पहले पत्रकारिता एक मिशन हुआ करती थी लेकिन आज हो गई है व्यापारिक: गिरीश शर्मा

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ। हिंदी पत्रकारिता दिवस पर उत्तर प्रदेश जर्नलिट्स एसोसिएशन, अलीगढ़ इकाई द्वारा एक वैचारिक गोष्ठी का आयोजन किया गया। सराय हकीम स्थित नेहरू चिल्ड्रन जूनियर हाई स्कूल में आयोजित गोष्ठी की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार गौरीशंकर शर्मा ने करते हुए कहा कि वर्तमान की पत्रकारिता का व्यवसायीकरण हो चला है। जो कि चिंता का विषय है। उत्तर प्रदेश जर्नलिट्स एसोसिएशन के प्रदेश महासचिव व जिलाध्यक्ष प्रदीप शर्मा ने कहा कि हिंदी भाषा मे उद्दंड मार्तण्ड नाम का पहला समाचार पत्र 30 मई 1826 में कानपुर निवासी पं.जुगल किशोर शुक्ल ने कलकत्ता से साप्ताहिक समाचार पत्र का प्रकाशन किया। पंडित जुगल किशोर शुक्ल का हिंदी पत्रकारिता जगत में विशेष सम्मान है।

अलीगढ ज़िला कारागार में दो कैदियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव, मचा हड़कंप

संचालन करते हुए उपजा के जिला महामंत्री पंकज धीरज ने वर्तमान की हिंदी पत्रकारिता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि आज की हिंदी पत्रकारिता में हिंदी के सही उच्चारण की महती आवश्यकता है। साथ ही उन्होंने हिंदी को राज भाषा से, राष्ट्रभाषा का दर्जा देनें की मांग भी भारत सरकार से की। कार्यक्रम में हिंदी पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने बाले वरिष्ठ पत्रकार गौरीशंकर शर्मा, गिरीश शर्मा,प्रशांत हितैषी ,देवेंद्र पाल सिंह आदि को माल्यार्पण कर प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।  वरिष्ठ पत्रकार गिरीश शर्मा ने कहा कि पहले पत्रकारिता एक मिशन हुआ करती थी लेकिन आज व्यापारिक हो गई है। जिसमे सुधार की आवश्यकता है। कार्यक्रम संयोजक जियाउद्दीन सलीम ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम हिंदी पत्रकारिता के लिए मील का पत्थर साबित होते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों के साथ ही मत्स्य एवं पशुपालकों के भी बनाये जाएं किसान क्रेडिट कार्ड: कमिश्नर

ग़ोष्ठी में वरिष्ठ पत्रकार रतन वार्ष्णेय, प्रशांत हितैषी, देवेंद्र पाल सिंह, विकास भारद्वाज, तेजवीर सिंह चौहान ,ललित भारद्वाज आदि ने भी संबोधित किया। ग़ोष्ठी के उपरांत राजकीय होमियोपैथी मेडिकल कॉलेज, छेरत के प्रिंसिपल डॉ योगेंद्र माहौर के सहयोग से कोविड 19 के रोग प्रतिरोधक होम्योपैथिक दवा का भी वितरण सभी पत्रकारों व उनके परिजनों के लिये किया गया। जबकि ग़ोष्ठी में जहीरूद्दीन नदीम, अम्बरीश गौड़, प्रदोष निहाल, शिव शंकर वार्ष्णेय, सुशील तौमर, अजीत चौहान, राजकुमार सिंह आदि की उपस्थित सराहनीय रही।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com