चतुर्थ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का होगा अभूतपूर्व एवं ऐतिहासिक आयोजन: सीडीओ

अलीगढ मीडिया ब्यूरो,अलीगढ: मुख्य विकास अधिकारी दिनेश चन्द्र ने अपर जिलाधिकारी नगर एस0बी0 सिंह के साथ 21 जून को आयोजित होने वाले चतुर्थ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के संदर्भ में बताया कि जनपद में योग दिवस का अभूतपूर्व एवं ऐतिहासिक आयोजन होगा जिस हेतु विभिन्न स्थानों पर योग अभ्यास का कार्यक्रम प्रातः 7 बजे से 8 बजे तक निर्धारित किया गया है। जनपद में मुख्य स्थानों में अहिल्याबाई होल्कर स्पोर्ट्स स्टेडियम , जवाहर पार्क , घण्टाघर , गॉधी पार्क में विभिन्न अधिकारियों व संस्थानों द्वारा योगाभ्यास कराना सुनिश्चित किया गया है जिसमें लगभग 2000-4000 योगसाधक प्रतिभाग करेंगे। उन्होंने बैठक में उपस्थित योग प्रशिक्षकों को बताया कि आयुष विभाग द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत ही जनपद के सभी योग शिविरों में योग साधकों को योग कराया जाए। इसके साथ ही उन्होंने सभी प्रशासनिक अधिकारियों व कर्मचारियों को भी 21 जून को निर्धारित योग कार्यक्रम में अनिवार्य रूप से प्रतिभाग करने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि योग से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों के सम्बन्ध में योगसाधकों को पंपलेट भी वितरित की जाएगी।

श्री चन्द्र ने स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित होने वाले योग दिवस के संदर्भ में बताया कि स्टेडियम में लगभग 1000-2000 व्यक्ति योगाभ्यास में प्रतिभाग करेंगे जिसमें से 150 वॉलियन्टर्स पतंजलि योग समिति के होंगे। प्रतिभागियों के लिये श्वेत परिधान अथवा सफेद उपर्रिवस्त्र अथवा सफेद टी-शर्ट में होना अनिवार्य है। स्टेडियम में जनपद के कॉलेजों के वरिष्ठ सैक्शन कक्षा 10 व 12 के विद्यार्थी भी प्रतिभाग करेंगे। स्वयंसेवी संगठन क्रीडा भारती द्वारा 50 योगसाधक उपलब्ध कराये जायेंगे जिसमें 15 वॉलियन्टर्स होंगे जो पतंजलि योग समिति के साथ मिलकर उनका सहयोग करेंगे। स्टेडियम में भव्य आयोजन हेतु जिला क्रीडा अधिकारी को, जिला कारागार में क्रीडा भारती को, नकवी पार्क में शिक्षक राम अवतार तथा घण्टाघर में नगर निगम को जिम्मेदारी सौंपी गई है। मैटिंग , स्टेज , साउण्ड , फ्लैक्स , पेयजल आदि की व्यवस्था नगर निगम अलीगढ द्वारा की जायेंगी।
श्री चन्द्र ने बताया कि योग दिवस के अवसर पर महानगर के साथ-साथ पूरे जनपद में कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे जिसके तहत अतरौली के के0एम0वी0 इंटर कॉलेज में लगभग 1100 व्यक्तियों द्वारा योग शिविर में प्रतिभाग किया जाएगा। इगलास में चौ0 चरणसिंह महाविद्यालय में लगभग 750-800 व्यक्तियों द्वारा , राजकीय इंटर कॉलेज गभाना में 400-500 व्यक्तियों द्वारा, अकराबाद में के0एन0बी इंटर कॉलेज में लगभग 200-300, जवां में मथुरा प्रसाद इंटर कॉलेज में लगभग 200-250, खुशीराम इंटर कॉलेज खैर में लगभग 200-300, जुमना प्रसाद इंटर कॉलेज टप्पल में लगभग 200-300 व्यक्तियों के साथ ही गोण्डा में भी आयोजित होने वाले योग शिविर में योग साधकों द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *