डेंगू रोग की समीक्षा बैठक में फिर हई हवा हवाई बातें, जानिए किस अधिकारी ने क्या कहा

लीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: डीएमचंद्र भूषण सिंह के निर्देश पर डेंगू रोग की समीक्षा बैठक नवीन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी डीएम श्री अनुनय झा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। समीक्षा बैठक में प्रभारी डीएम श्री अनुनय झा ने निर्देश दिए कि कि रविवार तक नगर निगम द्वारा फागिंग की प्रक्रिया पूर्ण करें। एसडीएम व बीडीओ की जिम्मेदारी रहेगी के अपने क्षेत्र में फॉगिंग हो रही है या नहीं, इसे सुनिश्चित करें। गांव और नगर निकाय में जलभराव की समस्या है तो तत्काल संज्ञान लेकर जलभराव को हटाया जाए। अगर जलभराव नहीं हटाया गया तो उसमें एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जाए और अगर एंटी लार्वा ऑपरेशन नहीं कर सकते हैं तो आप उसमें केरोसीन या जला हुआ मोबीऑयल डाल सकते हैं। जहां जहां पानी भरा हुआ है वहां एंटी लारवा ऑपरेशन कराना है। रोस्टर के हिसाब से फागिंग की प्रक्रिया रविवार तक हो जानी चाहिए। नगर निकाय के आसपास जितने ग्राम पंचायत होंगे उसमें भी एसडीएम व बीडीओ फॉगिंग कराएंगे। उन्होमे नगर स्वास्थ्य अधिकारी से कहा कि ऐसा नहीं है कि नगर निकाय से हैं तो आप सटे हुए गांव को छोड़ दें जितने भी आसपास का अर्बन एरिया है वहां भी फॉगिंग कराना है।

सीएमओ डॉ एमएल अग्रवाल ने बताया कि हमारे पास 3 छोटी फॉगिंग मशीन है एक खैर में है। दो मशीन का और आर्डर दे दिया है कल तक आ जाएंगी। वह मिट्टी के तेल से नहीं बल्कि पानी से भी चलती है। अलीगढ़ में 17 आईसीडीएस सेंटर है उन सेंटरों पर एलिसा जांच की सुविधा है। मेडिकल कॉलेज, दीनदयाल हॉस्पिटल और मलखान सिंह हॉस्पिटल में एलिसा टेस्ट की सुविधा है। आशा, एएनएम को हमने पेरासिटामोल की टेबलेट दे दी है और घर-घर जाकर उनका वितरण कराया जा रहा है। डॉक्टर अग्रवाल ने जनता से अनुरोध किया है कि किसी भी प्रकार के बुखार में कॉम्बिफ्लेम, ब्रूफिन इत्यादि गोलियों का प्रयोग ना करें उसकी जगह पर पेरासिटामोल का प्रयोग कर सकते हैं।

प्रभारी डीएम व सीडीओ श्री झा ने कहा कि सभी मेडिकल वालों को डायरेक्तरी जारी कर दीजिए कि पेरासिटामोल ही दी जाए अन्य कोई दर्द निवारक गोली न दी जाए। सीएससी से जिला अस्पताल में रेफर करने के लिए ₹30000 प्लेट्स होनी चाहिए। सीएमओ ने कहा कि सभी सीएससी इंचार्ज सुनिश्चित करले की अगर आपके यहां किसी भी मरीज की प्लेटलेट 30000 से कम होती हैं तो आप उसे तुरंत जिला अस्पताल में रेफर करेंगे। डेंगू होने की स्थिति में आप मरीज को ज्यादा से ज्यादा लिक्विड दें और कोई एंटी बायटिक दवा का प्रयोग न करने दें। अंत में श्री झा ने बताया कि आधा से ज्यादा समस्याएं तो पैथोलॉजी पर गलत रिपोर्टिंग से हो रही है सभी एसडीएम, मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए कि डेंगू पेशेंट नहीं है के नाम पर अवैध तरीके से अवैध वसूली कर रहा है तो बिना परहेज रखें तत्काल कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। आईएमए और डॉक्टरो को निर्देशित करेंगे जो भी वायरल पेशेंट आ रहा है तो उसे पेरासिटामोल ही दी जाए अन्य कोई दवा न दे। सीडीओ श्री झा ने डीआईओएस और बीएसए को निर्देश दिए कि स्कूलों में सुबह प्रभात फेरी निकाली जाए और डेंगू के संबंध में क्या करें क्या न करें की जानकारी भी दी जाए।
इस मौके पर, एडीएम प्रशासन, एडीएम सिटी, समस्त एसडीएम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला मलेरिया अधिकारी, एसपी क्राइम डॉक्टर अरविंद कुमार एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com