निष्पक्ष, स्वतंत्र व शांतिपूर्ण चुनाव कराना सेक्टर मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी: जिला निर्वाचन अधिकारी

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़: विधान सभा उपचुनाव के सामान्य प्रेक्षक एम0 पी0 अरोड़ा की अध्यक्षता और जिला मजिस्ट्रेट चंद्र भूषण सिंह की अगुवाई में कलक्ट्रेट सभागार में विधान सभा के उपचुनाव हेतु ज़ोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट को उनके दायित्वों और कर्तव्यों के प्रति सचेत व जागरूक किया गया। सामान्य प्रेक्षक श्री अरोड़ा ने कहा कि पूर्व निर्देशों के अनुसार सभी ने पोलिंग स्टेशन का भ्रमण कर लिया होगा। यदि बूथ पर अभी भी कोई कमी रह गई है तो उन कमियों को दूर करवा लें। सभी अपने-अपने एरिया के बी0 एल0 ओ0 का सम्पर्क सूत्र रखें। आप रिटर्निंग और प्रेसइडिंग ऑफिसर्स के बीच की महत्वपूर्ण कड़ी हैं, विश्वास है कि आप भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सौंपे गए दायित्वों और कर्तव्यों का सही ढंग से निर्वहन करेंगे। उन्होंने सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट से कहा कि मतदान के दिन लगातार गतिशील रहना है। अपने क्षेत्र का रूट चार्ट सबके पास होना चाहिए। इस बात पर विशेष जोर दिया कि मतदान के दिन आपसी कम्युनिकेशन गैप नहीं होना चाहिए। कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक में बताया गया कि जिसको जहां ड्यूटी दी गई है वहां रहेंगे। क्योंकि सभी जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट की लोकेशन कभी भी जीपीएस सिस्टम से ट्रैक की जा सकेगी।

जिला मजिस्ट्रेट/ज़िला निर्वाचन अधिकारी चन्द्र भूषण सिंह ने प्रेक्षक श्री अरोड़ा को विश्वास दिलाया कि वह उप चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर और ज़ोनल मजिस्ट्रेट को प्रशिक्षण प्रदान कराते हुए सभी को संसाधन भी उपलब्ध कराए गए हैं। उन्होंने चिन्हित वर्नलेबिल और क्रिटिकल ग्रामों में सेक्टर मजिस्ट्रेट को बैठक करने के निर्देश दिए ताकि यदि कहीं कोई समस्या है तो समय से निदान सम्भव हो सके। कई मजिस्ट्रेट ने बताया कि उनके द्वारा निरीक्षण और बैठक कर ली गई है, कोई समस्या प्रतीत नही हो रही है। ज़िला अधिकारी ने एस डी एम को सभी बूथों का सत्यापन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि रिजर्व ईवीएम प्राप्त करने के बाद कोई भी सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने घर नही जा सकेगा।

 

प्रभारी अधिकारी कार्मिक अनुनय झा ने बताया कि सभी मतदान कार्मिको को 14 अक्टूबर को कृष्णाजंलि सभागार में प्रशिक्षण प्राप्त कराया जाएगा। वहाँ सभी सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट उपस्थित रहेंगे। उन्होंने निर्देश दिये कि सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्रों मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर पानी, शौचालय, बैठने की व्यवस्था तथा दिव्यांगजन वोटर के लिए रेम्प की व्यवस्था देखे तथा तीन दिन में निरीक्षणकर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। जिससे जिस मतदान केंद्र पर कोई भी कमी होगी तो उसे सम्बन्धित विभाग द्वारा शीघ्रता से सही किया जाए। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन ईवीएम से सम्बंधित समस्या होती है तत्काल आरओ व कंट्रोल रूम को अवगत कराएंगे और मतदान के दिन ईवीएम के इंजीनियर क्षेत्र में रहेंगे जिससे समस्या का तत्काल निस्तारण किया जायेगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 एम0एल0 अग्रवाल ने बताया कि निर्वाचन के दौरान किसी भी कार्मिक की तबियत खराब होने की दशा में प्रथम उपचार के लिए 600 मेडिकल किट्स तैयार की गई हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी लक्ष्मी कान्त पाण्डेय ने बताया कि सभी बूथों पर रेम्प और पेयजल की व्यवस्था कर दी गई हैं। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश कुलहरि, एडीएम प्रशासन कृष्णलाल तिवारी,एडीएम सिटी राकेश कुमार मालपाणी, आरओ अंजनी कुमार सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल कुमार सहित सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com