उज्जवला योजना के लाभार्थियों को निःशुल्क रिफिल का पैसा पहुंचेगा सीधे खाते में

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़: कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत मा0 प्रधानमंत्री द्वारा उज्जवला योजना के लाभार्थियों हेतु अप्रैल से जून महीने तक निःशुल्क रिफिल की व्यवस्था की गयी है, जिसके तहत उज्जवला कनेक्शन 14.2 Kg सिलिंडर धारकों को अधिकतम तीन निःशुल्क रिफिल या 5 Kg सिलिंडर धारकों को आठ नि:शुल्क रिफिल प्राप्त होगें तथा रिफिल का पैसा कनेक्शन धारकों के खाते मेें भेजा जायेगा। और खाते में पैसे आने पर ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस भी जाएगा । ग्राहक पैसे आने से पहले भी जरूरत अनुसार गैस ले सकते हैं। पैसा प्राप्त करने के उपरान्त उपभोक्ता को रजिस्टर्ड फोन, एैप व व्यक्तिगत रूप से गैस की बुकिंग करानी होगी तथा बुक की गयी गैस प्राप्त करने हेतु उपभोक्ताओं को गैस मूल्य का भुगतान करना होगा। ग्राहक को डिलीवरी लेते समय कैश मेमो (पर्ची) पर अपने हस्ताक्षर या अंघुठा लगाना अनिवार्य है। संबंधित एजेन्सी द्वारा डिलिवरी की सूचना वेवसाइट पर OTP या ग्राहक द्वारा स्व घोषित फॉर्म के आधार पर अंकित की जायेगी।

जिलाधिकारी अलीगढ ने कहा अंकन के उपरांत दूसरी रिफिल की धनराशि उपभोक्ता के खाते में भेजी जायेगी एवं रिफिल प्राप्त करने के 14.2kg ग्राहक 15 दिन या 5Kg ग्राहक 7 दिन के उपरान्त दूसरी बुकिंग करायी जा सकेगी तथा उपरोक्तानुसार यह क्रम दोहराया जायेगा। यह ध्यान रखें की दूसरी रिफिल का पैसा खाते में तभी आएगा जब पहले पैसे से रिफिल ली गईं होगी। यानी मई में पैसा तभी आएगा जब अप्रैल में आए पैसे का गैस ग्राहक ने लिया होगा। उसी प्रकार जून महीने मे पैसे तभी आएंगे जब मई महीने में रिफिल ली होगी। एक महीने में 14.2 Kg ग्राहक मुफ्त वाली एक ही रिफिल और 5Kg ग्राहक मुफ्त वाली तीन ही रिफिल ले सकता है।

जिलाअधिकारी ने यह भी स्पष्ट किया कि उपभोक्ताओं को गैस एजेन्सी से कोई धनराशि प्राप्त नही होगी और न ही एजेन्सी से कोई सिलेन्डर निःशुल्क प्राप्त होगा, उपभोक्ताओं को गैस का मूल्य एजेन्सी को चुकाना होगा जिसकी प्रतिपूर्ति सीधे उपभोक्ताओं के खाते में की जायेगी। आज तक 2.15 लाख उज्ज्वला ग्राहकों के खाते में अप्रैल महीने के सिलिंडर की राशि का चुकी हैं। बाकियों की 2-3 दिन में चली जाएगी।

मोबाइल नंबर, बैंक खाता आदि बदलने का फॉर्म एजेंसी पर उपलब्ध है जिसके जरिए ग्राहक बदलाव कर सकता है परंतु इस 3 माह की अवधि में सिर्फ एक बार ही बदलाव होना संभव है। ग्राहक अपने घर पर ही रहें और उनसे यह आवेदन हैं कि वो एजेंसी या गोदाम पर ना आएं। हम सभी 2.41 लाख उज्ज्वला ग्राहकों को घर या गांव में ही डिलीवरी देना सुनिश्चित कर रहें हैं। तीनो कंपनी में किसी प्रकार की गैस की समस्या नहीं है और सभी वितरकों के गोदाम में भी गैस पर्याप्त मात्रा में है।          (…use file photo)

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com