रिसर्च मेथाडोलॉजी पर हुआ सात दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

अलीगढ़ मीडिया न्यूज़,अलीगढ: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सर सैयद हॉल (साउथ) में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के सहयोग से शोध की कार्यप्रणाली (रिसर्च मेथाडोलॉजी) पर सात दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करते हुए इल्म उल अदविया विभाग के प्रोफेसर केएम अमीन ने कहा कि रिसर्च मेथाडोलॉजी वास्तव में ज्ञान का आधार तथा शोध की योजना बन्दी है जिस से व्यक्ति ज्ञान प्राप्त करता है।सर सैयद हॉल साउथ के कॉमन रूम में अपने संबोधन में प्रोफेसर अमीन ने कहा कि शोध सत्य की खोज का साधन है जिसका प्रयोग अध्यन द्वारा सत्य तक पहुंचने के लिये किया जाता है। इस में बहुत सी कठिनाइयां आती हैं जिन को पार करना पड़ता है। उन्होंने उद्घाटन समारोह के बाद रिसर्च मेथाडोलॉजी पर पहला व्याख्यान प्रस्तुत किया तथा प्रोजेक्टर द्वारा सलाइड दिखाकर रिसर्च मेथाडोलॉजी पर विस्तार से प्रकाश डाला।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जेडएच इंजीनियरिंग कॉलिज के प्रधानाचार्य प्रोफेसर एमएम सुफियान बेग ने कहा कि पीएचडी का नाम शोध नहीं है बल्कि यह शोध करने की प्रणाली का नाम है जिससे एक छात्र शोध करना सीखता है तथा उसे जानकारी प्राप्त होती है कि जीवन में किस प्रकार शोध करना है। उन्हांने कहा कि मानवीय ज्ञान तथा इंजीनियरिंग दोनों के शोध कार्य में डेटा कलेक्शन का तरीका भिन्न है। इस से पूर्व हॉल के प्रोवोस्ट डा0 बदरूद्दुजा खान ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि आज के विकास के युग में आवश्यक है कि छात्रों के मार्ग दर्शन के लिये इस प्रकार की कार्यशालाओं का आयोजन किया जाये उन्होंने कहा कि रोज़े होने के बावजूद 100 से अधिक छात्र छात्राओं ने अपना पंजीकरण कराया है।
अन्त में आयोजन सचिव मोहम्मद अरशद ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में कोर्स समन्वयक डा0 अब्दुल अज़ीज, डा0 मुरसलीन नसीर, डा0 इशाअत मोहम्मद खान, संयोजक डा0 फारूक अहमद डार, डा0 मोहम्मद शमशाद तथा डा0 मेराजउद्दीन सहित बड़ी संख्या में छात्र छात्रायें मोजूद थीं।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com