पढ़िए,.. अलीगढ मीडिया का Exit Poll 2019 Live… अलीगढ लोकसभा सीट पर जीत रहा है सपा-बसपा गठबंधन

पी.कुमार, अलीगढ मीडिया न्यूज़,अलीगढ: उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में लखनऊ की बात हो या लोकसभा चुनावों में देश की राजधानी दिल्ली की गद्दी की बात हो दोनों में ही अलीगढ लोकसभा सीट बहुत खास है. खास हो भी क्यों न लखनऊ से लेकर राजधानी दिल्ली का रास्ता अलीगढ से होकर जो जाता है. इसीलिये लोकसभा अलीगढ का परिणाम भी खास हो जाता है. अलीगढ मीडिया ग्रुप की टीम ने अलीगढ जिले की हर विधानसभा इलाको में जाकर वोटिंग के बाद लोगो के बीच से बेहद सटीक रुझान इकठ्ठा किये. इन रुझानों के हिसाब से अलीगढ लोकसभा सीट पर भाजपा का कमल ज्यादा खिलता नहीं दिख रहा है. रुझानों के मुताविक अलीगढ लोकसभा सीट पर बसपा-सपा गठबंधन इस बार मजबूती के साथ दिखाई दे रहा है.
भाजपा उम्मीदवार – सतीश गौतम
कांग्रेस उम्मीदवार – चौ० बिजेंद्र सिंह
महागठबंधन उम्मीदवार – अजित बालियान
कुल वोटर – 18,76,993
महिला वोटर – 8,71,294
पुरूष् वोटर – 10,05,371
...रुझानों से पहले जानिए क्यों है अलीगढ लोकसभा खास
अलीगढ़ लोकसभा सीट शुरुआत से ही काफी चर्चा में रहने वाली सीट रही, 1952 और 1957 के चुनाव में यहां कांग्रेस ने बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी. लेकिन इन चुनाव के बाद लगातार चार चुनाव यहां गैर कांग्रेसी दल ने जीते. इसमें 1967, 1971 भारतीय क्रांति दल और 1977, 1980 में जनता दल ने जीत दर्ज की थी. हालांकि, 1984 में चली कांग्रेस पक्ष की लहर में कांग्रेस ने यहां वापसी की. पर 1989 के चुनाव में जनता दल के सत्यपाल मलिक ने फिर कांग्रेस को पटखनी दी. इसके बाद से ही ये सीट एक तरह से भारतीय जनता पार्टी का गढ़ बन गई. 1991, 1996, 1998 और 1999 में यहां बीजेपी की शीला गौतम ने लगातार जीत दर्ज की. लेकिन 2004 के चुनाव में कांग्रेस और 2009 के चुनाव में बसपा ने यहां से बाजी मारी. 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने मोदी लहर के दम पर सतीश गौतम ने बड़ी जीत दर्ज की थी.
2014 में जीती पार्टी का नाम – बीजेपी
सपा को मिला वोट – 2,26,284
बसपा को मिला वोट – 2,27,886
भाजपा को मिला वोट – 5,14,622
कांग्रेस को मिला वोट – 62,674
…अलीगढ़ लोकसभा सीट का राजनीतिक इतिहास
अलीगढ़ लोकसभा सीट पर मुस्लिम वोटरों का काफी प्रभाव है. यहां अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी होने के कारण यहां के मुस्लिम वोटरों का संदेश पूरे उत्तर प्रदेश में जाता है. अलीगढ़ जिले में करीब 20 फीसदी मुस्लिम जनसंख्या और करीब 80 फीसदी हिंदू मतदाता हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव के अनुसार यहां करीब 17 लाख मतदाता हैं, इनमें करीब 9.65 लाख पुरुष और 8 लाख महिला मतदाता हैं.
अलीगढ़ लोकसभा क्षेत्र के तहत कुल 5 विधानसभा सीटें आती हैं. इनमें खैर, बरौली, अतरौली, कोल और अलीगढ़ सीटें आती हैं. 2014 के चुनाव में बीजेपी के सतीश गौतम ने यहां एक तरफा जीत दर्ज की थी. उन्हें कुल 48 फीसदी वोट मिले थे, जबकि बहुजन समाज पार्टी के उनके प्रतिद्वंदी अरविंद कुमार सिंह को 21 फीसदी वोट मिले थे. यहां समाजवादी पार्टी तीसरे और कांग्रेस चौथे नंबर पर रही थी. 2014 में यहां कुल 59 फीसदी मतदान हुआ था. जबकि 2019 में भाजपा से एक बार फिर सतीश गौतम और बसपा-सपा गठबंधन से अजीत बालियान चुनाव मैदान में है, कांग्रेस से चौधरी बिजेंद्र सिंह सहित 20 उम्मीदवारों की किस्मत EVM से २३ मई को खुलेगी. यहाँ आपको बताते चले की इस बार अलीगढ़ में 62% से ज्यादा वोटिंग हुयी थी.
…अलीगढ लोकसभा सीट पर मुस्लिम होंगे निर्णायक
अलीगढ लोकसभा सीट पर इस बाद त्रिकोणीय मुकावला माना जा रहा था, लेकिन अलीगढ मीडिया ग्रुप के एक्जिट पोल के अनुसार इस सीट पर महज दो प्रत्याशियों में मुकावला है. इस बार भाजपा से निवर्तमान सांसद सतीश गौतम और सपा-बसपा गठबंधन से अजीत बालियान के बीच मुख्य मुकावला रहेगा. इस तरह से परिणाम भी हिन्दू-मुस्लिम वोट प्रतिशत पर आधारित रहेगा. अलीगढ की शहर विधानसभा में ९० हजार, कोल में ६० हजार, अतरौली में ६५ हजार, बरौली में १६ हजार जबकि खैर में करीब २१ हजार मुस्लिम वोटर है. इस प्रकार अलीगढ जिले में कुल लगभग २ लाख ५२ हजार मुस्लिम वोटर है. जबकि (ब्राह्मण, छत्रिय, वैश्य) हिन्दू – 7,00000 , (एससी-एसटी) दलित – 3,50,000 , (जाट, यादव, LR) ओबीसी – 4 लाख अनुमानित वोटर है.
…इस तरह जीत रहा है सपा-बसपा गठबंधन
अलीगढ लोकसभा सीट पर अनुमान के मुताविक को हुयी ६२ फीसदी वोटिंग में सबसे ज्यादा वोट मुस्लिम और दलित वर्ग ने की है. जिसमे मुस्लिम , यादव, और दलित मतदाताओं ने बसपा-सपा बठबन्धन पर भरोसा जताया है. इस तरह करीब २.५२ लाख मुस्लिम, ३.५० लाख दलित और करीब १.५ लाख यादव और लोध और अन्य जातियों का नराज वोट का ६२ फ़ीसदी वोट को जोड़ा जाये तो करीब 4लाख 98 हजार वोट बसपा-सपा प्रत्याशी अजीत बालियान के पक्ष में पड़े है जबकि भाजपा को करीब चार लाख वोट मिलने की उम्मीद है.

                    (नोट…यह एक्जिट पोल सिर्फ विधानसभावार मतदाताओं के बातचीत के आधार पर जुटाई गयी जानकारी है,नतीजे तो 23 मई को आएंगे)

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *