न्यूरोलाजिकल समस्याएं स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ी चुनौतीः डा. पूजा खुल्लर

अलीगढ मीडिया न्यूज़,अलीगढ़। भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारतीय महिलाओं में ब्रैस्ट कैंसर 25.8 प्रति एक लाख महिलाओं की दर के हिसाब से पहले स्थान पर है। आंकड़े चिंताजनक हैं साथ ही इसके तमाम सामजिक कारण भी हैं। उक्त बातें न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर अमित श्रीवास्तव, रेडिएशन ओन्कोलॉजिस्ट डॉक्टर पूजा खुल्लर ने पत्रकार वार्ता के दौरान कहीं। इस मौके पर चीफ आपरेटिव आफिसर अनुज गुप्ता एवं डायरेक्टर निखिल दास ने रामघाट रोड स्थित ट्राई स्टार ग्लोबल हॉस्पिटल एंड वेलनेस में धर्मशिला नारायणा सुपर स्पेशेलिटी अस्पताल की ओपीडी लांच की। सीओओ अनुज गुप्ता ने बताया कि धर्मशिला नारायणा सुपर स्पेशेलिटी अस्पताल महिलाओं के लिए ब्रैस्ट कैंसर के विषय में जागरुकता के कार्यक्रम का आयोजन करेगा। डॉक्टर पूजा खुल्लर रेडिएशन ऑन्को लाजिस्ट ने कहा कि कैंसर के अलावा न्यूरोलॉजिकल समस्याएं भी स्वस्थ्य के क्षेत्र में एक बड़ी चुनौती है। ऐसी समस्याओं का सही समय पर इलाज न होने के अलावा ऐसी समस्याओं के प्रति नकारात्मक रवैया जटिलताएं पैदा कर देता है। अक्सर देखा गया है कि महिलाओं के केस में सामाजिक बंधन, असहजता और महिला डॉक्टरों की कमी के चलते उनके कैंसर डाईग्नोज तक होने में ही ‘बहुत देर’ हो जाती है। ऐसे में इलाज के लिए डॉक्टरों के पास जाने में उनकी हिचक समझी जा सकती है। इसके लिए सबसे पहले बेहद जरूरी है कि इस क्षेत्र में महिला डॉक्टरों की संख्या बढ़ाई जाए। कैंसर की यदि बात करें तो जल्द से जल्द डायग्नोज करने पर ही मरीज सफल इलाज करवा पाता है, और साथ ही अच्छे इलाज का महत्व है ही।
डॉ. अमित श्रीवास्तव, न्यूरोलॉजिस्ट ने कहा ने कहा कि, “भारत में तकरीबन 30 मिलियन से अधिक लोग अलग-अलग तरह की न्यूरोलॉजिकल समस्याओं से पीड़ित हैं। सिरदर्द, याददाश्त की समस्याएं, लकवा मार जाना और अन्य मानसिक रोगों को उतनी गंभीरता से लिया जाना चाहिए, ताकि इस आंकड़े को मात दी जा सके। हमे बड़े पैमाने पर जागरुकता फैलाने की जरूरत है, ताकि समय रहते ऐसी बीमारियाँ पकड़ में आएं और जरूरी इलाज हो सके।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com