का फैसला लिया है. जिलाधिकारी के निर्देश पर मजिस्ट्रेट कल से ही सभी पैथलॉजी लेब में पिछले एक हफ्ते का रिकॉर्ड तलब करेंगे. डीएम ने कहा है कि डेगूं की जांच रिपोर्ट व डॉक्टर का पर्चा डीएम वार रूम के नम्बरों पर भेजी जाये, उस जांच रिपोर्ट की सीएमओ कार्यालय में पुनः जांच कराई जाएगी. डेंगू को लेकर गलत रिपोर्ट देने वाले पैथलॉजी लैब पर कार्यवाही होगी. उन्हें सीज करने के साथ सीधे एफआईआर दर्ज कराई जाएगी. जिलाधिकारी ने शनिवार को निर्देश जारी किये है कि नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत व देहात क्षेत्र में सघन सफाई अभियान के साथ फॉगिंग व लार्वारोधी दवा का छिड़काव किया जाये. वही नगर निगम ने दाबा किया है कि फॉगिंग के लिए नगर निगम की 4 टीमें कार्यरत हैं और स्लम एरिया में भी फॉगिंग व लार्वारोधी दवा का लगातार छिड़काव किया जा रहा है.

डीएम चंद्र भूषण सिंह ने आज डेंगू के नियंत्रण को लेकर डीएम श्री सिंह ने स्वास्थ्य विभाग समेत कई अन्य विभागों के अधिकारियों की बैठक ली और अधिकारियों को डेंगू के बचाव को लेकर आवश्यक कार्रवाई करने के सख्त निर्देश दिए। डीएम श्री सिंह ने यह भी स्पष्ट कहा कि जागरूकता अभियान चलाया जाए व समाज में किसी भी तरह का भ्रम न फैले इसका पूरा ध्यान रखा जाए। इस बात का ध्यान रखें कि लोगो को समय पर उपचार मिल जाए।
बैठक में सीएमओ डॉ. एमएल अग्रवाल ने बताया कि 20 अक्टूबर तक 40, 30 अक्टूबर तक 70 तथा 02 नवम्बर तक मलखान सिंह अस्पताल में 47 वे मेडिकल कालेज में 27 मरीज डेंगू बुखार के चिन्हांकित किये गए हैं। अभी तक डेंगू से किसी भी मरीज की मृत्यु की पुष्टि नहीं हुई है। जहां तक किसी मरीज के मरने की खबर है उसके कारण अलग रहे हैं। सभी आशाओं के द्वारा गांव-गांव व शहरों में पैरासीटामोल की गोली वितरित की जा रही है. तथा बुखार आने पर मरीज को नजदीक के सरकारी अस्पताल में लाने के निर्देश दिए गए हैं।

बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए डीएम ने कहा कि डीएम ने निर्देश दिए कि टीम बनाकर पैथोलॉजी लैब की अचानक जांच करेंगे नगर मजिस्ट्रेट, एसडीएम व अपर नगर मजिस्ट्रेट, होगी छापामार कार्यवाही। प्रत्येक पैथोलॉजी लैब पर पिछले एक हफ्ते में कई गईं जांचका रिकॉर्ड किया जाएगा तलब। यदि किसी पैथोलॉजी की जांच रिपोर्ट में डेगूं की रिपोर्ट गलत पाई गई तो लैब को तत्काल सीज कर उसके विरुद्ध की जाएगी एफआईआर। डीएम वार रूम डेंगू कंट्रोल रूम के रूप में करेगा कार्य, डेगूं की जांच रिपोर्ट मरीज भेजें डीएम वार रूम के नम्बरों पर। सीएमओ कार्यालय से की जाएगी उस जांच रिपोर्ट की पुनः जांच।
…डीएम वार रूम के इन मोबाइल न. पर करे शिकायत
9457296582,
7017469606
6397567702
…इन शिकायतों को दर्ज करा सकते है-
यदि आपको डेगूं की शिकायत है तो डीएम वार रूम के नम्बरों पर करिये कॉल, आपकी सूचना के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की एम्बुलेंस पहुंचेगी आपको लेने। यदि किसी भी पैथॉलजी लैब पर गलत तरीके से या ज्यादा रुपये लेकर की जा रही है जांच तो बताइए डीएम वार रूम को, उस लैब पर की जाएगी तत्काल कार्यवाही। डॉक्टर के द्वारा लिखी गई जांच रिपोर्ट व दवाओं का पर्चा भी भेज सकते हैं डीएम वार रूम के नम्बरों पर।

डीएम श्री सिंह ने साफ-सफाई व फॉगिंग कराने के लिए नगर आयुक्त, एडीएम प्रशासन व डीपीआरओ को निर्देश दिए। डीएम ने डीएम वार रूम प्रभारी व ईडीएम श्री मनोज राजपूत को निर्देश दिए कि डीएम वार रूम को किया जाए पूर्ण रूप से सक्रिय, डीएम वार रूम में स्वास्थ्य विभाग से 02 डॉक्टर बैठाए जाएं। इस मौके पर बैठक में कोल विधायक श्री अनिल पराशर,नगर आयुक्त श्री सत्यप्रकाश पटेल, एडीएम प्रशासन श्री कृष्णलाल तिवारी, एडीएम सिटी श्री राकेश कुमार मालपाणी, जॉइंट मजिस्ट्रेट श्रीमती अनिता यादव, सीएमओ डॉ. एमएल अग्रवाल, सिटी मजिस्ट्रेट श्री विनीत कुमार सिंह, एसडीएम कोल श्री अनिरुद्ध प्रताप सिंह,एसडीएम अतरौली पंकज कुमार,एसडीएम खैर श्रीमती अंजुम बी, एसडीएम इगलास श्री अंजनी कुमार सिंह, एसीएम प्रथम श्री कुलदेव सिंह, डीपीआरओ सुश्री पारुल सिसोदिया, डीआईओएस श्री धर्मेंद्र शर्मा, बीएसए डॉ लक्ष्मीकांत पांडे,ईडीएम श्री मनोज राजूपत, एसीएमओ डॉ. अनुपम भास्कर, डॉ.पीके शर्मा, डीएमओ श्री राहुल कुलश्रेष्ठ ,सभी सीएमएस सहित स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य अधिकारीगण व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com