सावधान#यूरिया औऱ केमिकल से बने खोवे का हो सकता है घेवर, ACM की बड़ी कारर्वाई

अलीगढ़ मीडिया न्यूज़, अलीगढ़। भोर भये एसीएम द्वितीय फिर से एक्शन में दिखाई दी, बुधवार को 5 बजे अचानक की छापामार कार्यवाही के बाद घर में मिलावटी खोवे से तैयार किये जा रहे घेवर को सील कर दिया। एक घर मे यूरिया व केमीकल से खोआ बनाया जा रहा था। इस कार्रवाई में लगभग 8-10 कुंतल नकली खोआ जब्त किया है, जो बाजार में सप्लाई के लिए खोवे के पैकेट तैयार करके रखे गए थे। डीएम  चंद्र भूषण सिंह को सब्जी वाली पुलिया 30 फुटा रोड गली नंबर 2 महावीर नगर में घर के तीसरी मंजिल पर अवैध तरीके से यूरिया व केमीकल से खोआ व मिष्ठान तैयार करने की शिकायत विगत दिनों से मिल रही थी। शिकायत का गंभीर रूप से संज्ञान लेते हुए डीएम श्री चंद्र भूषण सिंह ने तेज-तर्रार अधिकारी एसीएम द्वितीय श्रीमती अंजुम बी को जांच के आदेश दिए।

डीएम के आदेशों का अनुपालन करते हुए शिकायत पर कार्यवाही करने के लिए *एसीएम द्वितीय श्रीमती अंजुम बी ने फुलप्रूफ प्लान तैयार किया। प्लान के अनुसार एसीएम द्वितीय श्रीमती बी ने सबसे पहले आज सुबह 4 बजे उस जगह की रेकी कराई। रेकी कराने पर शिकायत की पुष्टि होने के बाद एसीएम 2 ने एफडीए की टीम के साथ तड़के 5 बजे ही सब्जी वाली पुलिया 30 फुटा रोड गली नंबर 2 महावीर नगर में अचानक छापा मारा। छापामार कार्यवाही के समय पता चला कि घर में ही कारोबारी रक्षपाल, रामकुमार, पूरन सिंह पुत्र छोटेलाल प्रजापति के द्वारा त्योहार के समय यूरिया व अन्य घातक केमीकल से खोआ बनाया जा रहा था। रक्षपाल के प्रतिष्ठान पर ड्रम में लगभग 100 लीटर दूध, 60 किलो बना हुआ खोया, 70 किलो सूजी, 20 लीटर रिफाइंड, 50 किलो मिल्क केक, 1 किलो सफोलाइट एवं 100 किलोग्राम चीनी पाई गई। अजय कुमार की मिठाई की दुकान पर लगभग 385 किलोग्राम लॉन्ज, 20 किलोग्राम सूजी, 2 लीटर वनस्पति पाई गई।* इनके द्वारा वनस्पति, सूजी, चीनी एवं स्किम्ड मिल्क पाउडर से लांज बनाकर विभिन दुकानो पर आम जनता को खोए से बनी लांज के रूप में बेचने हेतु सप्लाई किया जाता था। इसके साथ ही अवशेष दूध को मौके पर नष्ट कराया गया तथा शेष सामग्री को जब्त कर कमरे को सीज किया गया है।

एसीएम 2 श्रीमती बी ने बताया कि जांच में कारोबार से संबंधित किसी के भी पास कोई भी प्रपत्र, लाइसेंस आदि प्रस्तुत नहीं कर सके। मौके से बरामद सामान में यूरिया, सूजी व अन्य घातक जहरीले केमिकल्स तथा अवैध गैस सिलिंडर मिले। इस जहरीले खोआ से वहां पर मिल्ककेक भी बनाई जा रही थी जिसके 10 नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजने हेतु एफडीए की टीम ने संग्रहित कर लिए गए हैं।

 

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *