हाथरस की चिकित्सा व्यवस्था में सुधार नही, कासगंज में शिशु मृत्यु दर में वृद्धि

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ: मंडलायुक्त अजयदीप सिंह की अध्यक्षता में यूनिसेफ सपॉर्टड विभिन्न कार्यक्रमों की मंडल स्तरीय बैठक मण्डलायुक्त कार्यालय कक्ष में आहूत की गयी। बैठक के दौरान श्री सिंह ने जनपद हाथरस की स्थिति खराब होने पर यूनिसेफ की टीम को निर्देश दिए कि हाथरस की चिकित्सा व्यवस्था में सुधार के लिए प्राथमिकता पर कार्य किया जाये। मण्डल के समस्त जिला कार्यक्रम अधिकारियों को निर्देश दिए कि नियमित रूप से भ्रमण करते हुए आगनबाडी केन्द्रों की व्यवस्था में सुधार करें। समीक्षा के दौरान श्री सिंह ने जनपद कासगंज में शिशु मृत्यु दर में वृद्धि होने पर रोष व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी कासगंज को स्थिति में सुधार लाने के साथ ही 4-6 बैड को शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिये।

बाल मेला में शांतिनिकेतन के बच्चों ने किया “फुल एन्जाॅय”

श्री सिंह ने निर्देश दिए कि मण्डल में आशाओं का प्रशिक्षण के साथ समय समय पर परीक्षण करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत किया जाये तथा सभी चिकित्सा केन्द्रों पर डिजिटल थर्मोमीटर के साथ पारा वाले थर्मोमीटर की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जायें। इसके साथ ही लेबर रूम के मुख्य बिन्दुओं को चिकित्सालयों में वॉल पेंटिंग कराकर प्रचार-प्रसार किया जायें। स्वच्छ भारत मिशन के तहत शेष बचे शौचालयों का कार्य पूर्ण करते हुए जियो टैगिंग करायी जायें। श्री सिंह ने निर्देश दिये कि कुपोषित बच्चों के अभिभावकों का राशन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, शौचालय, आदि योजनाओं का लाभ सुनिश्चित रूप से विभागों द्वारा दिए जायें तथा ब्लॉक पर एन.आर.सी. को संचालित कराये। उन्होंने चाइल्ड प्रोटेक्शन, हैंडवाश कार्यक्रम, लॉजिस्टिक आदि बिंदुओं पर भी समीक्षा की।

सेमिनार में सिर्फ हिस्सा लेना काफी नहीं बल्कि उस पर चिंतन भी करना चाहिये: प्रो० समदानी

इस अवसर पर यूनिसेफ के मंडलीय रिसोर्स पर्सन अभिषेक पाठक, एच.बी.एन.सी कोऑर्डिनेटर हैदर रजा, रिजनल समन्वयक डॉ रोहिताश, वॉश से प्रदीप व अनिल, एस.एम नेट के आर0सी0 खालिद एवं इमरान उपस्थित रहे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com