आयरन की गोलियों के बिना हो गया सुपोषण स्वास्थ्य मेले का आयोजन

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ: शासन के निर्देश के क्रम में प्रत्येक माह के पहले बुधवार में सुपोषण स्वास्थ्य मेले का आयोजन किए जाने हेतु निर्देशित किया गया है। उक्त के अनुपालन में डीएम चंद्र भूषण सिंह के निर्देश पर आज सभी एएमएम सब सेंटर पर सुपोषण स्वास्थ्य मेले का आयोजन जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री श्रेयस कुमार द्वारा द्वारा कराया गया।

इस मेले में आशा, एनम, आंगनबाड़ी एक साथ एकत्र होकर के गर्भवती महिलाओं की जांच टीकाकरण बच्चों के वजन किशोरी बालिकाओं के आयरन की गोली खिलाने इत्यादि के संबंध में चर्चा की गई है. यहाँ यह साफ़ कर दें कि जिले के अधिकांश उपकेंद्रों पर आयरन की गोलिया उपलब्ध नहीं है. लेकिन साथ में लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता करने के लिए स्थानीय साग सब्जी पोषाहार से निर्मित विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ का प्रदर्शन स्थानीय स्तर के लोकगीत नृत्य इत्यादि कार्यक्रम महिलाओं द्वारा किए गए। जिससे लोगों में उत्सुकता में आते हैं और विभागीय योजनाओं की जानकारी लेते हैं।

इस कार्यक्रम को मेले का रूप देने के लिए शासन स्तर से ₹500 प्रति एवं सब सेंटर के लिए ग्राम प्रधान और आंगनबाड़ी के संयुक्त खाते में धनराशि स्थानांतरित की जाती है। इस धनराशि के माध्यम से सुपोषण स्वास्थ्य मेले में बच्चों के लिए बैलून, टॉफी इंस्टॉल लगाने के लिए या बैनर इत्यादि पर खर्च करने हेतु निर्देशित किया जाता है इस मेले के आज विभिन्न स्थानों पर सीडीपीओ मुख्य सेविका इत्यादि के द्वारा निरीक्षण भी किया गया।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज , ट्यूटर & WhatsAap Gruopके जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com