डेंगू, संचारी रोगों की रोकथाम के लिए 30 नवम्बर तक चलेगा विशेष संचारी रोग अभियान

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ: जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के सम्बंध में बैठक का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि शाशन के निर्देश पर डेंगू रोग तथा अन्य संचारी रोगों की रोकथाम, बचाव एवं प्रभावी नियंत्रण के लिए 30 नवम्बर तक चलने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग व पंचायतीराज सहित अन्य सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को व्यक्तिगत रूचि लेकर काम करें।

जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह ने बताया कि डेंगू व संक्रामक रोगों पर रोकथाम के लिए अब 30 नवंबर तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अभियान के प्रति सजगता बरतने के सख्त निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि डेंगू व अन्य संक्रामक रोगों से बचाव के लिए शासन ने विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। इसे स्वास्थ्य, बेसिक व माध्यमिक शिक्षा, सिंचाई, पंचायती राज, ग्राम्य विकास, बाल विकास एवं पुष्टाहार, कृषि, भारत संचार निगम आदि विभागों के सहयोग से किया जाएगा। डीपीआरओ को निर्देश दिए कि अभियान के तहत सभी गांवों में साफ-सफाई कराएं तथा जलभराव को समाप्त कराएं, अन्यथा की दशा में एंटी लार्वारोधी दवा का छिड़काव कराएं। हैंडपंप व कुओं के पास अनावश्यक जल एकत्रित न होने दें। बेसिक व माध्यमिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी विद्यालयों के कक्षों को मच्छर रोधी बनाकर एक अध्यापक को नोडल नामित किया करें। अध्यापक प्रतिदिन प्रार्थना स्थल पर डेंगू व अन्य वेक्टरजनित रोगों के बचाव, नियंत्रण की जानकारी दें। डीपीओ को निर्देश दिए कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर आने वाली महिलाओं व बच्चों को मच्छरदानी के उपयोग, पूरी आस्तीन के कपड़े पहनने के बारे में बताएं। सिंचाई विभाग को निर्देश दिए कि नहरों अन्य स्रोतों से सिंचाई के लिए छोड़े जाने वाले पानी से बस्तियों के आसपास जलभराव न होने पाए।

इस अवसर पर सीएमओ डा0 एम0एल0 अग्रवाल, डीपीआरओ पारूल सिसौदिया, एसीएमओ डा0 अनुपम भास्कर, डा0 पी0के0 शर्मा, डीएमओ डा0 राहुल कुलश्रेष्ठ सहित सभी सीएमएस, स्वास्थय विभाग के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com