मंगलायतन विवि में पहली बार दुर्गा पूजा, कार्यक्रमों की रहेगी धूम

अलीगढ मीडिया ब्यूरो, अलीगढ़। नवरात्रि के शुभारंभ के अवसर पर मंगलायतन विश्वविद्यालय दुर्गा पूजा की एक नई परम्परा शुरू करने जा रहा है। विवि में नौ दिवसीय दुर्गा पूजा का आयोजन प्रथम दिन कलश स्थापना और गणेश पूजा के साथ किया जायेगा। विवि के क्षिप्रा हॉल में मथुरा से पधारे पंडित नवेंदू जी द्वारा शास्त्रानुसार सभी विधिपूर्वक सम्पन्न कराई जाएंगी। कार्यक्रम के प्रमुख यजमान विवि के को-चैयरमेन श्री हेमंत गोयल होंगे।
कुलपति प्रो0 केवीएसएम कृष्णा ने बताया कि महादुर्गा की पूजा व गणेश कथा का आयोजन भारतीय परम्पराओें और पद्धतियों से अवगत कराना है। संस्कार और परम्परायें भारतीय संस्कृति के परिचायक होते हैं और इस परिचय और ज्ञान को नई पीढ़ी तक पहुंचाना हमारा कर्तव्य है। इसलिए इस प्रकार के धार्मिक कार्यक्रमों की यह एक नई शुरूआत है।  कार्यक्रम का प्रारंभ प्रतिदिन सुबह साढ़े आठ बजे से होगा जो 12.30 बजे तक चलेगा। इसके बाद सांय चार बजे से छः बजे तक दुर्गा सप्तशती का पाठ भी किया जाएगा। दोपहर के कार्यक्रम सम्पन्न होने के बाद फलाहार की भी व्यवस्था की गई है। इसी क्रम में दो दिन गणेश कथा का आयोजन भी किया गया है जिसे पंडित भानु प्रताप नारायण मिश्र द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा।
हॉस्टल में रहने वाले विद्यार्थी देवी भजनों के साथ डांडिया नृत्य भी प्रस्तुत करेंगे। कुलसचिव अजीत सिंह और प्रशासनिक अधिकारी गोपाल सिंह राजपूत की देखरेख में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। डॉ0 प्रकाश चंद्र शुक्ला पूजा व्यवस्था में सहयोग करेंगे। यह जानकारी जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग के डीन एवं निदेशक शिवाजी सरकार ने दी है।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *