साहब… अस्पतालों में PCM तो है नहीं, आप रैबीज इंजेक्शन के उपलब्धता की बात करते है!

अलीगढ मीडिया ब्यूरो,अलीगढ: मुख्यमंत्री समग्र विकास योजना में चयनित ग्रामों में कराये गये कार्यो का शत-प्रतिशत सत्यापन करके यह चिन्हित कर लिया जाये कि कोई कार्य शेष तो नहीं रह गया है। सभी गावों में खाद बीज का वितरण से सुचारू रूप से चलता रहे और कृषि यंत्रों पर मिलने वाली सब्सिडी किसानों को मिलती रहे यह सुनिश्चित किया जाए। यह निर्देश जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यक्रमां की बैठक को लेते हुये दिये। उन्होने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 एम एल अग्रवाल को निर्देशित किया कि सभी चिकित्सालयों में जनपद में प्रत्येक बीमारियो से सम्बन्धित दबायें उपलब्ध रहे तथा कुत्ते काटने के रैबीज इंजेक्शन एवं सांप काटने की भी दबा अस्पतालों में उपलब्ध होनी चाहिए। उन्होने मीजिल्स-रूबेला के टीकों की समीक्षा करते हुये निर्देशित किया कि यदि कोई विद्यालय टीकाकरण में सहयोग प्रदान नहीं कर रहा है तो उसके सम्बन्ध में यथा शीध्र उपलब्ध कराये जिससे उसके विरूद्व कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके।
…17 नलकूप अस्थायी रूप से खराब है
श्री सिंह ने जिला पूर्ति अधिकारी से खाद्यान्न वितरण के सम्बन्ध में जानकारी लेते हुये पूछा कि जनपद के किसी क्षेत्र में खाद्यान वितरण में कोई शिकायत तो नहीं है उन्होने उन दूकानों की भी जानकारी प्राप्त की जिनको अनियमितता के कारण बन्द कर दिया गया था। सिंचाई विभाग से नहरों में पानी टेल तक पहुॅचने नलकूप विभाग से टयूबैल की स्थिति की जानकारी प्राप्त की जिस पर बताया गया कि नहर में पानी र्प्याप्त मात्रा में सप्लाई किया जा रहा है एवं नलकूपों में मात्र 17 नलकूप अस्थायी रूप से खराब है जिन्हे यथाशीध्र ठीक करा दिया जायेगा। प्राईवेट नलकूपों के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिशासी अभियन्ता से पूछा कि विद्युत कनेक्शन के कितने मामले लम्बित हैं जिस पर अभियंता द्वारा बताया गया कि कुछ सामान निदेशालय से प्राप्त नहीं हुआ है जिस पर जिलाधिकारी ने सीधे एम डी विद्युत से फोन पर वार्ता की।
…स्ट्रीट लाईट का 50 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है
जिलाधिकारी ने नगर निगम से जनपद में समस्त स्टीट लाइटें जलने एवं एलईडी बल्व लगाने के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की जिसमें बताया गया कि स्ट्रीट लाईट का 50 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है शेष का शीध्र पूरा हो जायेगा। उन्होने बेसिक शिक्षा अधिकारी से पुस्तके वितरण, स्वेटर, जूते मौजे वितरण आदि विषय की जानकारी ली जिस पर बेसिक शिक्षा अधिकारी लक्ष्मीकान्त पाण्डेय ने बताया कि सभी स्कूलों उक्त सामग्री वितरित की जा चुकी है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि उक्त सामग्री की गुणवत्ता जॉच करने के पश्चात ही भुगतान किया जाये। उन्होने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह पर्याप्त मात्रा में पौध तैयार कर लें जिससे उन्हें समय पर लगाया जा सकें ।
श्री सिंह ने कर करेत्तर की समीक्षा करते हुये राजस्व बसूली पर विशेष ध्यान देने को कहा उन्होने कोपरेटिव, विद्युत एवं स्टाम्प बसूली के मामले में अध्किरियों को निर्देशित किया कि वह सम्बन्धित विभाग से राजस्व बसूली की धनराशि का मिलान अवश्य कर लें साथ ही तीनो विभाग आपस में बैठक कर अब तक की गयी बसूली एवं शेष बसूली को चिन्हित कर लें ।
….पुलिस क्षेत्राधिकारी से सम्पर्क करके केस डायरी समय पर मगायी जाये
जिलाधिकारी ने अभियोजन के सम्बन्ध बैठक लेते हुये सभी एपीओ को निर्देशित किया कि उन कारणों पर विशेष ध्यान दिया जाये जिसका फायदा उठाकर अपराधियों को जमानत मिल जाती है या बरी हो जाते है उन्होने कोर्ट वार समीक्षा करते हुये निर्देशित किया कि जिन मामलों में केस डायरी समय पर नहीं पहुॅच रही हो उस क्षेत्र के पुलिस क्षेत्राधिकारी से सम्पर्क करके केस डायरी समय पर मगायी जाये एवं फिर भी उपलब्ध न होने की स्थिति में पुलिस अधीक्षक नगर को इसकी जानकारी दी जाये। गवाहों को समय पर सूचना देने और उनके बयान अदालत में कराने पर भी जोर दिया। उन्हांने कहा कि सरकारी तंत्र का दुरूपयोग करने वाले या सरकारी सम्पति को क्षतिग्रस्त करने वाले मामलों में पैरवी को और दुरूस्त किया जाये।
…गौशाला को प्रत्येक दशा में 10 जनवरी तक चालू किये जाने के निर्देश
मुख्य विकास अधिकारी दिनेश चन्द्र ने ग्रामीण क्षेत्रों में बनायी जा रही गौशाला को प्रत्येक दशा में 10 जनवरी तक चालू किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने उप जिलाधिकारी तहसीलदार मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि गौशाला के लिये फसल के समय ही भूसा पर्याप्त मात्रा में खरीद लिया जाये एवं चरी का भी इन्तजाम किया। उन्हाने कहा कि प्रत्येक गौशाला में पशुओं को खाने एवं पानी पीने की व्यवस्था होनी चाहिए । इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नगर श्याम बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी वित एवं राजस्व उदय सिंह, नगर मजिस्टेट समस्त उप जिलाधिकारी एसीएम द्वितीय, जिला पूर्ति अधिकारी सहित अन्य जनपदीय अधिकारी उपस्थित थे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *