धुंध का कहर#अलीगढ में दिनभर छायी रही धुंध, प्रदुषण से मौसम बिगड़ा

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ़: जनपद समेत उत्तर प्रदेश में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) भयावह स्थिति में पहुंच चुका है। दीपावली के बाद स्थिति लगातार बिगड़ रही है। अलीगढ़ में गुरूवार को दिनभर स्मॉग की चादर तनी रही। धूप के दर्शन नहीं हुए, सूरज की किरणें स्मॉग में ढकी रहीं। सबसे ज्यादा शहर से सटे गांव की हवा खराब रही। लोगों को सांस लेने में दिक्कत के साथ आंख में जलन की शिकायत भी हो रही है।
दीपावली से पहले अलीगढ़ का आसमान साफ था। दीपावली के अगले दिन से स्थिति बिगड़ने लगी। सोमवार को अलीगढ़ का एक्यूआई 335 था, जो मंगलवार और बुधवार को बढ़कर 352 पहुंच गया। जब कि शहरी क्षेत्र से कहीं अधिक देहात इलाकों में पटाखे चलाए गए। यही वजह है ग्रामीण क्षेत्र से सटे शहरी मोहल्लों में प्रदूषण भयावह स्तर पर धीरे धीरे पहुंच रहा है। शहर के अन्दर सांस और साइनस के मरीजों को काफी दिक्कत हो रही है जहरीली हुई हवा से सावधान रहने की जरूरत है। यह आपको सांस का रोगी बना सकती है। सांस, शुगर, ब्लड प्रेशर और साइनस के मरीजों के लिए ज्यादा परेशानी का सबब है। आसमान में गिर रही ओस के कारण नमी हो गई है। इसकी वजह से धूल के कण ऊपर नहीं उठ पा रहे हैं, जिसकी वजह से प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। धुंध फैल रही है। चिकित्सकों के पास और अस्पतालों में अस्थमा, साइनस, अन्य सांस संबंधी और एलर्जी के मरीजों की तादाद बढ़ने लगी है.

…प्रदूषण से हो सकती हैं यह समस्याएं
आंखों में जलन, सांस संबंधी परेशानियां, फेफड़ों में संक्रमण, घबराहट, सिरदर्द, तनाव, अनिद्रा, चिड़चिड़ापन, त्वचा संबंधी बीमारियां प्रदूषण की प्रमुख व तात्कालिक समस्याएं हैं।

..जहरीली हुई हवा से ये सावधानियां बरतें
सुबह और शाम के समय टहलने से बचें,कमरे में एग्जॉस्ट चलाएं, घर से बाहर निकलें तो मुंह पर रुमाल लगा लें, पेय पदार्थ ज्यादा लें, खासकर गर्म पेय पदार्थ, घरों की खिड़कियां-दरवाजें बंद रखें, सांस के, मरीज अपनी दवाएं समय से लें, खुले में व्यायाम करने से भी बचें। तरलीय पदार्थ ज्यादा से ज्यादा लें।धूम्रपान को न कहें। घर से बाहर निकलें तो अच्छी क्वालिटी का मास्क लगाएं। कोई परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और घर के आस-पास कूड़ा-कचरा जल रहा हो तो उसकी सूचना तत्काल प्रशासन को दें।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com