डिश टीवी इंडिया ने “स्मार्ट कनेक्टेड डिवाइसेज” की पूरी नई रेंज लॉन्च की

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, मुम्बई: दुनिया की सबसे बड़ी सिंगल-कंट्री डीटीएच कंपनी डिश टीवी इंडिया लिमिटेड ने अपना टेक्नोलॉजी प्रॉडक्ट पोर्टफोलियो मजबूत किया है। कंपनी ने आज स्मार्ट डिवाइसेज की पूरी रेंज लॉन्च की। इसमें इंटरनेट इनेबल्डर एंड्रॉयड आधारित एचडी सेट टॉप बॉक्स और वॉयस इनेबल्डइ एलेक्सा बिल्ट-इन स्मार्ट किट शामिल है। लीनियर टीवी और ओटीटी एप्सस के बीच स्विच करने की परेशानी को दूर करते हुए, डिश टीवी इंडिया की नवीनतम पेशकश का मकसद है एक एंटरटेनमेंट डिवाइस की मदद से इन दोनों को प्रभावी रूप से जोड़ना। तकनीकी रूप से डिश टीवी की यह नई पेशकश है- इंटरनेट इनेबल्डप एंड्रॉयड आधारित एचडी सेट टॉपबॉक्स डिश स्मार्ट हब। इसकी कीमत नए उपभोक्ताओं के लिए 3999 रुपये जबकि मौजूदा ग्राहकों के लिए 2499 रुपये है.

डिश टीवी स्मार्ट हब एंड्रॉयड एचडी सेट टॉपबॉक्स है। यह गूगल के एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है और एंड्रॉयड टीवी™ 9.0 का उपयोग करता है। दर्शकों को शानदार पिक्चर क्वॉलिटी और बेमिसाल आवाज का मजा देने के लिए इसे बखूबी डिजाइन किया गया है। इससे दर्शकों को गूगल प्ले स्टोर और गूगल असिस्टेंट तक पहुंचने में मदद मिलती है, जिससे यूजर्स सभी लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफॉर्म से कंटेंट को डाउनलोड कर देख सकते हैं। डिश टीवी इंडिया की नवीनतम पेशकश सभी लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफॉर्म जैसे वॉचो, अमेजन प्राइम वीडियो, जी5, वूट और ऑल्ट बालाजी को सपोर्ट करेंगी।

एंड्रॉयड एचडी सेटटॉप बॉक्स बिल्ट इन गूगल असिस्टेंट, क्रोमकास्ट और बेहतरीन डॉल्बी ऑडियो से लैस है। इससे यूजर को अपने घर में ही सिनेमाहॉल जैसा अहसास होता है। यूजर किसी भी डिवाइस से कंटेंट को टीवी स्क्रीन पर सीधे स्ट्रीम कर सकते हैं। अब यूजर हजारों ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। वह अपने टीवी पर किसी एक्सट्रा गेमिंग कन्सोल को डाउनलोड किए बिना गेम खेल सकते हैं।

डिश स्मार्ट हब दर्शकों के अनुभव को और बेमिसाल बनाने के लिए उन्हें अपनी सिंपल वॉयस कमांड से डिवाइस को चलाने और उसे कंट्रोल करने की इजाजत देता है। वीडियो कंटेंट ओटीटी प्लेटफॉर्म के सपोर्ट के साथ यह उपलब्ध है। इंटिग्रेटेड गूगल असिस्टेंट बॉक्स को स्मार्ट होम हब में बदल देता है। इससे यूजर्स सिंगल रिमोट से स्मार्ट होम को कंट्रोल कर सकते हैं।

एंड्रॉयड बेस्ड सेट टॉप बॉक्स किसी भी टीवी पर काम करता है और ओटीटी प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करता है। इसमें वॉचो, जी5, अमेजन प्राइम विडियो, वूट, ऑल्टर बालाजी कुछ ओटीटी प्लेटफॉर्म हैं।

डिश स्मार्ट किट- वॉयस इनेबल्डन किट जोकि डोंगल एवं रिमोटके साथ आती है और अमेजन एलेक्सा द्वारा पावर्ड है, इसकी कीमत 1199 रुपये है। यह मौजूदा डीटीएच उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है। इससे यूजर्स को अपने मौजूदा सेट टॉप बॉक्स पर लोकप्रिय ओटीटी ऐप्स और एलेक्सा स्किल्स की हजारों ऐप लाने की इजाजत मिलती है।

एलेक्सा पार्वर्ड रिमोट कंट्रोल के साथ डिश स्मार्ट किट दर्शकों को टीवी पर आने वाले कार्यक्रमों और ऑनलाइन पर मौजूद कंटेंट के बीच की दूरी को कम करने में मदद करेगी। डिश स्मार्ट किट काफी सस्ती है और इसमें वाई-फाई डोंगल, ब्लूटुथ, चमक बिखेरने वाला रिमोट कंट्रोल शामिल है। इससे दर्शकों को एलेक्सा स्किल्स के ऐप तक पहुंचने मं मदद मिलती है। ये स्किल्स यूजर को सेट टॉप बॉक्स को वॉयस कमांड देते हुए अपनी आवाज मनपसंद लेवल पर रखने में मदद देती है। इससे कैब की बुकिंग की जा सकती है, नवीनतम समाचार, जानकारी और किसी व्यंजन को बनाने की रेसिपी मिलती है। अपने मनपसंद कार्यक्रम के लिए रिमाइंडर सेट किया जा सकता है। ट्रेंड करते कार्यक्रमों के बारे में सिफारिश हासिल की जा सकती है। अपने अकाउंट की डिटेल तक पहुंचा जा सकता है। कॉल मी का अनुरोध रजिस्टर किया जा सकता है। फिल्मों, खेलकूद के कार्यक्रमों और म्यूजिक की की तलाश की जा सकती है। केवल यही नहीं, वॉयस कमांड से स्मार्ट होम डिवाइस को कंट्रोल किया जा सकता है। एक बार सिस्टम सेट करने के बाद उपभोक्ताओं को बस यह कहना पड़ेगा, एलेक्सा मुझे समाचार बताओ, एलेक्सा, क्रिकेट स्कोर क्या है, एलेक्सा मेरे लिए नए बॉलीवुड गाने चलाओ। इससे आप अपनी आवाज से डिवाइस को कंट्रोल करने का आनंद ले सकते हैं।

डिश टीवी ने हंडान से साझेदारी की है। हंडन डिश टावी का मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर है। डिश टीवी के सेट टॉप बॉक्स को वॉयस फंक्शन से लैस करने के लिए प्रोजेक्ट पर जुटकर काम किया है। डिश टीवी इंडिया लिमिटेड के ग्रुप सीईओ और कार्यकारी निदेशक श्री अनिल दुआ ने इन नए प्रॉडक्ट्स की लॉन्चिंग पर कहा, “हम सबसे आधुनिकतम एंड्रॉयड पावर्ड सेट टॉप बॉक्स लॉन्च कर काफी प्रसन्न हैं। इसी के साथ हमने डिश टीवी के उपभोक्ताओं के लिए एलेक्सा-बिल्ट इन-स्मार्ट किट भी विकसित की है। यह डिश टीवी इंडिया के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। डिश स्मार्ट हब उपभोक्ताओं को सभी तरह की सुविधा देने वाला फ्रेंडली डिवाइस है, जो यूजर्स को बिना किसी रुकावट के अपने टीवी स्क्रीन पर वीडियो स्ट्रीम करने की इजाजत देता है। इससे दर्शकों को टीवी देखने का शानदार अनुभव मिलता है। डिश स्मार्ट हब में कई इनबिल्ट फीचर जैसे गूगल असिस्टेंट, क्रोमकास्ट और कई दूसरे स्मार्ट फीचर्स शामिल हैं। डिश स्मार्ट किट आपके मौजूदा सेट टॉप बॉक्स के लिए बड़ा ऐड ऑन डिवाइस होगा। इससे उपभोक्ता वॉयस कमांड का प्रयोग कर एलेक्सा से अपनी जरूरत की सारी जानकारी मांग सकते हैं। इन प्रॉडक्ट्स की लॉन्चिंग के साथ ही डिश टीवी उपभोक्ताओं को शानदार टेक्नोलॉजी के साथ बेमिसाल अनुभव मुहैया करा रहा है।”
हाल ही में डिश टीवी इंडिया लिमिटेड ने एसएमआरटी स्टिक लॉन्च की है, जिससे यूजर्स को सेट टॉप बॉक्स पर ओटीटी सर्विसेज से कंटेंट की स्ट्रीमिंग की इजाजत मिलती है। इसके अलावा डिश टीवी इंडिया लिमिटेड ने प्रीमियम शॉर्ट फॉर्मेट के कंटेंट पर ध्यान केंद्रित करते हुए इस साल ओटीटी स्पेस में अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है। कंपनी ने अपना एक ओटीटी प्लेटफॉर्म “वॉचो” लॉन्च किया है। इसके साथ डिश टीवी ने रियल टीवी पर आने वाले तय कार्यक्रमों के साथ सभी ऑनलाइन सोर्सेज से किसी भी स्क्रीन पर भी कंटेंट को स्ट्रीम करने की इजाजत दी है। इस तरह डिश टीवी ने दर्शकों को मनोरंजन की नई दुनिया में पहुंचने का महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com