शिक्षकों, शोधार्थियों और छात्रों के लिए ‘ई-रिसोर्सेज़ः साइंस डायरेक्ट’ विषय पर हुआ Online ट्रेनिंग कार्यक्रम

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़, 18 नवंबरः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की मौलाना आजाद लाइब्रेरी द्वारा एलजेवियर के सहयोग से शिक्षकों, शोधार्थियों और छात्रों के लिए ”ई-रिसोर्सेज़ः साइंस डायरेक्ट (10 सब्जेक्ट कलेक्शन)” विषय पर आनलाइन ट्रेनिंग कार्यक्रम का आयोजन वेबएक्स प्लेटफार्म पर किया गया।
कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत करते हुए डा० मोहम्मद यूसुफ (यूनिवर्सिटी लाइब्रेरियन तथा कार्यक्रम के संयोजक) ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि विभिन्न ई-संसाधनों विशेष रूप से विज्ञान प्रत्यक्ष (10 विषय संग्रह दृ 1. जैव रसायन, आनुवांशिकी और आणविक जीवविज्ञान, 2. कृष और जीव विज्ञान) के बारे में जागरूकता और इष्टतम उपयोग करना है। रसायन विज्ञान 4. कंप्यूटर विज्ञान 5. अर्थशास्त्र 6. इम्यूनोलाजी और माइक्रोबायोलाजी, 7. गणित, 8. भौतिकी तथा खगोल विज्ञान 9. सामाजिक विज्ञान तथा 10. मनोविज्ञान) के संबन्ध मेें जागरूकता उत्पन्न करने की आवश्यकता है।

जानिए,.. High security number plate के लिए कैसे करें अप्लाई?

रिसोर्स पर्सन श्री विशाल गुप्ता, ग्राहक सलाहकार, दक्षिण एशिया, एल्सेवियर ने विज्ञान प्रत्यक्ष (10 विषय संग्रह) पर प्रकाश डाला। उन्होंने ई-सामग्री खोज परिणामों को कम करने में सहायक विभिन्न खोज तकनीकों, विभिन्न शैलियों का चयन करने के लिए ग्रंथ सूची, साइंस डायरेक्ट में उपलब्ध पूर्ण-पाठ पत्रिकाओं की संख्या आदि की व्याख्या की। उन्होंने अनुसंधान कार्यों के प्रसार के लिए विभिन्न उपकरणों और तकनीकों के प्रयोग पर भी प्रकाश डाला। लगभग 250 प्रतिभागियों ने आनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लिया तथा अपनी शंकाओं को दूर करने के लिए इंटरैक्टिव सत्र में प्रश्न पूछे। डा० सुरैया गालिबीन ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया जबकि श्री मोहम्मद अजीम ने कार्यक्रम का संचालन किया।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com