15 दिनों के भीतर प्रत्येक दशा में दर्ज की जाये विरासत: जिलाधिकारी

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ: जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह ने मासिक एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में ग्रामो में अवैध कब्जा हटाने, आयुष्मान भारत योजना और प्रधान मंत्री आवास योजना के लाभार्थियों और छूटे हुए पात्र लाभार्थियों की सूची अपडेट रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस हेतु सही सत्यापन कार्य कराया जाए। स्वच्छ भारत मिशन में प्रत्येक शौचालय का सत्यापन कार्य कर परिवारों को संतृप्त किया जाए। डीएम ने 15 दिनों के भीतर प्रत्येक दशा में विरासत दर्ज होने के निर्देश दिए गए, उन्हीने कहा जब तक खतौनी में विरासत अंकित न हो दर्ज न मानी जाय।
डी एम ने एस डी एम, तहसीलदार के प्रति कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए भू-माफिया चिन्हित कर सरकारी ज़मीन को खाली कराने हेतु प्रभावी कार्यवाही करने के कड़े निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा बर्दाश्त नही किया जाएगा। ज़िला मजिस्ट्रेट को उप निदेशक कृषि ने बताया कि किसानों के लिए खाद बीज की कोई कमी नही है। नलकूप संचालन के बारे में सही जानकारी उपलब्ध न कराने पर ऐ ई नलकूप के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए खराब नलकूप जल्द दुरुस्त करने के निर्देश दिए।
प्लास्टिक मुक्त अभियान संचालन में डीपीआरओ सहित कार्य मे लगे सभी अधिकारियों को छापामार कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश दिए तथा जागरूकता हेतु बी एस ए को रैली निकलवाने के भी निर्देश दिए। बीएसए को निर्देश दिए कि आवंटित धनराशि का मानक के अनुरूप सदुपयोग करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करें ताकि अधिकारियों से सत्यापन कार्य कराया जा सके। जिलापूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए गए कि शासन के निर्देशानुसार योजनाओं का संचालन कराएं तथा नवीन राशनकार्ड और आधार कार्ड बनाये जाने में विशेष सतर्कता बरती जाय ताकि पात्रों तक सही लाभ पहुँच सके।
मुख्य विकास अधिकारी अनुनय झा ने बताया कि 22 और 23 अक्टूबर को विकास भवन में दीवाली मेले का आयोजन किया जा रहा है, सभी अधिकारी अनिवार्य रूप से मेले में प्रतिभाग करेंगे। पेंशन लाभार्थियों को सत्यापन के नाम पर प्रताड़ित या परेशान न किया जाय, अधिकारी व्यक्तिगत रुचि के साथ पात्रों को लाभान्वित कराएं। मुख्यमंत्री जी की घोषणाओं में अधिकारियों को चाहिए कि विशेष सतर्कता बरतते हुए लाभार्थियों को लाभान्वित किये जायें। सीएमओ ने बताया कि दवाओं की पर्याप्त व्यवस्था है। सीएमओ ने बताया कि 7 चिकित्सा अधिकारी ज़िले को प्राप्त हो गए हैं, लिपिकों के स्थानांतरण पर डीएम ने सीएमओ को सख्त और प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। डीएम ने किशोरियों को कैम्प लगवाकर पोषण वितरित करने के निर्देश ज़िला कार्यक्रम अधिकारी को दिए। बैठक में पीएमजी एस वाई और आर ई डी विभाग की भी समीक्षा की गई। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनुनय झा, सभी अपर जिला अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, एस डी एम और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com